इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sharir ki Lambai na Badhne ke Karan | शरीर की लम्बाई ना बढ़ने के कारण | Cause of Height Failure

कद बढ़ने के कारण :
Human Growth Harmon ( HGH ) व्यक्ति के शरीर में लम्बाई को बढ़ाने में सबसे अधिक योगदान देते है. ये ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन व्यक्ति की पिट्यूटरी ग्लैंड ( Pituitary Gland ) से निकलते है जिनसे हमारी लम्बाई बढती है. किन्तु आहार में कमी और जीवन शैली में बदलाव की वजह से शरीर का विकास होना रुक जाता है. इन कमियों को पूरा करने के लिए व्यक्ति फिर अलग अलग तरह के पाउडर और दवाइयों का सेवन करने लगता है जो उनके शरीर पर गलत प्रभाव डालना शुरू कर देते है. इसलिए आपको कम से कम ऐसी चीजों से तो जरुर बचाना चाहियें. इनके स्थान पर आप प्रोटीन, कैल्शियम, वसा और आयरन से भरपूर आहार को ग्रहण करे तो अधिक लाभ होगा. जब किसी व्यक्ति की लम्बाई को निर्धारित किया जाता है तो उसमे कुछ खास बातो को ध्यान में रखा जाता है जैसेकि अनुवंशिका, आहार में पौष्टिकता, वातावरण और विकास हार्मोन. ये सब व्यक्ति की लम्बाई से जुड़े कुछ अहम कारक माने जाते है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Sharir ki Lambai na Badhne ke Karan
Sharir ki Lambai na Badhne ke Karan
-    अनुवंशिका : अनुवंशिका से अर्थ बच्चे के माता पिता की लम्बाई से होता है. एक शौध में पाया गया है कि व्यक्ति की लम्बाई के पीछे सबसे बड़ा कारक उसके शरीर के जीन्स ( Genes ) होते है और ये जीन्स बच्चा अपने माता पिता से प्राप्त करता है और इसीलिए बच्चे की लम्बाई का पहला कारक उनके माता पिता की लम्बाई को माना जाता है.

-    पौष्टिक तत्वों की कमी : अगर बच्चे के माता पिता की लम्बाई अच्छी होने के बाद भी बच्चे की लम्बाई कम है तो इसका कारण उसके आहार में पौषक तत्वों की कमी हो सकता है. इस स्थिति में बच्चे को अपने विकास के लिए ग्रोथ चार्ट ( Growth Chart ) बनवाना चाहियें और परिवारजानो को उसी के आधार पर उसे पौष्टिक खाना खिलाना चाहियें. कुछ डॉक्टर तो बच्चे के लिए ग्रोथ हार्मोन का भी सुझाव देते है क्योकि ग्रोथ हार्मोन से बच्चे की 20 से 25 सेंटीमीटर तक लम्बाई को बढ़ाया जा सकता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
शरीर की लम्बाई ना बढ़ने के कारण
शरीर की लम्बाई ना बढ़ने के कारण
-    पानी की कमी : पानी पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ शरीर के चयापचय को दूर करता है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है और शरीर का सही विकास हो पाता है. इसके अलावा शरीर में पानी की कमी से शरीर में नुकसानदेह जिवविष को पैदा करती है जिससे कद नही बढ़ पाता.

-    कुपोषण : कुपोषण न सिर्फ कद बल्कि पुरे शरीर के विकास को बढ़ने से रोकता है. इससे बच्चे के शरीर में अनेक तरह की कमी आ जाती है जिसकी वजह से उसके शरीर का विकास रुक जाता है. कुपोषण की बीमारी ज्यादातर गरीब बच्चों में पायी जाती है क्योकि उनके आसपास का वातावरण प्रदूषित और गंदा होता है.

-    हार्मोन में असंतुलन : कद के न बढ़ने के पीछे एक कारण हार्मोन के संतुलन का बिगड़ना भी हो सकता है. ऐसा तब होता है जब आप अति प्रदुषण वाले क्षेत्र में रहते हो या फिर किसी तरह के नशे जैसे धुम्रपान या शराब का सेवन करते हो.


-    हैवी वेटलिफ्टिंग : अगर बच्चा छोटी उम्र में ही ज्यादा वजन उठाने लगता है तो वो भी उसकी लम्बाई के रुकने का कारण बन जाती है. इसलिए कोशिश करनी चाहियें कि बच्चे को छोटी उम्र में भरी वजन को नही उठाना चाहियें.
Cause of Height Failure
Cause of Height Failure
Sharir ki Lambai na Badhne ke Karan, शरीर की लम्बाई ना बढ़ने के कारण, Cause of Height Failure, Kad na Badhne ki Vjah, Anuvanshika Kupaushan Harmon Imbalance ka Kad par Prabhav, कद लम्बा न होने के कारण



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Sir mujhe mere epdidmys m problm h...iske bare m poori detail .karan nivaran..savdhani ilaz sab kuch bataieye.meri age 18 h ..h or shayd is hi wajah se mera body growth 15 ke bachhe jaisa h...plz sir pely u r pernl concact no.

    ReplyDelete

ALL TIME HOT