इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Garbhvati Mahila ke Pairon mein Sujan ke lakshan Karan Deshi Upchar | गर्भवती महिला के पैरों में सूजन के लक्षण कारण देशी उपचार

गर्भवती महिला पैरों की सूजन को कम करने के लिए क्या करें

गर्भावस्था में लगभग सभी औरतों को पैरों में सूजन की समस्या हो जाती हैं. पैरों में सूजन होने के कई कारण हो सकते हैं. गर्भवती महिला के पैर में सूजन शरीर में पानी के रुकने के कारण हो सकती हैं या फिर महिला अधिक देर तक खड़ी हो जाये तो भी यह सूजन हो सकती हैं. कई बार अधिक समय तक पैर को लटकाकर बैठने के कारण भी महिला के पैरों में सूजन हो जाती हैं. इस सूजन को कम करने के लिए महिलाएं कुछ आसान घरेलू उपायों का प्रयोग कर इस सूजन को दूर भगा सकती हैं. पैरों की सूजन को दूर करने के लिए क्या – क्या उपाए किये जा सकते हैं. इस बारे में जानने से पहले हम पैरों में सूजन क्यूँ हो जाती हैं. इसके कारणों के बारे में जान लेते हैं.


गर्भवती महिला के पैरों में सूजन हो जाने के कारण

1.    महिला के शरीर में रक्त खंड में वृद्धि होने के कारण पैरों में सूजन आ सकती हैं.


2.    गर्भावस्था के दौरान कई महिलाएं चलना – फिरना बंद कर देती हैं. चलना – फिरना बंद कर देने के कारण भी पैरों में सूजन हो जाती हैं.


3.    गर्भवती महिला के पैरों में सूजन ब्लड प्रेशर के बढ़ जाने के कारण भी हो सकती हैं.


4.    कई महिलाओं में गर्भावस्था के 20 हफ्तों के बाद यूरिन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती हैं. यूरिन में प्रोटीन की मात्रा के बढ़ जाने के कारण भी गर्भवती महिला के पैरों में सूजन आ सकती हैं.


5.    कई बार गर्भवती महिलाओं के अधिक देर तक पैरों को लटकाकर बैठने  के कारण भी पैरों में सूजन आ जाती हैं.


6.    गर्भवती महिला के शरीर में पानी के जम जाने के कारण भी पैरों में सूजन हो सकती हैं.


7.    गर्भवती महिला अगर अधिक देर तक खड़ी रह जाये तो भी उसके पैरों में सूजन आ जाती हैं. क्यूंकि महिला के खड़े होने पर महिला के शरीर का सारा भार उसके पैरों पर पड़ता हैं जिससे उसके पैरों में सूजन तो आती ही हैं. साथ ही साथ दर्द की समस्या भी उत्पन्न हो जाती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ... 
गर्भवती महिला के पैरों में सूजन के लक्षण कारण देशी उपचार
गर्भवती महिला के पैरों में सूजन के लक्षण कारण देशी उपचार

गर्भवती महिला के पैरों में सूजन आने के लक्षण

1.    पैरों में सूजन होने के साथ – साथ पैरों में दर्द होना.


2.    सूजन के कारण पैरों की त्वचा का लाल हो जाना.


3.    कई महिलाओं को पैरों में सूजन के साथ – साथ जलन भी होना शुरू हो जाती हैं.


4.    पैरों में सूजन का असर गर्भवती महिला के घुटनों पर भी पड़ता हैं. इसलिए उसके घुटनों में भी दर्द व सूजन की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. 
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Ayurvedic Treatment for Swollen Legs of Pregnant Women Lady
Ayurvedic Treatment for Swollen Legs of Pregnant Women Lady

पैरों की सूजन को ठीक करने के लिए देशी घरेलू उपाए

1.    पैरों की सूजन को कम करने के लिए महिलाएं बरगद के पत्तों का इस्तेमाल कर सकती हैं. पैरों की सूजन को कम करने के लिए 4 या 5 बरगद के पेड़ के पत्तें लें. अब इन पत्तों पर अच्छी तरह से घी लगायें. घी लगाने के बाद पत्तों को हल्की आँच पर सेंक लें. सकने के बाद इन पत्तों को अपने पैरों पर बांधें. पैरों पर बरगद के पत्तों को बांधने से महिलाओं के पैरों की सूजन जल्द ही ठीक हो जाएगी.


2.    गैर्भाव्स्था के दौरान पैरों की सूजन को ठीक करने के लिए महिलाएं काले जीरे का भी प्रयोग कर सकती हैं. इसके लिए काला जीरा लें और उसका काढ़ा बना लें. अब इस काढ़े से अपने पैरों को धोएं. पैरों को काढ़े से धोने पर महिला के पैरों की सूजन खत्म हो जाएगी.


3.    पैरों की सूजन को दूर करने के लिए गर्भवती महिलाएं अजवायन के चुर्ण का भी उपयोग कर सकती हैं. पैरों की सूजन को कम करने के लिए अजवायन का चुर्ण लें और उसे धीरे – धीरे अपने पैरों पर मलें. अजवायन का चुर्ण पैरों की सूजन को ठीक करने में बहुत ही सहायक सिद्ध होता हैं.


4.    पैरों की सूजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गर्भवती महिलाएं अनानास का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. पैरों की सूजन को ठीक करने के लिए एक अनानास लें. अब इस अनानास के ऊपर के छिलके को अलग कर दें. छिलके को हटाने के बाद अनानास को गोल – गोल काट लें. अब इस पर काले नमक और काली मिर्च के चुर्ण को बुरकें. फिर इसका सेवन करें. अनानास का सेवन करने से महिला के पैरों की सूजन धीरे – धीरे खत्म हो जाएगी.

 
Garbhvati Mahila ke Pairon mein Sujan ke lakshan Karan Deshi Upchar
Garbhvati Mahila ke Pairon mein Sujan ke lakshan Karan Deshi Upchar

 Garbhvati Mahila ke Pairon mein Sujan ke lakshan Karan Deshi Upchar, गर्भवती महिला के पैरों में सूजन के लक्षण कारण देशी उपचार, Ayurvedic Treatment for Swollen Legs of Pregnant Women Lady, Suje hue pair ka ayurvedic ilaaj, सूजे हुए पैरों का आयुर्वेदिक इलाज.




YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT