इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Aahar se Stamina Bdhanyen | आहार से स्टेमिना बढायें | Increase Stamina by Healthy Food

आहार से बढायें स्टेमिना :
बच्चो में स्टेमिना की कमी बहुत देखी जाती है उनमे इस कमी का कारण उनके भोजन में पौषक तत्वों की कमी हो सकता है. इस भागती दौड़ती जिंदगी में बच्चो को सही आहार और पौषक तत्वों की बहुत जरूरत होती है ताकि इन्हें अधिक उर्जा, शक्ति और स्टेमिना मिल सके इनकी ये कमी सिर्फ अच्छा भोजन ही दूर कर सकता है. ऐसे बहुत से खाने है जिनके सेवन से बच्चो को दिन भर के कार्यो को करने के लिए बहुत पर्याप्त उर्जा मिल जाती है. ये आहार बच्चे हो या बड़े सभी पर सकारात्मक प्रभाव ही डालते है. आज हम आपको बताते है कि किन पौष्टिक आहारो के सेवन से आप अपना स्टेमिना बढ़ा सकते हो और दिनभर के लिए उर्जा पा सकते हो.

·         केला ( Banana ) : केले को उर्जा का मुख्य स्त्रोत माना जाता है. ये न सिर्फ शरीर के स्टेमिना को बढ़ाने में भी मदद करता है बल्कि शरीर को ताकत देता है और बलवान बनता है. अगर आप प्रतिदिन एक केला दूध में मिला कर खाते हो तो आपका शरीर महीने भर में बलिष्ट हो जाता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
आहार से स्टेमिना बढायें
आहार से स्टेमिना बढायें
·         पीनट बटर ( Peanut Butter ) : अपने दिमाग को तेज और अपने हृदय को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए आपको पीनट बटर का इस्तेमाल अपने खाने में करना चाहियें. इससे न सिर्फ आपको उर्जा प्राप्त होती है बल्कि शारीरिक ताकत का भी आभास होता है. किन्तु इसका अत्यधिक उपयोग आपके पेट को बढ़ा सकता है.

·         देशी घी ( Deshi Ghee ) : शुद्ध देशी घी का उपयोग आपके शरीर के हर हिस्से के लिए उपयुक्त माना जाता है. ये आपके शारीरक और मानसिक दोनों स्थिति को स्वस्थ बनाता है. देशी घी के उपयोग से चेहरे पर भी निखार आता है और शरीर में उर्जा का संचार करता है.

·         अंकुरित दालें / स्प्राउट ( Sprout ) : स्प्राउट के रूप में आप किसी भी दाल का इस्तेमाल कर सकते हो किन्तु मुंग की दाल के अंकुरित दानो को स्टेमिना बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. ये भी शरीर के लिए हर तरह से लाभदायक होता है. आप इसका उपयोग साधारण रूप से या किसी कढाई में भुनकर खाकर कर सकते हो.

·         ओट्स ( Oats ) : उर्जा प्राप्ति के लिए ओट्स को सबसे अच्छा माना जाता है. हर व्यक्ति को प्रातः नाश्ते के समय दूध के साथ ओट्स का सेवन जरुर करना चाहियें इससे सारा दिन थकान नही होती और पुरे दिन शरीर में उर्जा बनी रहती है जिससे ताजा महसूस होता है. अगर घर में ओट्स नही है तो आप दलिया का भी इस्तेमाल कर सकते हो. दलिया को ओट्स से भी ज्यादा असरदार माना जाता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Increase Stamina by Healthy Food
Increase Stamina by Healthy Food
·         पालक का सूप ( Spinach Soap ) : पालक में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो स्टेमिना बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है. इसलिए अगर आप शाकाहारी है और आपको पालक पसंद है तो आप पालक के सूप को अपने आहार में शामिल जरुर करें.

·         कॉफ़ी ( Coffee ) : कॉफ़ी शरीर की थकान को दूर करता है और व्यक्ति के शरीर में उर्जा को बूस्ट अप करता है. ये स्थिति शरीर में अंदरूनी ताकत का अहसास जगती है. किन्तु इसे एक नशे के रूप में भी देखा जाता है तो इसका सही और सिमित इस्तेमाल ही आपके लिए लाभदायक होता है.


·         ड्राई फ्रूट्स ( Dry Fruits ) : ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, चिलगौंजा, मुनक्का, छुआरा, इत्यादि शरीर को अंदरूनी ताकत भरते है. अगर आप इसका नियमित रूप से सेवन करते हो तो आपकी प्रतिरोधक शक्ति में भी विकास होता है. ये प्रतिरोधक शक्ति आपको आपकी बिमारियों से लड़ने  में बहुत मदद करती है.  
Aahar se Stamina Bdhanyen
Aahar se Stamina Bdhanyen

Aahar se Stamina Bdhanyen, आहार से स्टेमिना बढायें, Increase Stamina by Healthy Food, Paustik Aahar Bdhayega Stamina, Bnana Dry Fruit Deshi Ghee Oats Coffe Bdhayenge Stamina, Stamina Badhane me Khane ka Mahtv, Dry Fruits to Increase Stamina, Ankurit Dalon se Stamina Badhayen, स्टेमिना बढ़ाने में जरूरी खाना.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT