इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Menopause Ke Karan Lakshan or Deshi Upchar | मेनोपॉज या रजोनिवृति के कारण लक्षण और देशी उपचार | Reasons Symptoms and Deshi Treatment for Menopause



मेनोपॉज या रजोनिवृति

मेनोपॉज महिला के शरीर की उस अवस्था को कहते हैं. जिस अवस्था में महिला को मासिक धर्म होने बंद हो जाते हैं. मेनोपॉज होने का मतलब हैं महिला के शरीर में प्रजनन क्षमता का खत्म हो जाना. इस अवस्था में पहुंचकर महिला के अंडाशय में अंडाणुओं के बनने की क्रिया समाप्त हो जाती हैं. महिला में मेनोपॉज की अवस्था 40 से 50 वर्ष के बीच की हो सकती हैं.


मेनोपॉज के कारण

1.    महिला के शरीर में अंडाणु के निर्माण होने का एक निश्चित समय होता हैं. महिला के अंडाशय में अंडाणुओं का निर्माण न होने के कारण मेनोपॉज होता हैं. 


2.    मेनोपोज का एक कारण अंडाशय में प्रोजेस्ट्रोन व एस्ट्रोजन हार्मोन्स का न बनना हैं. इन दोनों हार्मोन्स का निर्माण महिला के अंडाशय में होता हैं तथा ये महिला के गर्भधारण करने के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं. ये दोनों हार्मोन्स मासिक धर्म और डिम्बोत्सर्जन को नियंत्रित करते हैं. जिससे महिला में मेनोपॉज की स्थिति उत्पन्न हो जाती हैं.


3.    महिला की उम्र भी इस अवस्था का एक कारण होती हैं. महिला की उम्र 40 या 50 साल हो जाने के बाद ही मेनोपॉज की अवस्था की शुरुआत होती हैं.


4.    मासिक धर्म का समाप्त होना भी मेनोपॉज का एक कारण होता हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Reasons Symptoms and Deshi Treatment for Menopause
Reasons Symptoms and Deshi Treatment for Menopause

मेनोपॉज के लक्षण

महिलाओं के शरीर में मेनोपॉज के शुरू होने से कुछ परिवर्तन आने शुरू हो जाते हैं. जिनकी जानकारी निम्नलिखित हैं –  


1.    मेनोपॉज में महिला के गर्भाशय का आकार छोटा हो जाता हैं.


2.    मेनोपॉज के समय में महिला के मुंह का रंग लाल हो जाता हैं. महिला को अपने शरीर में हमेशा थकावट महसूस होती हैं तथा अत्यधिक गर्मी लगती हैं.


3.    मेनोपॉज से महिला के जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता हैं.


4.    महिला के शरीर में मेनोपॉज के शुरू होने पर अतिरिक्त वसा का जमाव होंना शुरू हो जाता हैं.


5.    मेनोपॉज से महिलाओं के शरीर का वजन बढने लगता हैं. साथ ही साथ महिला के कूल्हों, स्तनों और नितम्बों के आस – पास के भाग की चर्बी बढने लगती हैं.


6.    मेनोपॉज के समय में महिला की योनी से निरंतर होने वाला एक तरल पदार्थ का स्त्राव खत्म हो जाता हैं. 


7.    मेनोपॉज की अवस्था में आने के बाद महिला के सिर में हमेशा दर्द रहता हैं तथा महिला के स्वभाव में चिडचिडापन आ जाता हैं.


8.     मेनोपॉज के समय में महिला की स्मरण शक्ति कम हो जाती हैं.

9.    मेनोपॉज से महिला के बालों का झड़ना अधिक हो जाता हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Menopause Ke Karan Lakshan or Deshi Upchar
Menopause Ke Karan Lakshan or Deshi Upchar

मेनोपॉज के उपचार

1.    मेनोपॉज से होने वाली किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं भोजन में कुछ विशेष पदार्थों का सेवन कर सकती हैं. मेनोपॉज की अवस्था में बंदगोभी, फलीदार सब्जियों की तथा दलों का सेवन करना चाहियें. इससे मेनोपॉज से होने वाली शरीर की सारी बिमारियां ठीक हो जाती हैं.


2.      मेनोपॉज की अवस्था में महिलाओं को फाइटो एस्ट्रोजन लेना आरम्भ कर देना चाहिए. फाइटो एस्ट्रोजन हमें सोयाबीन से, सोया से, पनीर से, सोया मिल्क से, सोया आटा से तथा सोयाबीन की बड़ियों से मिलता हैं. इस लिए 50 साल की तथा इससे ज्यादा उम्र की महिलाओं को इन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए.


3.    मेनोपॉज में महिला अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दूध और तिल का प्रयोग कर सकती हैं. मेनोपॉज की अवस्था में महिला को प्रतिदिन एक गिलास दूध में तिल को मिलाकर पीना चाहिए. इस दूध को पीने से महिला का शरीर स्वस्थ रहता हैं.


4.    मेनोपॉज के कारण अगर किसी महिला के शरीर के अंगों में दर्द रहता हैं तो वह गाजर के बीजों का उपयोग कर सकती हैं. इसके लिए गाजर के बीजों को दूध में डालकर कुछ देर उबाल लें.

 उबालने के बाद इस दूध को हल्का ठंडा कर लें. फिर इस दूध का सेवन करें. आपको मेनोपॉज में लाभ मिलेगा.
 
मेनोपॉज या रजोनिवृति के कारण लक्षण और देशी उपचार
मेनोपॉज या रजोनिवृति के कारण लक्षण और देशी उपचार
 Menopause Ke Karan Lakshan or Deshi Upchar, मेनोपॉज या रजोनिवृति के कारण लक्षण और देशी उपचार, Reasons Symptoms and Deshi Treatment for Menopause, मेनोपॉज, रजोनिवृति,  Menopause, Rajonivarti  ke liye Ayurvedic Ilaaj, Ayurvedic Remedy for Menopause.


YOU MAY ALSO LIKE  
एकाग्रता बढ़ाने के तरीके
पढाई में मन कैसे लगे
फाइल ITR कैसे करें
- स्मार्टफोन iPhone में IP एड्रेस पता करें
- वर्गमूल की गणना करें
- गर्भधारण के महत्तवपूर्ण उपाय
- बाँझपन के लिये आयुर्वेदिक नुस्खे
- बाँझपन के कारण लक्षण और देशी उपचार
- गर्भपात के कारण लक्षण रोकने के लिए देशी इलाज
- बच्चा पैदा होने पर सावधानियां
- मेनोपॉज या रजोनिवृति के कारण लक्षण और देशी उपचार
- मासिक धर्म में अधिक रक्त स्राव के कारण लक्षण और इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT