इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Banjhpan ke Karan Lakshan or Deshi Upchar | बाँझपन के कारण लक्षण और देशी उपचार | Reasons Symptoms and Treatment for Sterility

1.    बांझपन से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं सेमर की जड का सेवन कर सकते हैं. बांझपन की समस्या को दूर करने के लिए सेमर की जड़ लें और 300 ग्राम पानी लें. अब इस पानी में सेमर की जड डाल दें. अब इस पानी को अच्छी तरह से उबाल लें. उबालने के बाद पानी को उतारकर छान लें. छानने के बाद इस पानी का सेवन मासिक धर्म खत्म होने के बाद 6 दिन तक लगातार सेवन करें. मासिक धर्म के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी तथा धीरे – धीरे आपकी बांझपन की समस्या दूर हो जाएगी.


2.    80 ग्राम गुलकंद में 40 ग्राम सोंफ मिलाकर चबाने से तथा उसके उपर से एक गिलास दूध को पीकर आप बांझपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Banjhpan ke Karan Lakshan or Deshi Upchar
Banjhpan ke Karan Lakshan or Deshi Upchar


3.    बांझपन की समस्या से निदान पाने के लिए गुप्तांगों को साफ रखना चाहिए. बांझपन को दूर करने के लिए आप अपने भोजन में कुछ विशेष पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए भोजन में जौ, मुंग, घी, करेला, शालि चावल, परवल, मूली, तिल के तेल तथा सहिजन आदि का विशेषतौर पर सेवन करें. ये सब पदार्थ बांझपन को दूर करने में बहुत ही सहायक होते हैं.


4.    बांझपन की समस्या से मुक्त होने के लिए महिलाएं पलाश के पत्ते का उपयोग कर सकती हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पलाश के दो पत्तों को लें और इन्हें पीस लें. अब एक गिलास गाय का दूध लें और उसमें इसे डाल दें. अब दूध को छान लें. मासिक धर्म के खत्म होने के बाद लगातार 8 से 10 दिनों तक इस दूध का सेवन करें. आपको लाभ होगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Reasons Symptoms and Treatment for Sterility
Reasons Symptoms and Treatment for Sterility

5.    पीपल के सूखे फलों के चुर्ण का प्रयोग करना बांझपन की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए पीपल के फल को लें और उसका चुर्ण बना लें. मासिक धर्म के खत्म होने के अगले दिन से इस चुर्ण का सेवन करना शुरू कर दें और इस चुर्ण को खाकर उपर से कच्चा दूध पी लें. पीपल के चुर्ण का सेवन मासिक धर्म के बाद के 15 – 20 दिनों तक करने से और कच्चा दूध पीने से आपको जल्द ही इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी.


6.    बांझपन की समस्या से मुक्त होने के लिए आप नागकेसर के चुर्ण का और दूध का सेवन भी कर सकते हैं. इसके लिए 6 ग्राम नागकेसर का चुर्ण सेवन एक गिलास दूध के साथ करें. मासिक धर्म के बाद के 8 से 10 दिनों तक इन दोनों का एक साथ सेवन करने से आपको इस समय से धीरे – धीरे छुटकारा मिल जायेगा.


7.    बांझपन की सम्स्या से निजात पाने के लिए महिलाएं त्रिफलाधृत का भी सेवन कर सकती हैं. त्रिफलाधृत इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता हैं. त्रिफलाधृत का सेवन करने से महिला का गर्भाशय स्वस्थ रहता हैं. जिससे महिला गर्भ धारण करने के लायक हो जाती हैं. बांझपन की समस्या से जल्दी मुक्त होने के लिए त्रिफलाधृत का सेवन महिलाओं को दिन में दो बार करना चाहिए.     

 
बाँझपन के कारण लक्षण और देशी उपचार
बाँझपन के कारण लक्षण और देशी उपचार

 Banjhpan ke Karan Lakshan or Deshi Upchar, बाँझपन के कारण लक्षण और देशी उपचार, Reasons Symptoms and Treatment for Sterility, How to Remove Sterility, Banjhpan kaise Door Karen, बाँझपन कैसे दूर करें, 10 Causes of Female Infertility, बांझपन को दूर कैसे करें.




YOU MAY ALSO LIKE  
एकाग्रता बढ़ाने के तरीके
पढाई में मन कैसे लगे
फाइल ITR कैसे करें
- स्मार्टफोन iPhone में IP एड्रेस पता करें
- वर्गमूल की गणना करें
- गर्भधारण के महत्तवपूर्ण उपाय
- बाँझपन के लिये आयुर्वेदिक नुस्खे
- बाँझपन के कारण लक्षण और देशी उपचार
- अमरुद फल के गुण फायदे और उपयोगिता
- हेपेटाईटिस के कारण लक्षण और देशी इलाज
- मासिक धर्म में अधिक दर्द होने के कारण लक्षण और इलाज
- मासिक धर्म में अधिक रक्त स्राव के कारण लक्षण और इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT