इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Vargmul ki Ganna Karen | वर्गमूल की गणना करें | How to Calculate Square Root

वर्गमूल निकालें ( Find Square Root )
गणित में सवालो के जवाब पाने के लिए अनेक तरह के फोर्मुलों और सिद्धांतो का इस्तेमाल किया जाता है. उन्ही सिद्धांतो में से एक है वर्गमूल ( Square Root ).

अगर आपको किसी संख्या का वर्ग निकलना होता है तो उस संख्या को उसी से गुणा ( 7 * 7 = 49 ) कर दिया जाता है और आपको उस संख्या का वर्ग आसानी से प्राप्त हो जाता है किन्तु वर्गमूल निकालने के लिए आपको एक तरीके का अनुसरण करना पड़ता है जिसके बारे में आज हम आपकी मदद कर रहे है.

स्टेप 1 : इसके लिए आप सबसे पहले एक संख्या को लें जैसेकि 841.
Vargmul ki Ganna Karen
Vargmul ki Ganna Karen 
स्टेप 2 : अब आप इसे गणित की एक प्रिक्रिया के अनुसार इसको पीछे से ( Once digit से ) दो दो के समूहों में बांटने के लिए इनपर एक रेखा बना लें. अगर विषम संख्या है तो आपका एक समूह नही बनेगा. इस उदहारण में आपके पास 41 का समूह बनेगा और 8 ऐसे ही रह जायेगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
वर्गमूल की गणना करें
वर्गमूल की गणना करें
स्टेप 3 : अब आप ऐसी वर्ग संख्या का पता करें जो या तो 8 के बराबर हो या फिर 8 से थोडा कम हो. इस उदहारण में आप 2 का वर्ग ( 2 * 2 = 4 ) इस्तेमाल करोगे. आप वर्ग की एक संख्या को साथ में लिखे और एक को ऊपर अपने उत्तर के रूप में इस्तेमाल करें. आप 3 का वर्ग इस्तेमाल नही कर सकते क्योकि 3 का वर्ग 9 होता और ये 8 से अधिक हो जाता है.

स्टेप 4 : आप 2 के वर्ग को 8 के नीचे रख कर घटा कर दें और उत्तर पाने से पहले आप एक रेखा खींच कर अलग कर दें. आपके पास 4 उत्तर के रूप में बचता है.
How to Calculate Square Root
How to Calculate Square Root
स्टेप 5 : जैसे भाग करने के लिए Dividend से एक एक करके संख्याओं को नीचे इस्तेमाल किया जाता है आप उसी तरह से संख्या के एक समूह को नीचे ले आयें. इस उदहारण में सिर्फ एक समूह बनता है जो है 41, आप उसे नीचे लायें, इस तरह आपके पास 441 एक संख्या के रूप में मिलती है.
How to find Square Root
How to find Square Root
स्टेप 6 : अब आप पहले इस्तेमाल की गई वर्ग संख्या को जमा कर दें और उसके साथ आप एक नए वर्ग को इस्तेमाल करके अपने सवाल को आगे बाधाएं. आप इसे गुना करें और एक संख्या को ऊपर अपने उत्तर में इस्तेमाल करें. इस उदहारण में आप 2 के वर्ग को 2 से जमा करें और अगला वर्ग आप 9 इस्तेमाल करें. आप इन्हें गुणा करें. इस तरह आपको 441 आपके उत्तर के रूप में प्राप्त होता है. आप एक 9 को ऊपर भी इस्तेमाल करें. आप 441 को 441 से घटा कर दें. इस तरह से आपको 841 का वर्गमूल प्राप्त हो जाता है. जोकि 29 होगा.
 वर्गमूल
 वर्गमूल   

आप अपने उत्तर को जांचने के लिए 29 को 29 से गुना करके जांच सकते हो, जिका गुणनफल भी 841 ( 29 * 29 = 841) ही होगा.
Vargmul ki Ganna Karen, वर्गमूल की गणना करें, How to Calculate Square Root, How to find Square Root, Vargmul Nikalne ka Aasan Tarika, Square Root, Vargmul, वर्गमूल.


YOU MAY ALSO LIKE  
एकाग्रता बढ़ाने के तरीके
पढाई में मन कैसे लगे
फाइल ITR कैसे करें
- स्मार्टफोन iPhone में IP एड्रेस पता करें
- वर्गमूल की गणना करें
- पीपल के पत्ते इलायची और लौंग से वशीकरण टोने टोटके
- अदरक के दस 10 अनमोल आयुर्वेदिक गुण
- सदा जवान और यौवन कैसे बनें रहें
- अमरुद फल के गुण फायदे और उपयोगिता
- हेपेटाईटिस के कारण लक्षण और देशी इलाज
- मासिक धर्म में अधिक दर्द होने के कारण लक्षण और इलाज
- मासिक धर्म में अधिक रक्त स्राव के कारण लक्षण और इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

7 comments:

ALL TIME HOT