इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Adrak ke Das 10 Anmol Ayurvedic Gun | अदरक के दस 10 अनमोल आयुर्वेदिक गुण | 10 Ayurvedic Qualities of Ginger

5000 साल पुरानी है अदरक से भारतीयों की जानकारी – अदरक के 10 अनमोल गुण

अदरक एक बहुत ही गुणकारी चीज है जो स्वास्थ्य से लिए बहुत जरुरी है. इससे हमें रोगों से लड़ने के लिए भरपूर ताकत मिलती है. भारत में अदरक के जानकार प्राचीन समय से ही है जो अदरक के गुणों के बारे में विशेष जानकारी रखते है. 


अदरक बहुत सारे स्वास्थ्यवर्धक तत्व पाए जाते है जैसे की विटामिन्स, कॉपर, और मेग्नीज. ये तत्व हमारे शरीर की काम करने की शक्ति को बढ़ाते है. वैसे तो हम अपने इस्तेमाल के लिए इसे कई तरीको से इस्तेमाल करते है परन्तु जूस के रूप में इसका प्रयोग सबसे अच्छे तरीको में शामिल है.


अदरक के जूस में इतने गुण होते है जो हमें अनेको बिमारियों से छुटकारा दिलवाने में सहायक है.

1.       जिन लोगो के जोड़ो में दर्द रहता है और वे इस दर्द और सुजन से परेशान है और कई बार प्रयास करने के बाद भी आराम नहीं मिल पता तो उन लोगो को अदरक का जूस आजमा कर देखना चाहिए. एक सर्वे के अनुसार उन लोगो को कभी भी जोड़ो और सुजन की समस्या नहीं होती जो लोग अदरक के जूस की सेवन रोजाना करते है. और अगर आपको जोड़ो का दर्द कई साल पुराना है तो नियमित इस्तेमाल से आप इस रोग से मुक्ति पा सकते है. अब जानिए की ऐसा कैसे होता है – एक प्रकार के एंटीओक्सिडेंट जो शरीर में ताजा रक्त के प्रवाह को बढाने में सहायक होते है वे अदरक में मौजुद होते है. और इनमे खून को साफ़ करने का एक खास गुण होता है जिस कारण ये जोड़ो के दर्द और सुजन को ख़त्म कर सकते है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
अदरक के दस 10 अनमोल आयुर्वेदिक गुण
अदरक के दस 10 अनमोल आयुर्वेदिक गुण

2.       अदरक में इसके अलावा एक ऐसा गुण भी विद्यमान है जोकि हमें सबसे भयंकर बीमारी से भी बचाता है. एक शोध के अनुसार अदरक हमारे शरीर में पैदा होने वाली ऐसी शेल्स को रोकता है जिनसे की कैंसर जैसी बीमारी पनप सकती है. यह उन शेल्स को भी खत्म करता है जिनसे स्तन कैंसर होता है. 


3.       ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में भी अदरक रामबाण की तरह काम करता है. क्योंकि अदरक में खून को पतला करने की ताकत होती है. इसी वजह से यह ब्लड प्रेशर हाई होने से रोकता है.


4.       अदरक हमें सभी प्रकार के दर्द से छुटकारा दिला सकता है. इसी गुण के कारण अदरक बहुत ही खास स्थान रखता है. अदरक का जूस पीने से आपका पेट का दर्द या फिर दांत का दर्द हो पल में ही गायब हो जाता है इतना ही नहीं माइग्रेन की समस्या का इलाज भी इसी के माध्यम से किया जा सकता है. 


5.       अदरक में एक बहुत ही महत्वपूर्ण गुण होता है जिससे की सुजन कम की जा सकती है या फिर बिलकुल ही खत्म की जा सकती है. अपने इस गुण के कर्ण यह उन मरीजो के लिए बहुत ही लाभदायक है जो गठिया रोग से पीड़ित है और थायराइड रोग में भी बहुत ही मददगार है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
10 Ayurvedic Qualities of Ginger
10 Ayurvedic Qualities of Ginger

6.       पाचन सम्बन्धी समस्या भी अदरक के जूस का सेवन करके निपटाई जा सकती है. अदरक के जूस का सेवन करने से पेट पड़ा हुआ खाना निकास द्वार की तरफ निकल जाता है और पाचन की समस्या दूर हो जाती है. इसके अलावा यदि आपको पेट दर्द है तो वो भी इसके सेवन से ही ठीक हो जायेगा.


7.       यह रस हृदयाघात जैसी घातक बीमारी की रोकथाम के लिए भी उपयोगी है क्योंकि इसके नियमित इस्तेमाल से कोलेस्ट्राल हमेशा कम ही रहता है. इसके कम रहने से रक्त के थक्के नहीं जा सकते और खून के प्रभाव पर भी इसका बुरा असर नहीं होता. और हृदयाघात की सारी सम्भावना टल जाती है.


8.        अदरक हमें सर्दी से भी बचने में सहायता करता है. सर्दी को बैकटीरिया नामक कीटाणु ज्यादा फैलता है और अदरक उस को खत्म कर देता है और हमें सर्दी से होने वाली परेशानी से बचने में हमारी मदद करता है.


9.       अदरक के जूस के सेवन से हम अपने बालो को घने और चमकदार बना सकते है, इसका फायदा आप जूस को पीकर भी उठा सकते है और अपने सर की त्वचा पर भी लगाकर इसका फायदा ले सकते है. जो जूस आप अपने सर पर लगाना चाहते है उसमे पानी बिलकुल ना मिलाएं. ऐसा करने से आपके बाल भी घने होंगे और साथ ही रुसी से भी पीछा छुडवा सकते है.


10.   त्वचा से जुडी समस्याएँ भी अदरक का इस्तेमाल करके दूर की जा सकती है. इसके लिए आपको अदरक के जूस का इस्तेमाल नियमित रूप से करना पड़ेगा. इसके प्रयोग से मुहांसों से भी आराम मिल सकता है

Adrak ke Das 10 Anmol Ayurvedic Gun
Adrak ke Das 10 Anmol Ayurvedic Gun


 Adrak ke Das 10 Anmol Ayurvedic Gun, अदरक के दस 10 अनमोल आयुर्वेदिक गुण, 10 Ayurvedic Qualities of Ginger, Garlic for Joint Pain Blood Pressure, Adrak se Heart Attack Tavcha sambandhi Bimariyon ka upchar, अदरक से जोड़ों के दर्द और रक्तचाप का उपचार.





YOU MAY ALSO LIKE  
कार्तिक माह पूजन विधि
अनियमित मासिक धर्म के कारण लक्षण और उपचार
मासिक धर्म में कम रक्त स्राव का देशी इलाज
- सेक्स के समय योनिमुख में होने वाले दर्द के उपाय
- शादी से पहले और बाद में लड़के और लड़की का रोमांटिक
- पीपल के पत्ते इलायची और लौंग से वशीकरण टोने टोटके
- अदरक के दस 10 अनमोल आयुर्वेदिक गुण
- फोर्वर्डिंग से जीमेल अकाउंट को हैक करें
- फिशिंग से जीमेल अकाउंट को हैक करें
- कार्तिक माह मास का महत्व
- जन्म कुंडली मिलान के लिए आठ करक
- कार्तिक माह मास में तुलसी और दान का महत्व

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT