इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Masik Dharm mein Kam Rakt Sraav ka Deshi Ilaaj | मासिक धर्म में कम रक्त स्राव का देशी इलाज

मासिक धर्म के दौरान अगर कम रक्त स्त्राव हो तो क्या करें
कई महिलाएं मासिक धर्म के कम होने से बहुत परेशान हो जाती हैं. मासिक धर्म के दौरान रक्त स्त्राव कम होने का कारण गर्भाशय से जुडी बीमारी हो सकती हैं. वैसे जब महिलाएं गर्भवती होती हैं तो गर्भवती होने के कुछ दिन से पहले भी मासिक धर्म के दिनों में रक्त स्त्राव कम हो जाते हैं. मासिक धर्म के दिनों में महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान  रक्त स्त्राव में कमी आने के कुछ अन्य कारण भी होते हैं. तो इस समस्या से निदान कैसे आप पा सकते हैं. यह जानने से पहले इसके कारण जान लेते हैं.

मासिक धर्म के दिनों में कम रक्त स्त्राव के कारण 
1.    मासिक धर्म के कम होने के कारण इनका समाप्त होना भी हो सकता हैं. जब महिलाएं 50 साल की हो जाती हैं या 50 साल के होने में कुछ समय बाकि रहता हैं तो उनको मासिक धर्म के दिनों में रक्त स्त्राव कम होते हैं.

2.     कई महिलाओं को मासिक धर्म के दिनों में कम रक्त स्त्राव का  कारण गर्भाशय से बाहर का गर्भ (एक्टोपिक गर्भ) हो सकता हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
मासिक धर्म में कम रक्त स्राव का देशी इलाज
मासिक धर्म में कम रक्त स्राव का देशी इलाज
3.     मासिक धर्म की शुरुआत होने के कारण भी कम रक्त स्त्राव की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. यह समस्या इसलिए उत्पन्न हो जाती हैं क्यूंकि मासिक धर्म की शुरुआत होने पर महिलाओं का  गर्भाशय या डिंब ग्रन्थि पूरी तरह से विकसित नहीं होती.

4.    थायराइड या पिट्युट्र्री ग्रन्थि के विकार के कारण भी कम रक्त स्त्राव होता हैं.
5.    मासिक धर्म में कमी होने का कारण महिला के जनन मार्ग में गांठ होना हो सकता हैं.

6.    शरीर में खून की कमी होने के कारण भी मासिक धर्म के दौरान रक्त स्त्राव कम हो सकता हैं.

7.    मासिक धर्म के दिनों में रक्त स्त्राव कम गर्भ ठहरने के कारण भी हो जाता हैं. 

8.    मासिक धर्म के दौरान रक्त स्त्राव कम होने का कारण महिला द्वारा अपने बच्चे को दूध पिलाना भी हो सकता हैं. जब तक महिला अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं तब तक उसे मासिक धर्म कम होते हैं.

मासिक धर्म के दौरान कम रक्त स्त्राव होने के लक्षण
1.    मासिक धर्म के दिनों में कम रक्त स्त्राव के होने पर अधिक्तर महिलाओं के सिर में दर्द रहता हैं.

2.    रक्त स्त्राव में कमी होने पर महिला को भूख कम लगती हैं.

3.    अगर किसी महिला को गर्भ ठहरने के कारण रक्त स्त्राव कम हो रहा हैं तो उसे उल्टियां होती हैं.

4.    थायराइड ग्रन्थि में विकार उत्पन्न होने पर मासिक धर्म के दिनों में महिला का गला बार – बार सूखने लगता हैं तथा उसके गले में दर्द भी होता हैं.

5.     मासिक धर्म के दिनों में रक्त स्त्राव कम होने पर महिला की पीठ में तथा हाथ – पैरों में भी दर्द रहता हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Masik Dharm mein Kam Rakt Sraav ka Deshi Ilaaj
Masik Dharm mein Kam Rakt Sraav ka Deshi Ilaaj
मासिक धर्म के दौरान कम रक्त स्त्राव होने पर कैसे करें उपचार
1.    मासिक धर्म में रक्त स्त्राव कम होने पर आप कुछ चीजों को मिलकर एक मिश्रण तैयार कर इसका सेवन कर सकते हैं. इस मिश्रण को बनाने के लिए 8 ग्राम अमलतास का गूदा लें. 6 ग्राम सोंठ लें. नीम के पेड़ की छाल 6 ग्राम लें और उसे कूट  लें. 20 ग्राम गुड़ लें. अब एक बर्तन में पानी डालें और उसमे इन सब चीजों को डालकर पकाएं. जब मिश्रण अच्छी तरह से पक जाए तो इसे उतारकर छान लें. छानने के बाद इस पानी का सेवन करें. मासिक धर्म के शरू होने पर इस मिश्रण का सेवन दिन में दो बार करें. जल्दी ही आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

2.    मासिक धर्म सामान्य हो इसके लिए आप प्याज का भी सेवन कर सकती हैं. प्याज का सेवन रक्त स्त्राव के कम होने पर  करना बहुत ही सरल एवं लाभकारी उपाए हैं. रक्त स्त्राव कम होने की स्थिति में रोजाना एक कच्ची प्याज का सेवन करें. आपको लाभ होगा.

3.    मासिक धर्म के दौरान कम रक्त स्त्राव होने पर आप दालचीनी के चुर्ण का भी उपयोग कर सकते हैं. दालचीनी के चुर्ण का प्रयोग करने से मासिक धर्म से सम्बन्धित सभी प्रकार की परेशानी दूर हो जाती हैं. इस समस्या से निदान पाने के लिए दालचीनी के चुर्ण को एक गिलास पानी के साथ फांक लें. दालचीनी के चुर्ण का सेवन करने से मासिक धर्म खुलकर होंगे.

4.    मासिक धर्म के समय में रक्त स्त्राव के कम होने की शिकायत को दूर करने के लिए आप महुए का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए महुए के फलों की गुठली को तोड़कर उसके अंदर की गिरी को निकाल लें. अब महुए की गिरी को पानी के साथ पीस लें. पिसने के बाद यह गुंथे हुए आटे की तरह हो जायेगा. अब इसकी पतली – पतली गोल्बत्तियां बना लें और इन्हें सुखा लें. मासिक धर्म के शुरू होने से 2 दिन पहले इस गोलबत्ती को अपने गुप्तांग में रखें. ऐसा करने से आपकी यह समस्या ठीक हो जाएगी.

5.    मासिक धर्म कम होने पर आप हिंग का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए थोड़ी हिंग लें और उसे पानी के साथ पीस लें. अब थोडा पानी लें और उसमे पीसी हुई हिंग को डालकर कुछ देर के लिए पका लें. जब बर्तन में पानी आधा रह जाये तो उसे उटार लें. थोडा ठंडा करने के बाद इस पानी का सेवन करें. मासिक धर्म ठीक होंगे.

मासिक धर्म के दौरान रक्त स्त्राव कम होने पर आप नियमित रूप से बैंगन की सब्जी, बाजरे की रोटी तथा गुड़ का भी सेवन कर सकते हैं. इन तीनों का सेवन करने से मासिक धर्म से सम्बन्धित सभी बिमारी ठीक हो जाती हैं. 

 
Low Blooding in Menstruation
Low Blooding in Menstruation

 Masik Dharm mein Kam Rakt Sraav ka Deshi Ilaaj, मासिक धर्म में कम रक्त स्राव का देशी इलाज, Low Blooding in Menstruation, कम रक्त स्त्राव के लक्षण कारण और आयुर्वेदिक उपचार, Kam Rakt Sraav ke lakshan karan or Ayurvedic Upchar.



YOU MAY ALSO LIKE  
कार्तिक माह पूजन विधि
अनियमित मासिक धर्म के कारण लक्षण और उपचार
मासिक धर्म में कम रक्त स्राव का देशी इलाज
- स्वाइन फ्लू का देशी आयुर्वेदिक इलाज
- गुरु नानक जयंती प्रकाश पर्व कथा
- महर्षि पाराशरी के भाग्य परिवर्तन के उपाय और टोटके
- जीमेल अकाउंट हैक करें
- फोर्वर्डिंग से जीमेल अकाउंट को हैक करें
- फिशिंग से जीमेल अकाउंट को हैक करें
- कार्तिक माह मास का महत्व
- जन्म कुंडली मिलान के लिए आठ करक
- कार्तिक माह मास में तुलसी और दान का महत्व

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT