इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Kartik Maah Maas ka Mahtv | कार्तिक माह मास का महत्व | Importance of Month of Kartik

कार्तिक माह
स्कंद पूरण और पद्मपुराण में कहा गया है कि कार्तिक माह धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष दिलाने वाला माह होता है. इनके अलावा भी कई धर्मशास्त्रों में इस महीने का महत्व बताया गया है. ये माह व्यक्ति को आध्यात्मिक उर्जा और शारीरिक शक्ति देता है. इस माह में जब सूर्य और चन्द्रमा की किरणे व्यक्ति पर पड़ती है तो उनका व्यक्ति के जीवन पर विशेष प्रभाव पड़ता है, जिससे व्यक्ति का मन और मस्तिष्क स्वस्थ रहता है. इसीलिए शास्त्रों में कार्तिक माह, कार्तिक स्नान और कथा सुनने का विशेष बखान किया गया है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Kartik Maah Maas ka Mahtv
Kartik Maah Maas ka Mahtv 
कार्तिक माह हिंदी पंचांग का आँठवा माह है और इसे भगवान विष्णु का माह कहा जाता है. इस महीने की शुरुआत शरद पूर्णिमा की रात वैभव लक्ष्मी की आराधना से शुरू स्नान उत्सव से होती है. स्नान करने के बाद पंचगंगा घाट पर श्री हरी स्वरूप बिंदु माधव के दर्शन का भी विधान माना जाता है. इस माह में विशेष तौर पर राधा दामोदर पूजन, विष्णु पूजा और तुलसी पूजा सबसे अधिक उत्तम माना जाता है. इस माह का अंत कार्तिक पूर्णिमा पर होता है. इस अवधि के बीच में अनेक उत्सव आते है जो इस माह के महत्व को और भी अधिक बढ़ा देते है.

कार्तिक माह का महत्व :
·         कार्तिक माह में ब्रह्ममुहूर्त के समय पवित्र नदियों में स्नान करने का विशेष महत्व माना गया है. खासकर महिलायें चाहे वो कुंवारी हो या वैवाहिक उन्हें इस माह में सुबह जल्दी उठकर स्नान जरुर करना चाहियें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
कार्तिक माह मास का महत्त्व
कार्तिक माह मास का महत्त्व 
·         कार्तिक माह की एकदशी ( जिसे प्रबोधनी एकादशी और देव उठनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है ) का विशेष महत्व है क्योकि इस दिन भगवान विष्णु चार माह के बाद अपनी निद्रा से  उठते है, उसके बाद ही किसी मंगल कार्य की शुरुआत की जाता है.

·         जीवन में वैभव की प्राप्ति के लिए भी इस माह में तप और पूजन को सबसे उत्तम क्रिया  माना जाता है. कार्तिक माह में तप करने से मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

·         अगर कोई दीन दुखी जातक पुरे श्रद्धा भाव से इस माह में पूजन करता है तो उसका भी उद्धार जरुर होता है, इस बात का महत्व स्वयं विष्णु जी ने ब्रह्मा जी को बताया था. ये माह रोगियों के रोगों को भी दूर करने में लाभदायी होता है और व्यक्ति को जीवन विलासता से मुक्त करता है.

कार्तिक माह में दीपदान :

कार्तिक माह में नदियों और मंदिरों में दीप दान किये जाते है, इसके अलावा आकाश में भी दीप छोड़ने  की प्रथा है. इसकी शुरुआत शरद पूर्णिमा के दिन से होती है और ये कार्तिक के पुरे माह तक चलता है. इस माह में दीपदान के पीछे भी एक कथा है कि इस माह में भगवान विष्णु जी अपनी चार महीने की योगनिद्रा से जागते है. विष्णु जी को उनकी निद्रा से जगाने के लिए ही महिलायें विष्णु जी की पूजा में दीप दान और मंगलदान करती है. इस माह में दीप दान करने वाले व्यक्ति पर विष्णु जी की हमेशा कृपा बनी रहती है. दीप दान करने से घर में धन आता है और व्यक्ति के भाग्य में भी वृद्धि होती है. इस माह में विशेष रूप से लक्ष्मी जी के लिए दीप जलाये जाते है. दीप जलने के पीछे एक सन्देश ये भी मिलता है कि ये माह अंधकार को दूर कर मनुष्य के जीवन में प्रकाश लाता है. माह्त्य पुराणों के अनुसार इस माह में मंदिर, वृन्दावन, शयन कक्ष और नदी के तट पर दीप जरुर जलने चाहियें.
Importance of Month of Kartik
Importance of Month of Kartik
Kartik Maah Maas ka Mahtv, कार्तिक माह मास का महत्व, Importance of Month of Kartik, Deepdan ka Mahatv, Kartik Maah me Brhmmuhurt ka Mahatv, Dharm Grantho me Kartik Maah ka Mahtv, धर्म ग्रंथो में कार्तिक माह का महत्व.




YOU MAY ALSO LIKE  
लड़कियों के मूत्रद्वार की सूजन का देशी इलाज
योनिमुख के ढीले होने के कारण लक्षण और उपचार
स्वाइन फ्लू कारण और लक्षण
- स्वाइन फ्लू का देशी आयुर्वेदिक इलाज
- गुरु नानक जयंती प्रकाश पर्व कथा
- महर्षि पाराशरी के भाग्य परिवर्तन के उपाय और टोटके
- जीमेल अकाउंट हैक करें
- फोर्वर्डिंग से जीमेल अकाउंट को हैक करें
- फिशिंग से जीमेल अकाउंट को हैक करें
- कार्तिक माह मास का महत्व
- घर बैठे कमाने के लिए टिप्स
- मैक्रोस को एक्सेल में कैसे सक्रीय करें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT