इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Masik Dharm mein Adhik Dard Hone ke Karan Lakshan or Ilaaj | मासिक धर्म में अधिक दर्द होने के कारण लक्षण और इलाज

मासिक धर्म से सम्बन्धित परेशानियों से निदान पाने के लिए घरेलू उपाए

मासिक धर्म के दिनों में महिलाओं को बहुत सी दिक्कतें होती हैं. इन दिक्कतों का सामना छोटी उम्र से लेकर बड़ी उम्र की महिलाओं को करना पड़ता हैं. मासिक धर्म के दिनों में महिलाओं को पेट दर्द के साथ साथ और भी कई प्रकार की परेशानियां होती हैं. जिनको वो किसी को बताने से भी घबराती या हिचकिचाती हैं. मासिक धर्म के दिनों में कई महिलाओं को अत्यधिक रक्त स्त्राव होता हैं तो किसी को कम होता हैं. किसी के पेट में अधिक दर्द होता हैं. कई महिलाओं को मासिक धर्म की अनियमितता की भी शिकायत होती हैं. अक्सर महिलाएं इन सब बिमारियों का इलाज कराने के लिए किसी डॉक्टर के पास जाना पसंद नहीं करती या शर्म के कारण डॉक्टर के पास नहीं जाती. मासिक धर्म के दिनों में इस प्रकार की दिक्कतें होना किसी न किसी कारण से ही होती हैं. अगर महिलाएं को परेशानियों से जल्दी छुटकारा नहीं मिलता तो यहीं परेशानी एक बीमारी का रूप धारण कर लेती हैं. इस लिए मासिक धर्म के दिनों में इस प्रकार की दिक्कत होने पर महिलाओं को तुरंत इलाज करवाना चाहिए. यदि आपको डॉक्टर के पास जाना पसंद न हो तो आप घर पर ही इन सभी बीमारियों को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खों का भी उप्योग कर सकती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
मासिक धर्म में अधिक दर्द होने के कारण लक्षण और इलाज
मासिक धर्म में अधिक दर्द होने के कारण लक्षण और इलाज

मासिक दर्द के दिनों में अधिक दर्द हो रहा हो तो क्या करें

मासिक धर्म के दौरान पेट में दर्द होना वैसें तो आम बात हैं. लेकिन कभी – कभी कई महिलाओं को अधिक दर्द होने की शिकायत रहती हैं. इस दर्द का कारण महिलाओं के पेट में स्थित गर्भाशय होता हैं.  यह गर्भाशय एक प्रकार की माँसपेशी होती हैं. मासिक धर्म के दिनों में महिला का गर्भाशय सिकुड़ जाता हैं. गर्भाशय के सिकुड़ने पर कभी – कभी गर्भाशय की रक्त वाहिकाओं पर अधिक दबाव पड़ता हैं. जिससे महिला के गर्भाशय में ऑक्सीजन की पूर्ति में रुकावट पैदा हो जाती हैं. और महिला के पेट में अधिक दर्द होने लगता हैं.


 मासिक दर्द के दिनों में पेट में दर्द होने के कारण

1.    मासिक धर्म के दिनों में महिलाओं के पेट में दर्द कब्ज के कारण भी हो जाता हैं. 


2.    मासिक धर्म के दिनों में कभी – कभी महिलाओं के पेट में अधिक दर्दहोता हैं. यह दर्द की समस्या बदलती जीवन शैली के कारण तथा खानपान में बदलाव के कारण भी उत्पन्न हो जाती हैं. 


3. मासिक धर्म के दिनों में पेट में दर्द होने का एक कारण बढ़ता प्रदुषण भी हो सकता हैं.


4. मासिक धर्म के दिनों में अधिक ठंडी या गरम चीजों का सेवन करने के कारण भी महिलाओं के पेट में दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं.


5. मासिक धर्म के दिनों में अत्यधिक दर्द महिला के शरीर की कमजोरी के कारण भी होता हैं.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Masik Dharm mein Adhik Dard Hone ke Karan Lakshan or Ilaaj
Masik Dharm mein Adhik Dard Hone ke Karan Lakshan or Ilaaj

मासिक धर्म के दिनों में दर्द के लक्षण

1.    मासिक धर्म के दिनों में यदि किसी महिला के पेट में दर्द के साथ - साथ उसके सिर में भी दर्द रहता हैं.


2.    मासिक धर्म के दिनों में पेट के दर्द के साथ साथ पीठ में तथा कमर के निचले भाग में भी दर्द होता हैं.


3.    मासिक धर्म के दिनों में पेट में दर्द होने पर स्तनों के फुल जाने का या ढीले हो जाने का आभास होता हैं. 


4.    मासिक धर्म के दिनों में पेट में मरोड़े उठने लगते हैं.



मसिक धर्म के दिनों में अत्यधिक दर्द होने पर उपचार कैसे करें

1.    मासिक धर्म के दिनों में पेट में ज्यादा दर्द होने पर आप बादाम का प्रयोग कर सकते हैं. दर्द से छुटकारा पाने के लिए 12 या 14 बादाम लें और उन्हें रात को सोने से पहले पानी में भिगो दें. सुबह उठकर पानी में से बादाम को निकाल लें और बादाम के छिलकों को हटा दें. अब इन बादामों का सुबह खाली पेट सेवन करें. आपको दर्द से राहत मिल जाएगी.


2.    मासिक धर्म में अगर आपके पेट में दर्द के साथ – साथ अगर आपकी कमर में दर्द हो तो आप बरगद के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. कमर व पेट के दर्द से राहत पाने के लिए बरगद का दूध निकाल लें और उससे अपने पेट की तथा कमर की मालिश करें. आपको दर्द से राहत मिल जाएगी.


3.    मासिक धर्म से निजात पाने के लिए 6 ग्राम अदरक को हल्का हल्का पीस लें. अब 6 काली मिर्च के दाने लें और उन्हें अच्छी तरह से पीस लें. अब 2 बड़ी इलायची लें और उसे भी पीस लें. अब एक कप काली चाय बनाए और उसमे इन सब चीजों को डालकर चाय को उबलने के लिए रख दें. अब इस में आधा गिलास दूध डालें और चाय को अच्छी तरह से पका लें. जब चाय पककर आधी हो जाये तो उसे उतार लें और जब चाय हल्की गरम हो तो उसे पी लें. इस चाय को पीने से आपको पेट के दर्द में काफी आराम मिलेगा.


4.    मासिक धर्म के दिनों में किसी भी प्रकार की दिक्कत को दूर करने के लिए गरम पानी पीना बहुत ही लाभकारी होता हैं. मासिक धर्म के दस या बारह दिनों पहले से ही अगर आप गरम पानी का सेवन करना शुरु कर दें तो मासिक धर्म के दिनों में आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी तथा अगर आपके पेट में दर्द हो रहा हो तो वह भी गरम पानी का सेवन करने से ठीक हो जायेगा. 

 
Painful Periods
Painful Periods

 Masik Dharm mein Adhik Dard Hone ke Karan Lakshan or Ilaaj, मासिक धर्म में अधिक दर्द होने के कारण लक्षण और इलाज, मासिक धर्म की परेशानियों का देशी आयुर्वेदिक उपचार, Masik Dharm ki Pareshaniyon ka Deshi Ayurvedic Upchar, Painful Periods.




YOU MAY ALSO LIKE  
कार्तिक माह पूजन विधि
अनियमित मासिक धर्म के कारण लक्षण और उपचार
मासिक धर्म में कम रक्त स्राव का देशी इलाज
- सेक्स के समय योनिमुख में होने वाले दर्द के उपाय
- शादी से पहले और बाद में लड़के और लड़की का रोमांटिक
- पीपल के पत्ते इलायची और लौंग से वशीकरण टोने टोटके
- अदरक के दस 10 अनमोल आयुर्वेदिक गुण
- सदा जवान और यौवन कैसे बनें रहें
- अमरुद फल के गुण फायदे और उपयोगिता
- हेपेटाईटिस के कारण लक्षण और देशी इलाज
- मासिक धर्म में अधिक दर्द होने के कारण लक्षण और इलाज
- कार्तिक माह मास में तुलसी और दान का महत्व

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT