इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Garbhdharan ke Mahattavpurn Upoaay | गर्भधारण के महत्तवपूर्ण उपाय | Important Points to Get Pregnant

गर्भधारण करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपाए

कुछ महिलाओं को गर्भ धारण करने के लिए बहुत सी परेशानी होती हैं. कुछ ऐसी महिलाएं होती हैं जो गर्भ धारण तो करना चाहती हैं परन्तु कुछ कारणों से या कुछ बातों का ध्यान न रख पाने के कारण गर्भधारण नहीं कर पाती. ऐसी महिलओं को कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए. गर्भधार्ण करने की चाह रखने वाली महिलाओं को अपने खाने – पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए तथा हानिकारक पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए.


गर्भधारण करने के लिए कुछ विशेष बातें

1.    गर्भधारण करने के लिए गर्भनिरोधक दवाइयों का सेवन करना बंद करें.

2.    गर्भ धारण करने के लिए प्रयास डिम्बोत्सर्जन के दिनों में करना चाहिए. महिला के शरीर में डिम्बोत्सर्जन मासिक धर्मं खत्म होने के 14 दिनों के बाद होता हैं. यदि किसी महिला को मासिक धर्म लम्बे समय तक होता हैं तो उसका डिम्बोत्सर्जन मासिक धर्म के समाप्त होने के 20 दिनों के बाद होता हैं. डिम्बोत्सर्जन के दिनों में महिलाओं का शरीर का तापमान बढ़ जाता हैं. जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की यह आपके गर्भधारण करने के प्रयास करने के लिए श्रेष्ठ दिन हैं.


3.    कुछ महिलाओं को ध्रूमपान करने की आदत होती हैं. ऐसी महिलाओं को गर्भधारण करने में बहुत ही परेशानी होती हैं. ध्रूमपान करने से महिला के गर्भ पर बहुत ही बुरा असर पड़ता हैं. ध्रूमपान करने से अगर किसी महिला के पेट में बच्चा हैं तो उस पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता हैं. ध्रूमपान करने से महिला का गर्भपात भी हो सकता हैं.


4.    गर्भधारण करने वाली महिलाओं को शराब या नशीली दवाइयों का सेवन करने से बचना चाहिए. 
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Important Points to Get Pregnant
Important Points to Get Pregnant

5.    कैफीन युक्त तरल पदार्थ तथा खाद्य पदार्थ का सेवन करने से भी गर्भधारण करने की इच्छा रखने वाली महिलाओं को बचना चाहिए. क्यूंकि कैफीन युक्त पदार्थ का सेवन करने से महिला के शरीर में कैल्शियम तथा आयरन ग्रहण करने की क्षमता कम हो जाती हैं. जिससे महिला की गर्भधारण करने की क्षमता में भी कमी आ जाती हैं.


6.     गर्भधारण करने के लिए महिला को ज्यादा से ज्यादा ऐसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिसमें फोलिक एसिड की मात्रा अधिक हो. फोलिक एसिड महिला के गर्भधारण करने के लिए बहुत ही सहायक होता हैं.


7.    गर्भधारण करने की चाहत रखने वाली महिला को अधिक पौष्टिक पदार्थों का सेवन करना चाहिए तथा अधिक मीठी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. 


गर्भधारण करने के लिए उपचार

गर्भधारण करने के लिए आप ऊपर दी बातों का ध्यान रखने के साथ – साथ आप कुछ आसन घरेलू उपायों का भी प्रयोग कर सकते हैं. जो की निम्नलिखित हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Garbhdharan ke Mahattavpurn Upoaay
Garbhdharan ke Mahattavpurn Upoaay

1.    गर्भधारण करने के लिए महिलाएं गोरोचन, असंगध तथा गजपीपरी का प्रयोग कर सकती हैं. गर्भधारण करने के लिए 6 ग्राम गोरोचन लें. 20 ग्राम असंगध लें तथा गजपीपरी लें. अब इन तीनों को मिला लें और अच्छी तरह से पीस ले. फिर इन तीनों के चुर्ण का सेवन एक गिलास दूध के साथ करें. इस चुर्ण का सेवन मासिक धर्म के 6 दिन से करने से महिला के  गर्भधारण की सम्भावना बढ़ जाती हैं.


2.    गर्भ धारण करने के लिए महिलायें शतवारी चुर्ण का भी प्रयोग कर सकती हैं. गर्भ धारण करने के लिए महिलाएं शतवारी चुर्ण के साथ घी या दूध को मिलाकर सेवन कर सकती हैं. शतवारी चुर्ण को दूध या घी में मिलाकर खाने से महिला के गर्भ से सम्बन्धित सभी प्रकार की परेशानीयां खत्म हो जाती हैं तथा महिलाओं में गर्भधारण करने की क्षमता में वृद्धि होती हैं.


3.    गर्भधारण करने के लिए महिलाएं पीपल की ताजी कोंपल जटा का भी उपयोग कर सकती हैं. इसके लिए 20 ग्राम पीपल की ताजी कोंपल जटा लें और उसे कूट लें. अब एक बर्तन में 700 मि.ली दूध लें और उसमे पीपल की कोंपल की जटा को डाल दे. फिर इस दूध को उबलने के लिए रख दें. जब बर्तन में आधा दूध बच जाये तो इसे उतार लें और छान लें. फिर इस दूध में थोडा शहद और थोड़ी चीनी डालें. अच्छी तरह से दूध में शहद और चीनी को घोलने के बाद इस दूध का सेवन मासिक धर्म के 7 या 9 वे दिन से करना आरम्भ करें. आपको गर्भ धारण करने में आसानी होगी. गर्भ धारण करने के लिए यह दुध बहुत ही उपयोगी होता हैं. 

 
गर्भधारण के महत्तवपूर्ण उपाय
गर्भधारण के महत्तवपूर्ण उपाय

 Garbhdharan ke Mahattavpurn Upoaay, गर्भधारण के महत्तवपूर्ण उपाय, Important Points to Get Pregnant, Garbhdharan ke liya important points, Garbh ke liye Vishes Baanten, Tips for Pregnancy. Garbhdharan kaise Karen, Garbh ke liye Vishes Baanten, Tips for Pregnancy, गर्भधारण कैसे करें.




YOU MAY ALSO LIKE  
एकाग्रता बढ़ाने के तरीके
पढाई में मन कैसे लगे
फाइल ITR कैसे करें
- स्मार्टफोन iPhone में IP एड्रेस पता करें
- वर्गमूल की गणना करें
- गर्भधारण के महत्तवपूर्ण उपाय
- अदरक के दस 10 अनमोल आयुर्वेदिक गुण
- सदा जवान और यौवन कैसे बनें रहें
- अमरुद फल के गुण फायदे और उपयोगिता
- हेपेटाईटिस के कारण लक्षण और देशी इलाज
- मासिक धर्म में अधिक दर्द होने के कारण लक्षण और इलाज
- मासिक धर्म में अधिक रक्त स्राव के कारण लक्षण और इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT