इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pregnancy mein Ulti Hone ke Karan Lakshan or Deshi Upchar | गर्भावस्था में उलटी होने के कारण लक्षण और देशी उपचार | Vomiting during Pregnancy Reasons Symptoms and Remedies

प्रेगनेंसी के दौरान उलटी हो तो क्या करें
प्रेग्नेंसी के दौरान उल्टियाँ हर महिला को होती हैं और इसे प्रेगनेंसी का सामान्य लक्षण माना जाता हैं. लेकीन कुछ ऐसी महिलाएं होती हैं. जिन्हें अधिक उल्टियाँ होती हैं और वह बहुत ही परेशान हो जाती हैं. प्रेगनेंसी में बार – बार उल्टियाँ होना महिला के शरीर में किसी बीमारी के पनपने के या महिला के शारीरक रूप से कमजोर होने के लक्षण हो सकते हैं. इसलिए अगर किसी महिला को प्रेगनेंसी के दौरान अधिक उल्टियाँ हो रही हैं. तो उन्हें जल्द से जल्द अपनी जाँच करा लेनी चाहिए तथा जाँच करने के बाद उल्टियों की इस समस्या से राहत पाने के लिए जल्द उपचार कराना चाहिए. उल्टियों की इस समस्या से राहत पाने के लिए महिलाएं कुछ आसान घरेलू उपचारों का भी प्रयोग कर सकती हैं.  

प्रेगनेंसी के दौरान बार – बार उल्टी होने के कारण
1.    बार- बार उल्टियों के होने का कारण महिला का शारीरिक रूप से कमजोर होना हो सकता हैं.

2.    प्रेगनेंसी के दौरान बार – बार उल्टियाँ होने का एक कारण महिला के कुपोषण का शिकार होना भी हो सकता हैं.

3.    प्रेगनेंट महिला को बार – बार उल्टी होने का कारण महिला के शरीर में पानी की कमी होना भी हो सकता हैं.

4.    अत्यधिक गर्मी पड़ने के कारण भी महिला को बार – बार उल्टी होने की समस्या हो सकती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Pregnancy mein Ulti Hone ke Karan Lakshan or Deshi Upchar
Pregnancy mein Ulti Hone ke Karan Lakshan or Deshi Upchar
प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी होने के लक्षण
1.    प्रेगनेंसी के दौरान उल्टियाँ होने पर महिला के सिर में हमेशा दर्द रहता हैं.

2.     कई बार उल्टी होने पर महिला को कभी - कभी तेज बुखार भी हो जाता हैं. 

3.    महिला का जी मिचलाने लगता हैं.

4.    हमेशा पेट में कब्ज की शिकायत रहती हैं. 

5.    बार – बार उलटी होने पर महिला के पेट में जलन की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं.

6.    बार – बार महिला को उल्टियां पड़ने से महिला की कुछ भी खाने की इच्छा समाप्त हो जाती हैं.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Vomiting during Pregnancy Reasons Symptoms and Remedies
Vomiting during Pregnancy Reasons Symptoms and Remedies
प्रेगनेंसी के दौरान उल्टि होने पर क्या करें
1.    प्रेग्नेंसी में अधिक उल्टी होने पर महिलाएं कागजी नींबू का उपयोग कर सकती हैं. उल्टियों की समस्या को दूर करने के लिए एक कागजी नींबू लें. अब इस नींबू को बिच में से काट लें. काटने के बाद निम्बू के दोनों टुकड़ों पर काली मिर्च का चुर्ण बुरक लें. अब एक चुटकी नमक लें और उसे भी नींबू पर बुरक लें. अब इस नींबू को कुछ देर तक धीमी आँच पर सेंक लें. सेकने के बाद इस नींबू को चुसे. निम्बू को चूसने से महिला का जी मिचलाना बंद हो जायेगा तथा उल्टियों से भी राहत मिलेगी.

2.    उल्टियों से राहत पाने के लिए महिलाएं नींबू पानी का भी सेवन कर सकती हैं. इसके लिए एक गिलास गरम पानी में नींबू को काटकर उसके रस को पानी में निचोड़ लें. अब इस पानी का सेवन सुबह उठकर खाली पेट करें. निम्बू पानी का सेवन करने से महिला को उल्टियों से जल्दी राहत मिल जाएगी.

3.    प्रेग्नेंट महिला उल्टी की समस्या से निदान पाने के लिए अनार के रस का भी प्रयोग कर सकती हैं. उल्टी की समस्या से राहत पाने के लिए अनार के दानों को थोड़ी – थोड़ी देर में चूसें. उल्टी को बंद करने के लिए महिलाएं अनार के दानों को कसने के आलावा अनार के जूस का भी सेवन कर सकते हैं. अनार के दानों के रस का या अनार के जूस का सेवन करने से महिला को उल्टी से जल्दी छुटकारा मिल जायेगा.

4.      गर्मी के मौसम में अधिक धूप लग जाने के कारण भी कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान उल्टियाँ पडती हैं. धूप  के प्रभाव के कारण अगर किसी महिला को ज्यादा उल्टियां हो रही हैं तो वह इस समस्या से निजात पाने के लिए बर्फ के पानी का सेवन कर सकती हैं. बर्फ के पानी का सेवन करने से गर्मी का प्रभाव कम हो जाता हैं तथा महिला को उल्टियों से राहत भी मिल जाती हैं. 

5.    उल्टियों से परेशान महिला के लिए संतरे, मौसमी तथा पके हुए आम के रस का सेवन करन बहुत ही उपयोगी होता हैं. इन फलों के आलावा प्रेग्नेंट महिला नारियल पानी का भी सेवन कर सकती हैं. ये सभी फल प्रेग्नेंट महिला की सेहत के लिए तथा उल्टियों से राहत पाने के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं.

6.    अगर किसी महिला को उल्टियों के साथ – साथ पेट में कब्ज की समस्या भी हैं. तो वह इन दोनों समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पानी में भीगी हुई पट्टियों का भी प्रयोग कर सकती हैं. इन दोनों समस्याओं से राहत पाने के लिए थोड़ी – थोड़ी देर में महिला अपने पेट पर पानी में भीगी हुई पट्टी रखें. पट्टियों को पेट पर रखने से उल्टियों से तथा पेट की कब्ज से महिला को आराम मिलेगा.

उल्टियों को बंद करने के लिए महिलाएं गुलकंद तथा शक्कर का उपयोग कर सकती हैं. उल्टियों की समस्या समाप्त करने के लिए 5 ग्राम गुलकंद लें तथा 5 ग्राम शक्कर लें. अब इन दोनों को एक साथ मिला लें और इस चुर्ण का सेवन करें. दिन में तीन या चार बाद इस चुर्ण का सेवन करने से महिला को उल्टियों से जल्द ही राहत मिल जाएगी.
 
गर्भावस्था में उलटी होने के कारण लक्षण और देशी उपचार
गर्भावस्था में उलटी होने के कारण लक्षण और देशी उपचार

 Pregnancy mein Ulti Hone ke Karan Lakshan or Deshi Upchar, गर्भावस्था में उलटी होने के कारण लक्षण और देशी उपचार, Vomiting during Pregnancy Reasons Symptoms and Remedies, Garbhavastha mein Ulti Hone ka Ayurvedic Ilaaj, गर्भावस्था में उल्टियों का आयुर्वेदिक इलाज, Ayurvedic Treatment for Vomiting in Pregnancy.


YOU MAY ALSO LIKE  
गर्भावस्था में खून की कमी के कारण लक्षण और आयुर्वेदिक उपाय
गर्भावस्था में उलटी होने के कारण लक्षण और देशी उपचार
फाइल ITR कैसे करें
- स्मार्टफोन iPhone में IP एड्रेस पता करें
- वर्गमूल की गणना करें
- गर्भधारण के महत्तवपूर्ण उपाय
- बाँझपन के लिये आयुर्वेदिक नुस्खे
- बाँझपन के कारण लक्षण और देशी उपचार
- गर्भपात के कारण लक्षण रोकने के लिए देशी इलाज
- बच्चा पैदा होने पर सावधानियां
- मेनोपॉज या रजोनिवृति के कारण लक्षण और देशी उपचार
- प्रेगनेंसी में बार बार पेशाब आने के लक्षण कारण और इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

5 comments:

  1. Instant and permanent relief from vomiting

    ReplyDelete
  2. Abhi meri wife ko 2.5 Month ho gaye h pregnant huye ko.. Unhe ultiya to aati h but aaj unhe blood ki ultiya aayi h... I m worried.... Please mujhe koi solution bataye

    ReplyDelete
  3. Mere wife ka 6month pura huya hai
    Sab medical report rahi hai
    Magar ulti nahi ruk raha hai
    Ulti ka dabae chalu hai
    Phirvi 3/4 din din chhod kar ulti ata hai.pani vi nahi ruk raha hai pet men
    Gas vi raheta hai
    Bar bar ulti ho raha hai.kuch khao piyo to ulti ho ja raha hai.
    Plese kuch Leah hoga to Bata do

    ReplyDelete
  4. Meri wife ke pet me 2 mahine ka bacha h lekin bahut jyada ulti ho rahi h pet me jalan hoti h pet dard hota h sar dard hota h jyada nind aati h iska koi upay betana i am waiting for you answar

    ReplyDelete
    Replies
    1. Meri wife ko 4month ho gaye h ultiya nhi ruk rahi isliye bahut kamjoor ho gayi h or pet m b dard rahta h ultrasound b kra liya or test b per koi farak nhi pada pls help me

      Delete

ALL TIME HOT