इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pregnancy Mein Bar Bar Peshab Aane ke Karan Lakshan or Ilaaj | प्रेगनेंसी में बार बार पेशाब आने के लक्षण कारण और इलाज | Symptoms Reasons Treatment for Frequent Urination

प्रेगनेंसी के दोरान होने वाली परेशानियों से छुटकारा कैसे पाए
प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर महिलाएं कई प्रकार की समस्याओं से परेशान हो जाती हैं. जैसे – पेट में गैस बनना, बार – बार पेशाब आना, पैरों में सूजन हो जाना, रक्तचाप का कम या अधिक हो जाना, खाना अच्छा न लगाना तथा बार – बार उल्टियाँ आना आदि. इन सभी समस्याओं से  निदान पाने के लिए महिलाएं घरेलू चिकित्सा का उपयोग कर सकती हैं. प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली इन सभी समस्याओं से महिलाएं कैसे निदान पाए इन सब की जानकारी निम्नलिखित हैं.

 प्रेगनेंसी के दौरान बार – बार पेशाब आने पर क्या करें
प्रत्येक महिला में प्रेगनेंसी के बाद कुछ शारीरक परिवर्तन आने शुरू हो जाते हैं. महिला के शरीर में परिवर्तन होने के कारण ही कुछ महिलाओं को विभिन्न प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं. प्रेगनेंसी के दौरान बार – बार पेशाब आना भी ऐसी ही एक समस्या हैं. महिलाओं को बार – बार पेशाब आने की समस्या का मुख्य कारण मूत्रमार्ग में संक्रमण होना होता  हैं. प्रेगनेंट महिलाओं के मूत्रमार्ग में संक्रमण की यह समस्या उनके मूत्राशय में परिवर्तन आने से होती हैं. प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के मूत्राशय का आकार बहुत ही बढ़ जाता हैं. मूत्राशय का आकार बढने की समस्या महिला के गर्भ की बच्चेदानी के आकार के बढ़ जाने के कारण होता हैं. महिला के गर्भ में स्थित बच्चेदानी का आकार बढ़ के कारण महिला के मूत्राशय का मूत्रमार्ग आंशिक रूप से बंद हो जाता हैं जिससे महिला को बार – बार पेशाब आने की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
प्रेगनेंसी में बार बार पेशाब आने के लक्षण कारण और इलाज
प्रेगनेंसी में बार बार पेशाब आने के लक्षण कारण और इलाज
बार – बार पेशाब आने के कारण
1.    महिला को यह समस्या पानी कम पीने के कारण हो सकती हैं.

2.     बार – बार पेशाब आने की समस्या महिला के गर्भाशय के बच्चेदानी का आकार बढ़ जाने के कारण होती हैं. बच्चेदानी का  आकर बढ़ जाने के बाद महिला के मूत्राशय का मार्ग आंशिक रूप से बंद हो जाता हैं. जिससे महिला को पेशाब रुक – रूककर आता हैं और महिला को बार – बार पेशाब आने की समस्या हो जाती हैं.   

3.    मूत्र मार्ग में संक्रमण हानिकारक जीवाणुओं के प्रवेश कर जाने के कारण भी हो जाता हैं. मूत्रमार्ग के जीवाणुओं से संक्रमित हो जाने के परिणाम स्वरूप ही महिला को बार – बार पेशाब आने की शिकायत हो जाती हैं.

4.    मूत्रमार्ग में संक्रमण मल त्याग करने के बाद योनी को बार – बार धोने के कारण भी हो जाता हैं.

बार – बार पेशाब आने के लक्षण
1.    प्रेगनेंसी के दौरान बार – बार पेशाब आने पर जलन होती हैं.

2.    इस समस्या के होने पर पेशाब में बदबू आती हैं.

3.    महिला के पेट के निचले हिस्से में दर्द होता हैं.

4.    महिला को बार – बार पेशाब आता हैं.

5.    पेशाब करने पर असहजता व परेशानी होना. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Pregnancy Mein Bar Bar Peshab Aane ke Karan Lakshan or Ilaaj
Pregnancy Mein Bar Bar Peshab Aane ke Karan Lakshan or Ilaaj
बार – बार पेशाब आने पर कैसे करें उपचार
1.    प्रेग्नेंट महिला बार – बार पेशाब आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अनार के छिलकों का उपयोग कर सकतीं हैं. इस समस्या से निदान पाने के लिए अनार के छिलकों को लें और उसे सुखा लें. अब अनार के सूखे हुए छिलकों को पीस लें. अब इस चुर्ण का सेवन एक गिलास पानी के साथ करें. इस चुर्ण का सेवन करने से महिला के मूत्रमार्ग के संक्रमण की समस्या खत्म हो जाती हैं. जिससे महिला को बार – बार पेशब आने की समस्या से राहत मिलती हैं.

2.    बार – बार पेशाब आने की तथा मूत्रमार्ग के संक्रमण की समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं केले, बिदारीकंद तथा शताबरी आदि का प्रयोग कर सकती हैं. इस समस्या से निदान पाने के लिए 2 केले लें. बिदारीकंद और शताबरी का चुर्ण 2 ग्राम लें. अब तीनों को मिला लें. अब एक गिलास दूध लें और उसके साथ केले के मिश्रण का सेवन करें. इसका सेवन करने से महीला को इस दोनों समस्याओं से निदान मिल जायेगा.

3.    बार – बार पेशाब आने की समस्या को दूर करने के लिए महिलाएं छुआरों का भी सेवन कर सकते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं केवल छुआरे का सेवन कर सकती हैं या फिर छुआरे को खाने के बाद दूध का भी सेवन कर सकती हैं. छुआरे का सेवन करने से महिलाओं को बार – बार पेशाब आने की तथा मूत्राशय के संक्रमण की समस्या से निजात मिल जाता हैं.

4.    मूत्रमार्ग में संक्रमण होने के कारण बार – बार पेशाब आने की समस्या से राहत पाने के लिए महिलाएं भुने हुए चनों का भी प्रयोग कर सकती हैं. इस समस्या से मुक्त होने के लिए भुने हुए 100 ग्राम चने लें. अब थोडा सा गुड़ लें. अब चनों का सेवन करें और उसके ऊपर से गुड़ का सेवन करें. चने के बाद गुड़ को खाने से महिलाओं की बार – बार पेशाब आने की समस्या ठीक हो जाती हैं.

महिलाएं इस समस्या से राहत पाने के लिए आंवलों के रस का सेवन भी कर सकती हैं. इसके लिए आंवले का रस लें और उसमे आधा पानी मिला लें. अब इस रस का सेवन करें. आपको लाभ होगा. 

 
Symptoms Reasons Treatment for Frequent Urination
Symptoms Reasons Treatment for Frequent Urination

 Pregnancy Mein Bar Bar Peshab Aane ke Karan Lakshan or Ilaaj, प्रेगनेंसी में बार बार पेशाब आने के लक्षण कारण और इलाज, Symptoms Reasons Treatment for Frequent Urination, Deshi and Ayurvedic  Remedy for Frequent Urination, Bar Bar Peshab aane ka Ayurvedic Deshi Upchar, बार बार पेशाब आने का आयुर्वेदिक देशी उपचार.




YOU MAY ALSO LIKE  
एकाग्रता बढ़ाने के तरीके
पढाई में मन कैसे लगे
फाइल ITR कैसे करें
- स्मार्टफोन iPhone में IP एड्रेस पता करें
- वर्गमूल की गणना करें
- गर्भधारण के महत्तवपूर्ण उपाय
- बाँझपन के लिये आयुर्वेदिक नुस्खे
- बाँझपन के कारण लक्षण और देशी उपचार
- गर्भपात के कारण लक्षण रोकने के लिए देशी इलाज
- बच्चा पैदा होने पर सावधानियां
- मेनोपॉज या रजोनिवृति के कारण लक्षण और देशी उपचार
- प्रेगनेंसी में बार बार पेशाब आने के लक्षण कारण और इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. pregnency me ruk ruk peshab aana ak baar blad bi aaya tha kya kare please

    ReplyDelete
  2. Baar baar peshab aana aisa lagna ki soty samye bhi ki peshan nikl raha hai to kya karna chahiye ye kiyo hota hai?

    ReplyDelete

ALL TIME HOT