इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Pregnancy Mein Khoon Ki Kami ke Karan Lakshan Ayurvedic Upchar | गर्भावस्था में खून की कमी के कारण लक्षण और आयुर्वेदिक उपाय | Ayurvedic Treatment for Anemia during Pregnancy

शरीर में खून की कमी या एनीमिया होने पर क्या करें

अक्सर प्रेग्नेंट महिलाओं के शरीर में खून की कमी हो जाती हैं. शरीर में खून की कमी हो जाना एनीमिया कहलाता हैं. प्रेगनेंट महिला के शरीर में खून की कमी होने का मुख्य कारण उनके शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर का गिर जाना हैं. हीमोग्लोबिन के स्तर के कम हो जाने से ही महिला के शरीर में कमजोरी आ जाती हैं तथा उनके शरीर रक्त में लौह तत्वों की कमी हो जाती हैं. शरीर में खून की कमी होने का कारण महिला का पोष्टिक भोजन न खाना भी हो सकता हैं. प्रेग्नेंट महिला के शरीर में खून की कमी हो जाने से, हीमोग्लोबिन का स्तर गिर जाने का या रक्त में लौह तत्वों की कमी हो जाने का सीधा असर महिला के गर्भ में पल रहे शिशु पर होता हैं. इसलिए इन सभी समस्याओं का पता चलते ही महिला को अपना जल्द से जल्द उपचार करवाना चाहिए. महिलाएं खून की कमी की इस समस्या को दूर करने के लिए घरेलू औषधियों का भी प्रयोग कर सकती हैं. जिनके बारे में जानकारी निचे दी गई हैं. 


प्रेग्नेंट महिला के शरीर में खून की कमी होने के कारण

1.    महिला के शरीर में खून की कमी के हो जाने का कारण फ़ॉलिक एसिड की कमी होना हो सकता हैं. प्रेग्नेंट महिला के शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फ़ॉलिक एसिड बहुत ही आवश्यक होता हैं.


2.    प्रेगनेंट महिला के शरीर में खून की कमी विटामिन बी की कमी के कारण भी हो सकती हैं. 


3.       शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर के गिर जाने के कारण भी प्रेग्नेंट महिला के खून में कमी आ जाती हैं.


4.    महिला के शरीर में खून की कमी हो जाने का कारण शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होना हो सकता हैं.


5.    महिला के शरीर में आयरन के तत्वों की कमी होने के कारण भी    खून की कमी की यह समस्या महिला में हो जाती हैं.


शरीर में खून की कमी होने के लक्षण

1.    शरीर में खून की कमी हो जाने पर महिला का चेहरा पीला पड जाता हैं.


2.    महिला के शरीर में खून की कमी हो जाने पर महिला को हमेशा थकान तथा कमजोरी महसूस होती है.


3.    खून की कमी होने पर शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर गिरने लगता हैं तथा रक्त में आयरन की कमी हो जाती हैं.


4.    महिला के शरीर में खून में की कमी होने पर महिला को सांस लेने में बहुत परेशानी होती हैं.


5.    खून की कमी होने पर महिला के नाखूनों का , आँखों का, होठों का रंग पीला हो जाता हैं.


6.    प्रेग्नेंट महिला के शरीर में खून की कमी हो जाने पर महिला के बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. 


7.    खून में कमी हो जाने पर प्रेग्नेंट महिला के सिर में हमेशा दर्द रहता हैं तथा चक्कर आते हैं. 
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...


Pregnancy Mein Khoon Ki Kami ke Karan Lakshan Ayurvedic Upchar
Pregnancy Mein Khoon Ki Kami ke Karan Lakshan Ayurvedic Upchar



 प्रेग्नेंट महिला के शरीर में खून की कमी को खत्म करने के लिए देशी आयुर्वेदिक उपचार

1.    अगर प्रेग्नेंसी के दौरान किसी महिला के शरीर में खून की कमी हो जाती हैं. तो वह गाजर के रस का तथा चुकंदर के रस का उपयोग कर इस रोग को दूर कर सकती हैं. शरीर में खून की कमी को पूर्ण करने के लिए गाजर और चुकन्दर बहुत ही उपयोगी होते हैं. शरीर में खून की कमी को खत्म करने के लिए प्रेग्नेंट महिला को रोजाना गाजर के रस में आधा गिलास चुकन्दर का रस मिलाकर पीना चाहिए. इन दोनों के रस का सेवन करने से महिला के शरीर में खून की कमी की समस्या ठीक हो जाती हैं.


2.    शरीर में खून की हो जाने पर प्रेग्नेंट महिला टमाटर का प्रयोग भी कर सकती हैं. यदि प्रेग्नेंट महिला को अपने शरीर में खून की कमी हो गई हैं तो वह इस समस्या से राहत पाने के लिए रोजाना एक गिलास टमाटर के रस का सेवन कर सकती हैं. टमाटर के रस का सेवन करने से धीरे – धीरे महिला के शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती हैं.


3.    प्रेग्नेंट महिला के स्वास्थ्य के लिए खजूर बहुत ही उपयोगी होते हैं. खजूर महिला के शरीर में खून की पूर्ति के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता हैं. शरीर में खून की कमी की समस्या से निजात पाने के लिए 10 से 12 खजूर लें. एक गिलास गरम दूध लें. अब महिला पहले खजूर का सेवन करें तथा उसके बाद गरम दूध को पीलें. खजूर एवं दूध का सेवन करने से महिला के शरीर में फुर्ती तथा ताकत आने के साथ ही साथ शरीर में नया खून भी बनता हैं.


4.    प्रेग्नेंट महिला के शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए आंवले का मुरब्बा भी बहुत ही उपयोगी होता हैं. इसलिए प्रेग्नेंट महिला को रोजाना एक आंवले के मुरब्बे का सेवन करना चाहिए तथा उसके ऊपर से एक गिलास दूध का सेवन करना चाहिए. आंवले के मुरब्बे का सेवन करने से महिला के शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Ayurvedic Treatment for Anemia during Pregnancy
Ayurvedic Treatment for Anemia during Pregnancy

5.    अगर किसी प्रेग्नेंट महिला को अपने शरीर में खून की कमी होने का आभास हो रहा हैं तो वह इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंजीर का भी सेवन कर सकती हैं. इसके लिए अंजीर लें. अब दो गिलास दूध लें. अब दूध में अंजीर डाल लें और दुध को गरम करने के लिए रख दें. कुछ देर के बाद दुध को उतार लें और उसका सेवन करें. इस दूध का सेवन करने से प्रेगनेंट महिला के शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी.


6.    अगर किसी गर्भवती महिला को शरीर में खून की कमी होने की शिकायत हैं तो वह गन्ने के रस का, शहद का तथा आंवले के रस का उपयोग कर इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं. इसके लिए एक गिलास गन्ने का रस लें. आधा गिलास आंवले का रस लें तथा दो चम्मच शहद लें. अब इन तीनों को एक साथ मिलाकर सेवन करें. इस रस का सेवन करने से महिला के शरीर में खून की कमी दूर हो जाती हैं.


7.    खून की कमी को दूर करने के लिए पपीता भी बहुत ही उपयोगी होता है क्योंकि पपीते में लौह तत्व काफी अधिक मात्रा पाया जाता  हैं लौह तत्व शरीर में नया खून बनाने में बहुत ही सहायक होते  हैं. इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान यदि किसी महिला को शरीर में खून की कमी की शिकायत हो गई हैं तो वह इस समस्या से राहत पाने के लिए पपीते का प्रयोग करना चाहिए. रोजाना पपीते का सेवन करने से महिला के शरीर में खून की कमी पूर्ण हो जाती हैं.


8.    शरीर में खून की कमी को पूरी करने के लिए गर्भवती महिला भोजन को खाते समय गाजर की सलाद का सेवन कर सकती हैं. इसके आलावा वह गाजर के मुरब्बे का भी सेवन कर सकती हैं. गाजर के मुरब्बे को बनाना बहुत ही आसान होता हैं. इसे बनाने के लिए मोटी – मोती गाजर लें और उसे छिल लें. छिलने के बाद गाजर को दो भागों में काट लें. इसके बाद गाजर के अंदर के कठोर भाग को काटकर अलग कर दें. अब गाजर के गूदे को काटें से गोदकर पानी में डाल लें. अब इस पानी को कुछ देर के लिए उबाल लें. उबालने के बाद पानी में से गाजर को निकाल लें . अब एक कपड़ा लें और उस पर गाजर फैला दें. इसके बाद एक किलो चीनी लें और उसकी एक तार वाली चाशनी बना लें. और उसमे गाजर को डालकर कुछ देर के लिए पकाएं. चाशनी में गजर को पकाते हुए निम्बू के रस को भी डाल दें. जब गाजर अच्छी तरह से पक जाये तो इसे उतार लें. अब इसे थोडा ठंडा करने के बाद एक डिब्बे में डालकर रख दें तथा रोजाने एक मुरब्बे का सेवन करें. गाजर की सलाद खाने से या मुरब्बे को खाने से महिला के शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी.


9.    शरीर में खून की कमी के होने पर प्रेग्नेंट महिलाएं बथुआ के साग का भी उपयोग कर सकती हैं. बथुआ के साग को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता हैं. जिससे शरीर में नया खून बनने लगता हैं. इसलिए प्रेगेंट महिला को बथूआ के साग का सेवन जरुर करना चाहिए. बथुआ के साग का सेवन करना प्रेग्नेंट महिला के लिए बहुत ही उपयोगी होता हैं.


10.                       प्रेग्नेंट महिला के शरीर में खून की कमी को पूरा करने में चोकर भी बहुत ही फायदेमंद होता हैं. चोकर का इस्तेमाल करने से महिला के शरीर में नया खून बनता हैं. खून की समस्या को दूर करने के लिए ठंडे पानी में साफ किया हुआ चोकर लें और उसे उसके वजन के 8 गुना पानी में डालकर गरम करने के लिए रख दें. अब इस चोकर को पानी में लगभग आधे घंटे तक उबालें. अच्छी तरह से उबलने के बाद इसे उतार लें और इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें एक चम्मच शहद और थोडा निम्बू का रस डाल लें. अब इसका सेवन करें. रोजाना दिन में दो बार चोकर का सेवन करने से महिला के शरीर में खून की पूर्ति हो जाएगी. 

 
गर्भावस्था में खून की कमी के कारण लक्षण और आयुर्वेदिक उपाय
गर्भावस्था में खून की कमी के कारण लक्षण और आयुर्वेदिक उपाय

 Pregnancy Mein Khoon Ki Kami ke Karan Lakshan Ayurvedic Upchar, गर्भावस्था में खून की कमी के कारण लक्षण और आयुर्वेदिक उपाय, Ayurvedic Treatment for Anemia during Pregnancy, रक्ताल्पता, खून की कमी, Anemia, Garbhavastha mein Khoon ki Kami ka Deshi Ilaaj, Deshi Remedy for Anemia in Pregnancy.


YOU MAY ALSO LIKE  
गर्भावस्था में खून की कमी के कारण लक्षण और आयुर्वेदिक उपाय
पढाई में मन कैसे लगे
फाइल ITR कैसे करें
- स्मार्टफोन iPhone में IP एड्रेस पता करें
- वर्गमूल की गणना करें
- गर्भधारण के महत्तवपूर्ण उपाय
- बाँझपन के लिये आयुर्वेदिक नुस्खे
- बाँझपन के कारण लक्षण और देशी उपचार
- गर्भपात के कारण लक्षण रोकने के लिए देशी इलाज
- बच्चा पैदा होने पर सावधानियां
- मेनोपॉज या रजोनिवृति के कारण लक्षण और देशी उपचार
- प्रेगनेंसी में बार बार पेशाब आने के लक्षण कारण और इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT