इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Delivery Hone Par kya Savdhaniyan Karen | बच्चा पैदा होने पर सावधानियां | Remedy for the Problem on Delivery

डिलीवरी के समय होने वाली समस्याएं से राहत कैसे पायें

गर्भावस्था के महीनों के पुरे होने के बाद जब डिलीवरी का समय आता हैं तो कुछ महिलाओं को असहनीय दर्द होता हैं. और कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के दोरान होने वाले दर्द के समान दर्द होता हैं. यह दर्द महिलाओं के स्वास्थ्य से जुडी कुछ समस्याओं के कारण हो सकता हैं. डिलीवरी के समय और बाद की कुछ समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कुछ उपयोगी घरेलू नुस्कों का उपयोग कर सकती हैं.


डिलीवरी आसानी से होने के लिए क्या करें

डिलीवरी के समय महिला को किसी प्रकार की समस्या या अधिक दर्द न हो इसके लिए महिलाएं कुछ आसान घरेलू उपायों को अपना सकती हैं. जो की निम्नलिखित हैं – 


1.    अगर किसी महिला की डिलीवरी का समय नजदीक आ रहा हैं तो उसके लिए बथुआ के बीज बहुत ही उपयोगी होते हैं. बथुआ के बीजों का प्रयोग करने से महिला के बच्चे की डिलीवरी आसानी से हो जाती हैं. इसके लिए बथुआ के 20 बीजों को लें. अब एक बर्तन में 700 ग्राम पानी लें और उसमें बीजों को डालकर अच्छी तरह से पानी को उबाल लें. जब पानी पककर आधा हो जाये तो इस पानी को उतारकर छान लें. छानने के बाद इस पानी का सेवन करें. आपको डिलीवरी के समय होने वाले दर्द से राहत मिलेगी. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
बच्चा पैदा होने पर सावधानियां
बच्चा पैदा होने पर सावधानियां

2.    डिलीवरी के समय में महिला नीम के जड़ का भी प्रयोग कर सकती हैं. इसके लिए डिलीवरी के समय में महिला की कमर में नीम की जड़ को बांध दें. नीम की जड़ को कमे में बंधने से बच्चे की डिलीवरी तुरंत हो जाती हैं.


3.    डिलीवरी में किसी प्रकार की महिला को परेशानी हो इसके लिए महिला आंवले का प्रयोग कर सकती हैं. इसके लिए एक बर्तन में 400 ग्राम पानी लें. अब 8 ग्राम सुखा या हर आंवला लें और इसे पानी में डाल दें. अब इस पानी को उबलने के लिए रख दें. अब पानी को तब तक उबालें जब तक की बर्तन में पानी एक चौथाई न रह जाएँ. अब पानी को उतारकर थोडा ठंडा कर लें. अब एक चम्मच शहद लें और उसे इस पानी में डाल दें. अब इस पानी को महिला को जब तक डिलीवरी नहीं हो जाती तब तक महिला को बार – बार पिलायें. इस पानी को पिलाने से महिला को डिलीवरी के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Delivery Hone Par kya Savdhaniyan Karen
Delivery Hone Par kya Savdhaniyan Karen

4.    अगर किस महिला को प्रसव पीड़ा अधिक हैं रही हो तो वह इस पीड़ा से मुक्ति पाने के लिए अमलतास के छिलकों के चुर्ण का प्रयोग कर सकती हैं. अमलतास के चुर्ण का प्रयोग करने के लिए अमलतास के 8 ग्राम चुर्ण को 400 पानी में डालकर अच्छी तरह से औटा लें. औटाने के बाद पानी को छान लें. फिर इस पानी में एक चम्मच शक्कर डालें और गर्भवती महिला को पिला दें. इस पानी को पीने से महिला को प्रसव पीड़ा से राहत मिलेगी.


5.    मकोय की जड का भी इस्तेमाल गर्भवती महिला कर सकती हैं. इसका इस्तेमाल करने से महिला का गर्भ आसानी से निचे आ जाता हैं. इसके लिए मकोय की जड को पीस लें. अब इस जड़ के लेप को अपनी नाभि के निचले हिस्से पर लगायें. इस लेप का प्रयोग करने से प्रसव पीड़ा कम होगी तथा डिलीवरी आसानी से हो जाएगी. 

 
Remedy for the Problem on Delivery
Remedy for the Problem on Delivery

 Delivery Hone Par kya Savdhaniyan Karen, बच्चा पैदा होने पर सावधानियां, Remedy for the Problem on Delivery, Easy Delivery, Delivery Problem solutions, Delivery ki samasyon ka Ayurvedic Nidaan, बच्चा पैदा.



YOU MAY ALSO LIKE  
एकाग्रता बढ़ाने के तरीके
पढाई में मन कैसे लगे
फाइल ITR कैसे करें
- स्मार्टफोन iPhone में IP एड्रेस पता करें
- वर्गमूल की गणना करें
- गर्भधारण के महत्तवपूर्ण उपाय
- बाँझपन के लिये आयुर्वेदिक नुस्खे
- बाँझपन के कारण लक्षण और देशी उपचार
- गर्भपात के कारण लक्षण रोकने के लिए देशी इलाज
- बच्चा पैदा होने पर सावधानियां
- मासिक धर्म में अधिक दर्द होने के कारण लक्षण और इलाज
- मासिक धर्म में अधिक रक्त स्राव के कारण लक्षण और इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT