इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Kakdi ki Dawa Ayurvedic Chamatkar | ककड़ी की दवा आयुर्वेदिक चमत्कार | Ayurvedic Miracle Cucumber Medicine



आयुर्वेदिक चमत्कार  ककड़ी का प्रयोग दवा के रूप में :-

वर्तमान समय में ककड़ी की उपयोगिता बहुत ही बढ़ गयी है इसका प्रयोग केवल सलाद ही नहीं बल्कि दवाइयों के रूप में भी होने लगा है. ककड़ी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है. आजकल तो हम इसे रोगों के उपचार के लिए भी इस्तेमाल करते है.


ककड़ी हमारी रोगों में किस प्रकार मदद करती है आइये हम आपको बताते है :

दांतों में होने वाला पायरिया रोग बहुत ही परेशानी वाला होता है. इसके कारण दंतो मे बहुत दर्द होता है. इस रोग में दांतों से खून के साथ साथ पीप भी निकलता है जो बहुत ही गन्दा लगता है और परेशानी का कारण बनता है. ककड़ी खाने से हमें पायरिया जैसे रोग से मुक्ति मिलती है. इसे दिन में दो बार चबाकर खाने से लाभ मिलता है और साथ ही इसका रस निकल कर अपने दांतों और मसुडो पर मले. ऐसा करने से तुरंत आराम मिलता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Ayurvedic Miracle Cucumber Medicine
Ayurvedic Miracle Cucumber Medicine

पेशाब सम्बन्धी समस्याओं में भी ककड़ी भीत ही गुणकारी दवा है. यदि आपको पेशाब रुक रुक कर आने की समस्या है या फिर पेशाब करते समय जलन महसूस होती है तो एक गिलास ककड़ी के रस का सेवन करने से आपकी परेशानी दूर हो सकती है. ककड़ी का इस्तेमाल करके पाचन सम्बन्धी समस्या भी दूर की जा सकती है और पाचन शक्ति बधाई जा सकती है.


अगर आप वात रोग से पीड़ित है और आपको निजात नहीं मिल रही तो आप इस समस्या से आराम पाने के लिए ककड़ी का इस्तेमाल करे. ककड़ी और गाजर दोनों का रस निकल ले. अब दोनों का एक एक कप रस मिला ले. और इसका सेवन रोजाना करे. ऐसा करने से आपको तुरंत ही आराम मिलेगा. वात रोग के होने का एक ही कारण है यूरिक एसिड. अगर शरीर में यूरिक एसिड की मात्र ज्यादा होगी तो हमें वात रोग सम्बन्धी समस्या होगी. इसमें ककड़ी का प्रयोग करने से रहत मिलती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Kakdi ki Dawa Ayurvedic Chamatkar
Kakdi ki Dawa Ayurvedic Chamatkar

अगर आपको बाल झड़ने जैसी कोई समस्या है तो आप ककड़ी का इस्तेमाल करके अपनी इस परेशानी को दूर कर सकते है. ककड़ी का रस निकल कर बालो में लगाए. ककड़ी के रस से बालो से सभी रोग दूर किये जा सकते है. ककड़ी का रस बालो में लगाने से आपके बाल कुछ ही दिनों में लम्बे और घने दिखाई देने लगते है. और बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है. 


त्वचा के लिए भी ककड़ी का इस्तेमाल बहुत ही लाभदायक है. कई बार त्वचा पर जरुरत से ज्यादा चिकनापन होता है ऐसी स्थिति में ककड़ी को काट कर चेहरे पर रगड़ ले. थोड़ी दिन ऐसे ही रगड़ने के बाद त्वचा सही हो जाएगी और चिकनापन भी जाता रहेगा. जिससे की स्किन से होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है और इन सब में ककड़ी का इस्तेमाल बहुत ही लाभकारी है.

अंत में यह कहा जा सकता है कि साधारण सी होते हुये भी ककड़ी में ना जाने कितने गुण समाहित रहते है. ककड़ी से अनेको रोगों के उपचार संभव है जिनके हम ना जाने कितने ही पैसे बर्बाद कर देते है और पूरा आराम भी नहीं मिल पता. अंत में यह कहना गलत नहीं होगा की ककड़ी द्वारा उपचार करना बहुत ही सस्ता और आसान है.

 
ककड़ी की दवा आयुर्वेदिक चमत्कार
ककड़ी की दवा आयुर्वेदिक चमत्कार


Kakdi ki Dawa Ayurvedic Chamatkar, ककड़ी की दवा आयुर्वेदिक चमत्कार, Ayurvedic Miracle Cucumber Medicine, Kakdi ke Aushdhaiy Prayog, ककड़ी के औषधीय प्रयोग, Medicine Uses of Cucumber in Hindi.


YOU MAY ALSO LIKE  
गर्भावस्था में खून की कमी के कारण लक्षण और आयुर्वेदिक उपाय
गर्भावस्था में उलटी होने के कारण लक्षण और देशी उपचार
ककड़ी की दवा आयुर्वेदिक चमत्कार
- स्मार्टफोन iPhone में IP एड्रेस पता करें
- वर्गमूल की गणना करें
- गर्भधारण के महत्तवपूर्ण उपाय
- बाँझपन के लिये आयुर्वेदिक नुस्खे
- बाँझपन के कारण लक्षण और देशी उपचार
- गर्भपात के कारण लक्षण रोकने के लिए देशी इलाज
- बच्चा पैदा होने पर सावधानियां
- मेनोपॉज या रजोनिवृति के कारण लक्षण और देशी उपचार
- प्रेगनेंसी में बार बार पेशाब आने के लक्षण कारण और इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT