इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Acchi Sehat Ke liye Khul Kar Hansane Ka Mahatav | अच्छी सेहत के लिए खुल कर हंसाने का महत्व | Importance of Frank Laughing for Best Good Health

खुलकर हँसना सेहत के लिए लाभदायक है और यही बढाता है सामाजिक दायरा भी

जिस प्रकार व्यायाम करने से शरीर को ताजगी का एहसास होता है उसी प्रकार हंसने से भी मनुष्य स्वस्थ रहता है और उसके स्वभाव् में भी बदलाव आता है. वैज्ञानिक शोध के अनुसार खुलकर हंसने से मनुष्य के अंदर एक हार्मोन होता है वह निकलता है जिसका नाम है एंडोर्फिन. यह अपने आप ही मनुष्य के दर्द का निवारण करता है. जिसको की हम खुलकर हंस कर बाहर निकाल सकते है. और हम आपको बता दे की हँसना भी एक तरह से व्यायाम है. जो फायदा हमें व्यायाम करने से मिलता है वाही फायदा हम दिनभर में कुछ पल खुलकर हँसकर उठा सकते है. हंसने से हमारे शरीर में रोगों से लड़ने वाले तंत्र मजबूत होता है और हमें तनाव जैसी बीमारी से दूर रखते है. इसके साथ ही यह हृदय से सम्बंधित बिमारियों को भी दूर करने में मददगार है और साथ ही हमारी माशपेशियों को भी आराम दिलाने में सहायक है. आइये आज हम आपको हंसने के कुछ ऐसे फायदे बताते है जिन्हें जानकर आपको हैरानी हो सकती है : 


हंसने से आप एक ऐसी बीमारी को नियंत्रित कर सकते जोकि कई बार डॉक्टर्स भी नहीं कर पाते ऐसी ही इस बीमारी का नाम है ब्लड प्रेशर. व्यक्ति को अपना आत्मविश्वास और मानसिक स्तर मजबूत करने के लिए दिन में कुछ पल हँसना जरुर चाहिए. आपकी हंसी आपके लिए मुसीबत के समय एक हथियार के रूप में काम आ सकती है हँसते हँसते आप बड़ी बड़ी परेशानियों और चुनोतियों का सामना करने में निपुण होते है. आपकी हंसी आपको चिडचिडेपन से मुक्ति दिलाती है और आपको हंसी खुशो वाले स्वभाव का इंसान दर्शाने में मदद करती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Acchi Sehat Ke liye Khul Kar Hansane Ka Mahatav
Acchi Sehat Ke liye Khul Kar Hansane Ka Mahatav

अपनी हंसमुख शैली के कर्ण मनुष्य कई सारी दिनभर की परेशानियों से बच सकता है जैसे की निरस्त, एकाकीपन, थकान, मानसिक तनाव, और भी बहुत सारे शारीरिक दर्दो से, हँसना एक भरपूर मात्रा में कैलोरी खर्च करने वाला व्यायाम होता है. इससे मधुमेह से पीड़ित रोगियों को बहुत ही मदद मिलती है साथ ही यह मोटापा दूर करने में बहुत ही सहायक है. हंसने से शरीर में रक्त संचरण नियंत्रण में रहता है और साथ ही इससे एब्डोमिनल मसल्स की एक्सरसाइज करने में भी मदद मिलती है और इससे हम अपने चहरे के मायूसी वाले भाव भी छिपा सकते है .


अगर हमें अपने अंगो और कोशिकाओ में आक्सीजन की मात्र पूर्ण रूप में करनी है तो हँसना जरुरी है अगर आक्सीजन की मात्र कम हो जाती है और हम अपना हंसने वाला व्यायाम शुरू कर देते है तो यह फिर से अपनी सामान्य अवस्था में आ जाता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Importance of Frank Laughing for Best Good Health
Importance of Frank Laughing for Best Good Health

हमारी हंसने की प्रक्रिया में हमारे मस्तिस्क की भी महतवपूर्ण कार्य है मस्तिष्क का दाये और बाये दोनों भाग इसके लिए बराबर कार्य करते है. यह निर्णय क्षमता को बढ़ता है जिससे की हम सही मौके पर सही निर्णय लेने में समर्थ होते है. हंसने से चेहरे के भाव तो खिले रहते ही है साथ ही अगर मस्पेशियों में कोई खिचाव हो तो वह भी हंसने से दूर हो जाता है.


खुलकर हंसने से आप समाज में आपना दायरा बढ़ा सकते है. खुलकर हंसने से लोगो से मिलाने से या फिर उनके साथ खुलकर ठहाके लगाने लोगो में आपकी एक खुशमिजाज़ आदमी के तौर पर एक छवि बन जाएगी. जिसका की आपको आपकी रोजाना की जिन्दगी में बहुत ही फायदा होगा. और आप भी अपनी छवि के अनुसार गौरान्वित महसूस करेंगे. इसके बजे यदि आप चुप चाप रहेंगे किसी से मिलेंगे नहीं अन्दर ही घुटते रहेंगे तो आप समाज में एक तनावपूर्ण छवि बना लेंगे और आपका समाज में दायरा भी सीमित हो जायेगा. इसके अलावा एक खुशमिजाज आदमी जहा भी जाता है वहां ख़ुशी बांटता है और खुसी ही लेकर आता है चाहे वह घर पर हो , या फिर ऑफिस में या फिर कहीं दोस्तों और रिश्तेदारों के संग हो.


ध्यान दें : हंसने के लिए हमें किसी को बेइज्जत नहीं करना चाहिए क्योकि उस प्रकार की हंसी का कोई फायदा नहीं होता है. कभी कभी किसी पर कटाक्ष करके होनी वाली हंसी कई बार लड़ाई का रूप ले लेती है. हंसने के लिए हमें प्राकर्तिक रूप से हँसना चाहिए मौको की तलाश नहीं करनी चाहिए और ना ही गलत मौको पर हँसना चाहिए. हमें ऐसी परिस्तिथि से बचना चाहिए ताकि हमारी हंसी से कोई दुखी और आहत ना हो   

 
अच्छी सेहत के लिए खुल कर हंसाने का महत्व
अच्छी सेहत के लिए खुल कर हंसाने का महत्व

 Acchi Sehat Ke liye Khul Kar Hansane Ka Mahatav, अच्छी सेहत के लिए खुल कर हंसाने का महत्व, Importance of Frank Laughing for Best Good Health, Frank Laughing, Khul Kar Hansna, खुल कर हँसना, Hansne ke Fayde, Hansana kyon Jaroori hai, Hanskar Sehat Banayen.




YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT