इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Garbhavastha mein Bhojan ke Prti Aruchi ke Karan Lakshan Ilaaj | गर्भावस्था में भोजन के प्रति अरुचि के कारण लक्षण इलाज | Reason Symptoms Treatment for Food Aversion during Pregnancy

यदि गर्भवती महिला को खाने के प्रति अरुचि हो तो क्या करें

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई प्रकर की समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं. ऐसी ही एक परेशानी गर्भावस्था में खाने के प्रति अरुचि उत्पन्न होना हैं. गर्भवती महिला का खाने के प्रति अरुचि उत्पन्न होने के कई कारण हो सकते हैं. जिनके बारे में जानकारी निम्नलिखित दी गई हैं -


गर्भवती महिला की खाने के प्रति अरूचि उत्पन्न होने के कारण

1. कई महिलाएं हमेशा तनाव की स्थिति में रहती हैं. हमेशा तनाव में की स्थिति में रहने के कारण महिला को भूख कम लगती हैं और उनकी खाने के प्रति अरुचि खत्म हो जाती हैं.


2.    पेट में भारीपन या दबाव महसूस होना भी गर्भवती महिला के खाने के प्रति रुचि न होने का एक कारण हो सकता हैं.


3.    पेट में गैस की समस्या होने के कारण भी महिला की खाने के प्रति अरुचि उत्पन्न हो जाती हैं.


4.    गर्भवती महिला के शरीर के रक्तचाप के कम होने के कारण भी खाने के प्रति अरुचि की स्थति उत्पन्न हो सकती हैं.


5.    गर्भवती महिला के बुखार से पीड़ित होने पर भी खाने के प्रति अरुचि की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं.


6.    गर्भावस्था के दौरान महिला को उल्टियाँ होने के कारण भी महिला की खाने के प्रति रूचि खत्म हो जाती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
गर्भावस्था में भोजन के प्रति अरुचि के कारण लक्षण इलाज
गर्भावस्था में भोजन के प्रति अरुचि के कारण लक्षण इलाज

गर्भावस्था के दौरान महिला की खाने के प्रति रूचि खत्म होने पर लक्षण

1.    पेट में भारीपन व दबाव महसूस होना.


2.    गर्भवती महिला के सिर में दर्द होना. 


3.    खाने के प्रति अरुचि रखने वाली गर्भवती महिलाओं को हमेशा उल्टी पड़ने का आभास होता हैं.


4.     खाने के प्रति अरुचि रखने वाली महिलाओं को हमेशा खट्टी ढ्कारें आती हैं. जो उनकी कुछ भी खाने की इच्छा को खत्म कर देती हैं.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Garbhavastha mein Bhojan ke Prti Aruchi ke Karan Lakshan  Ilaaj
Garbhavastha mein Bhojan ke Prti Aruchi ke Karan Lakshan  Ilaaj

गर्भावस्था के दौरान महिला का खाने के प्रति अरुचि को दूर करने के लिए देशी घरेलू उपचार


1.    गर्भवती महिलाएं अपनी खाने के प्रति अरुचि की समस्या को दूर करने के लिए कुछ चीजों से बने सलाद का सेवन कर सकती हैं. सलाद को बनाने के लिए हरी धनिया लें. कागजी निम्बू लें. टमाटर लें. हरी मिर्च लें. थोडा सा अदरक लें तथा काला नमक लें. सलाद बनाने के लिए इन सभी को धोकर काट लें. अब सलाद पर थोडा काला नमक और निम्बू का रस निचोड़ दें और सलाद का सेवन करें. गर्भवती महिला को इस सलाद का सेवन भोजन के साथ करना चाहिए. इसके आलावा गर्भवती महिला इन सभी चीजों का ही उपयोग कर चटनी बना सकती हैं और उसका सेवन कर खाने के प्रति अपनी अरुचि को दूर कर सकती हैं. चटनी एवं सलाद का सेवन करने से महिला की खाने के प्रति रूचि बढ़ जाएगी. 


2.    खाने के प्रति अरुची रखने वाली महिलाओं के लिए खट्टे फल बहुत ही उपयोगी होते हैं. खाने के प्रति अरुचि रखने वाली महिलाओं के खट्टे फलों के रस में आधा पानी मिलाकर पीने से या सिर्फ फलों का सेवन करने से उनकी खाने के प्रति अरुचि की समस्या ठीक हो जाती हैं तथा इन फलों का सेवन  करने से या उनके फलों के रस का सेवन करने से महिलाओं की भूख भी खुल जाती हैं. क्यूंकि खट्टे फलों को खाने से शरीर का रक्त क्षारीय हो जाता हैं. जो की महिला के खाने के प्रति रूचि को पैदा करता हैं. खट्टे फलों को खाने से शरीर में एक और फायदा होता हैं. खट्टे फलों को खाने से शरीर के सभी दूषित पदार्थ नष्ट हो जाते हैं. 


3.     गर्भावस्था के दौरान होने वाली खाने के प्रति अरुचि को दूर करने के लिए महिलाएं पपीते का भी सेवन कर सकती हैं. रोजाना पपीते का सेवन करने से महिलाओं की खाने के प्रति रूचि बढ़ जाती हैं.


4.    प्रेगनेंसी के दौरान अगर किसी महिला की खाने के प्रति अरुचि उत्पन्न हो जाती हैं. तो वह तरबूजे के बीजों का सेवन भी कर सकती हैं. खाने के प्रति रूचि को बढ़ाने के लिए तरबूज के 20 ग्राम बीज लें और उन्हें अच्छी तरह से पीस लें. अब एक गिलास पानी लें और उसमे तरबूज के बीजों के चुर्ण को घोल लें. अब इस पानी में 8 ग्राम मिश्री के दानों को पीसकर डाल दें. अब एक निम्बू लें और उसके दो भाग कर दें. अब निम्बू के रस को पानी में निचोड दें और पानी का पानी का सेवन करें. इस पानी का सेवन भोजन खाने से आधे घंटे पहले करें. इस पानी का सेवन करने से गर्भवती महिला की भूख बढ़ जाती हैं.


गर्भवती महिला अपनी भूख को बढ़ाने के लिए तथा खाने के प्रति रूचि को उत्पन्न करने के लिए चुर्ण का भी सेवन कर सकती हैं. इस चुर्ण को बनाना बहुत ही सरल हैं. चुर्ण को बनाने के लिए धनिया लें. भूना हुआ जीरा लें. 

सोंठ लें और सेंधा नमक लें. अब इन सब की एक बराबर मात्रा लेकर बारीक़ चुर्ण पीस लें. अच्छी तरह से चुर्ण को पिसने के बाद इसका सेवन करें. इस चुर्ण का सेवन करने से महिला की खाने के प्रति रूचि उत्पन्न होने के साथ ही साथ भूख भी खुल जाती हैं..

 
Reason Symptoms Treatment for Food Aversion during Pregnancy
Reason Symptoms Treatment for Food Aversion during Pregnancy

 Garbhavastha mein Bhojan ke Prti Aruchi ke Karan Lakshan  Ilaaj, गर्भावस्था में भोजन के प्रति अरुचि के कारण लक्षण इलाज, Reason Symptoms Treatment for Food Aversion during Pregnancy, Garbhwati Mahila ka Khaane ko Dil na kare, गर्भवती महिला का खाने को दिल न करे, Lost Interest in Food during Pregnancy.




YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT