इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Garbhawastha Mein Gas ki Samasya ka Ayurvedic Upchar | गर्भावस्था में गैस की समस्या का आयुर्वेदिक उपचार | Ayurvedic Treatment for Gastric Problems in Pregnancy

Garbhvati mhila ki gais ki smsya ko dur karne ke liye aayurvedik upchar - गर्भवती महिला की गैस की समस्या को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार


कब्ज की समस्या का देशी ईलाज/ गैस की परेशानी का घरेलू ईलाज

गर्भास्था के दौरान गैस की समस्या से कैसे निपटें 


गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में काफी परिवर्तन होते हैं और उनसे जुडी कुछ परेशानीयां भी महिलाओं को हो जाती हैं. ऐसी ही एक समस्या महिला के पेट में गैस बनने की हैं. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के पेट में गैस की समस्या के उत्पन्न होने का मुख्य कारण उनके शरिर के प्रोजेस्ट्रोन के लेवल का बढना हैं. महिलाओं को पेट में गैस की समस्या उनके शरीर के पाचन तन्त्र के ठीक ढंग से कार्य न कर पाने के कारण भी हो जाती हैं. इसके आलावा भी कई ऐसे कारण हैं. जिनकी वजह से महिलाओं को पेट में गैस की समस्या हो जाती हैं. तो पहले हम गर्भवती महिला के पेट में गैस की बिमारी के होने के कारणों बारे में जान लेते हैं. कारणों को जानने के बाद हम इस समस्या से निजात पाने के लिए किन - किन आयुर्वेदिक उपचारों का प्रयोग कर सकते हैं. यह जानेंगे. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...  
 
गर्भावस्था में गैस की समस्या का आयुर्वेदिक उपचार
गर्भावस्था में गैस की समस्या का आयुर्वेदिक उपचार

गर्भवती महिला के पेट में गैस की समस्या होने के कारण

1.    गर्भवती महिलाओं को पेट में गैस की समस्या उनके शरीर में निरंतर होने वाले परिवर्तन के कारण हो सकती हैं.


2.    गर्भावस्था के दौरान भोजन में परिवर्तन करने से भी महिला को पेट में गैस की यह परेशानी हो सकती हैं.


3.    गर्भवती महिला के प्रोजेस्ट्रोन के लेवल के बढने के कारण भी यह समस्या हो जाती हैं. गर्भवती महिला के शरीर में प्रोजेस्ट्रोन का लेवल बढने से महिला के पेट की आंत ढीली पड जाती है. जिससे महिला के द्वारा किसी भी प्रकार के भोजन का सेवन करने पर भोजन पूर्ति तरह से पच नहीं पाता और महिला के पेट में गैस की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं.


4.    गर्भवस्था के दौरान महिला के पेट में गैस की समस्या अधिक तेल या मसाले से बने पदार्थों का सेवन करने से भी हो जाती हैं.


5.    अगर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के द्वारा कम पानी का सेवन करना भी पेट में गैस बनने का एक कारण हो सकता हैं. 


6.    पेट पूरी तरह से साफ न होने के कारण भी कई बार गर्भवती महिला को कब्ज की शिकायत हो जाती हैं. पेट के साफ न होने पर पेट में अपशिष्ट पदार्थ जमने लगता हैं. जिससे महिलाओं को कब्ज की परेशानी हो जाती हैं.

7.    अनियमित समय पर भोजन करने के कारण भी गर्भवती महिला को पेट में गैस की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं.


गर्भावस्था के दौरान महिला को गैस की समस्या होने के लक्षण

1.    गर्भवती महिला के पेट में कब्ज होने के कारण उसके सिर में हमेशा दर्द रहता हैं. 


2.    गैस की समस्या के होने पर महिला को अपने शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती हैं.


3.    पेट में कब्ज की समस्या के होने पर महिला द्वारा खाया गया भोजन पूरी तरह से पच नहीं पाता. जिससे उसे कई बार उल्टियाँ होने की शिकायत भी हो जाती हैं.


4.    पेट में गैस की परेशानी के होने पर गर्भवती महिला को मल त्याग करने में परेशानी होती हैं.


5.    पेट में गैस होने पर महिला के पेट में दर्द की समस्या भी उत्पन्न हो सकती हैं.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Garbhawastha Mein Gas ki Samasya ka Ayurvedic Upchar
Garbhawastha Mein Gas ki Samasya ka Ayurvedic Upchar

गर्भवती महिला के पेट की गैस समस्या को दूर करने के आयुर्वेदिक उपचार

1.    गर्भवती महिला अपने पेट की गैस की समस्या से राहत पाने के लिए सलाद का उपयोग कर सकती हैं. सलाद को बनाने के लिए ककड़ी लें. गाजर लें. मूली लें तथा पालक की कुछ पत्तियां लें. अब सलाद बनाने के लिए इन सभी को अच्छी तरह से धो लें. अब एक – एक कर इन सभी को काट लें. काटने के बाद एक नींबू लें और उसे काट लें. अब निम्बू का रस कटे हुए सलाद के ऊपर निचोड़ें और उसमे थोडा सा नमक डालें. अब इस सलाद का सेवन करें. सलाद का सेवन करने से गर्भवती महिला को अपने पेट की गैस की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.


2.    गर्भवती महिला गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए फालसे के रस का, निम्बू के रस का, मिश्री के दानों का तथा सेंधा नमक का भी प्रयोग कर सकती हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए 400 ग्राम फालसे का रस लें और उसमें एक निम्बू का रस निचोड़े दें. अब इस रस में काला नमक और मिश्री के दानों को डालकर अच्छे से मिला लें. अब इस रस का सेवन करें. आपको गैस की समस्या से राहत मिलेगी.


3.    यदि गर्भवती महिला पेट में गैस की समस्या हो वह इस समस्या को दूर करने के लिए सेंधा नमक व चीनी का प्रयोग कर सकती हैं. पेट में गैस की समस्या से मुक्त होने के लिए 40 ग्राम सेंधा नमक लें और 80 ग्राम चीनी लें. अब इन दोनों को मिलाकर अच्छी तरह से पीस लें. पिसने के बाद इन दोनों के मिश्रण का सेवन करें. रोजाना इस मिश्रण का सेवन करने से गर्भवती महिला को अपने पेट के गैस की समस्या से जल्द ही मुक्ति मिल जाएगी.


4.    गैस की समस्या को दूर करने के लिए महिलाएं काले नमक, सौंफ तथा निम्बू के रस का सेवन कर सकती हैं. गैस की परेशानी को दूर करने के लिए एक गिलास पानी लें. और उसमे निम्बू का रस निचोड़ लें. अब इस पानी में थोडा सा सौंफ का चुर्ण डालें. इसके बाद थोडा काला नमक डालें और पानी में घोल लें. अब इस पानी का सेवन करें. इस पानी का सेवन करने से महिलाओं की गैस की परेशानी खत्म हो जाएगी.


5.     गर्भवती महिलाएं अपने पेट की गैस की समस्या को खत्म करने के लिए आंवले के मुरब्बे का भी प्रयोग कर सकती हैं. इसके लिए एक आव्नले का मुरब्बा खाएं और उसके ऊपर से एक गिलास गुनगुना दूध पी लें. रोजाना दिन में दो बार आंवले के मुरब्बे को खाने के बाद दूध का सेवन करने से महिलाओं को गैस की परेशानी से जल्द ही राहत मिल जाएगी.


6.    गर्भवती महिलाएं पेट में गैस की समस्या से निजात पाने के लिए अजवायन के चुर्ण का तथा काले नमक का भी उपयोग कर सकती हैं. इस समस्या से निदान पाने के लिए आधा चम्मच अजवायन में एक चुटकी काला नमक मिला लें. अब इस चुर्ण का सेवन खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद करें. आपको आराम मिलेगा. अजवायन के चुर्ण को खाने से अगर किसी महिला के पेट में दर्द हो रहा हो तो वह भी ठीक हो जायेगा.

 
Ayurvedic Treatment for Gastric Problems in Pregnancy
Ayurvedic Treatment for Gastric Problems in Pregnancy

 Garbhawastha Mein Gas ki Samasya ka Ayurvedic Upchar, गर्भावस्था में गैस की समस्या का आयुर्वेदिक उपचार, Ayurvedic Treatment for Gastric Problems in Pregnancy, Pregnancy mein Gas ke Karan Lakshan Deshi Ilaaj, गर्भावस्था में गैस के कारण लक्षण देशी इलाज, Reasons Symptoms Deshi Remedies for Gastric problems during pregnancy.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT