इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Khud Kitab Prakashit Kaise Karen | खुद किताब प्रकाशित कैसे करें | How to Publish Book

किताब को प्रकाशित करें
किताब लिखना एक अनूठा अहसास होता है क्योकि इसमें व्यक्ति अपनी भावनाओं और अपने अनुभवों को कागज़ के पन्नो पर उतारकर सबसे साथ बांटता है. ये मन में एक उत्सुकता पैदा करता है कि उसके अनुभव जिन्हें वो सबसे अलग और सबसे खास समझता है वो लोगो को पसंद आयेंगे या नही. किन्तु ये उत्सुकता भी ख़ुशी देने वाली होती है. इसलिए हर लेखक इस अहसास को पाना चाहता है. किन्तु इस अनुभव को पाने के लिए आपकी किताब का लोगों तक पहुँचाना जरूरी है और इसके लिए आपकी पुस्तक का प्रकाशित होना जरूरी है तभी तो लोग उसको पढ़ पायेंगे और आपके शब्दों और आपकी किताब के जरिये आपके अनुभवों को खुद भी अनुभव कर पायेंगे.

जरूरी नही है कि हर लेखक अपनी किताब को पैसे पाने के लिए या नाम पाने के लिए प्रकाशित करता है बल्कि ये उनका शौक भी हो सकता है या कुछ ऐसे भी लेखक है जो लोगो की मदद करने या उनको कुछ सिखाने के लिए पुस्तक लिखते है. इसीलिए वे प्रकाशन का ऐसा तरीका खोजते है जिससे वे जल्द से जल्द सबके साथ जुड़ सकें.

पहले पुस्तक प्रकाशन का मात्र एक ही तरीका था और वो था छपाई जिसके लिए बहुत सारे धन की आवश्यकता होती थी जिसके कारण बहुत से लेखक अपनी किताब को प्रकाशित ही नही कर पाते थे किन्तु आज के आधुनिक संसार में प्रकाशन के अनेक तरीके उपलब्ध है जिनके अनुसार हर व्यक्ति आसानी से पुस्तक को बाजार में ला सकता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Khud Kitab Prakashit Kaise Karen
Khud Kitab Prakashit Kaise Karen 
खुद पुस्तक प्रकाशित करें ( Self Publishing ) :
अगर आप इतने सक्षम है कि आप खुद अपनी पुस्तक को प्रकाशित कर सकते हो तो आपको पूरी तरह से सजग और तैयार रहना होता है साथ ही आप पहले प्रकाशन के सही तरीके को भी जान लें. इससे आपको बहुत सहायता मिलेगी. इसके साथ ही आप नीचे दिए कदमो को पढ़ें ये भी आपको खुद प्रकाशन के लिए बहुत मददगार सिद्ध होंगें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
खुद किताब प्रकाशित कैसे करें
खुद किताब प्रकाशित कैसे करें 
·         शुरुआत :
अपनी बुक को पब्लिश करने से पहले आप अपनी किताब को अच्छी तरह जांच लें और उसकी सारी कमियों को दूर कर लें. साथ ही आप अपनी किताब के सारे सबुत को भी अपने पास रखें. ताकि आप किसी के सवाल उठाने पर सबको दिखा सको कि वो पुस्तक अपने ही लिखी है. इसके बाद आप किताब में कुछ फोर्मेटिंग ( Formatting ) करें ताकि आपकी किताब दिखने में अच्छी लगे और पढने वाले उसकी तरफ आकर्षित हो. इसके लिए आप अपनी पुस्तक के कवर पेज का खास ध्यान रखें क्योकि उसी के जरिये सबसे पहले लोगो का ध्यान खिंचा जाता है. इसके बाद आप अपनी पुस्तक के हर अध्याय को कुछ भागो में बाँट दो, इससे वो छोटे हो जायेंगे और रीडर को उन्हें पढने में आनंद आएगा.

·         तैयार रहें :
अपनी किताब को खुद प्रकाशित करने में आनंद तो आता ही है साथ ही इससे आपको अच्छी धन राशि भी प्राप्त होती है किन्तु ये सुनने में जितना अच्छा लगता है उतना है नही क्योकि इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है कई बार तो आपको निराशाजनक स्थितियों से भी गुजरना पड़ सकता है किन्तु आप हार ना माने और प्रयासरत रहें. अपनी किताब को खुद प्रकाशित करने के आप अपना जोश अपना उत्साह बना लें.

तैयारी में आप इस बात का जरुर ध्यान रखें कि अगर आप खुद अपनी किताब को प्रकाशित करते हो तो आपको कितना धन खर्च करना होगा और आपको कितना मुनाफा होगा. इसके लिए आप इन्टरनेट से कुछ पब्लिशिंग कंपनी के नाम लें और उनसे अपने फायदे का अंदाजा लगा लें. खर्च में आप अलग अलग चीजों को जांचे जैसेकि कवर पेज ( Cover Page ) में, एडिटिंग ( Editing ) और फोर्मेटिंग ( Formatting ) कैसे और कहाँ की जाती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
How to Publish Book
How to Publish Book
·         एडिटर ( Editor ) :
इसके बाद आपको एक अच्छे एडिटर को किराये पर लेने की जरूरत होती है ताकि वो आपको बता सके कि आपको बुक में और क्या क्या करना है, आपको आपकी बुक का कॉपीराईट ( Copywrite ) कैसे मिलेगा, आपको कौन कौन से थीम ( Theme ) डालने की जरूरत है और आपको किस तरह से किस करैक्टर ( Character ) को बुक में दिखाना है. इस काम में एडिटर बहुत मददगार होते है, आप इनके निर्देशों के अनुसार बदलाव करके अपनी पुस्तक को और भी अच्छा बना सकते है.

इसके बाद आप अपनी किताब के लिए एक अच्छा सा शीर्षक ( Title ) चुन लें. आप चाहे तो इसके लिए भी एडिटर की मदद ले सकते हो. किन्तु ध्यान रहे कि शीर्षक ऐसा होना चाहियें जिससे आपकी किताब के पुरे विषय का सबसे जरूरी मकसद पता चल सके, साथ ही ये जितना छोटा और आकर्षक हो उतना ही आपके लिए लाभदायक है.

·         कॉपीराईट ( Copyright ) :
अपनी किताब को पूरी तरह तैयार करने के बाद आप उसे कॉपीराईट ऑफिस को सौप दें और उनसे एक कॉपीराईट ले लें. कॉपीराईट कार्यालय में किताब को जमा करना सबसे ज्यादा सुरक्षित और अच्छा माना जाता है. इसके लिए आपको एक कॉपीराईट भाषा का चुनाव करना होता है जैसेकि jagrantoday©2015 इत्यादि. इसके बाद आप सरकार के कॉपीराईट पेज पर जाएँ और वहां आप एक फॉर्म को भरें. इसके बाद वे आपको आपकी पुस्तक के लिए कॉपीराईट दे देते है जिससे आपकी बुक को कोई अपना नही बता सकता और ना ही उसके लिए कोई अपना नाम इस्तेमाल कर पाता है.
Self Publishing Book
Self Publishing Book
·         ISBN नंबर :
ISBN ( International Standard Book Number ) को आप बार कोड रीडर भी कह सकते हो, इसमें 13 अंक होते है जिससे आपकी किताब को आसानी से पहचान और खोजा जा सकता है. अगर आप पानी किताब को किसी पब्लिशिंग कंपनी से प्रकाशित करते तो वे खुद इसको आपकी पुस्तक पर डाल लेते किन्तु आप खुद अपनी पुस्तक को प्रकाशित कर रहे हो तो इसके लिए आपको खुद ही इस नंबर को प्राप्त करना होता है. इस नंबर को खरीदने के लिए आपको कुछ रकम अदा करनी होती है जिसके बाद आप इस नंबर को अपनी किताब के पिछले पेज पर लगाकर इस्तेमाल कर सकते हो. ये नंबर हर किताब के लिए अलग होता है.

·         छापे और बाजार में उतारें :

अपनी पुस्तक को प्रकाशित करने के लिए जो जरूरत होती है आपने उनको पूरा कर लिया है अब आप अपनी किताब को अपने नजदीकी प्रिंटर से मिले और अपनी किताब की कुछ कॉपी को छपवाकर दुकानों में रखवायें या उन्हें खुद किसी बेंचें और आप चाहो तो किसी डिस्ट्रीब्यूटर को भी किरये पर रख सकते हो. आप अपनी किताब का जितना हो सके प्रचार करें इससे लोग आपकी किताब के बारे में जानेंगे और आपकी किताब जल्द ही सबके बीच पहुँच जायेगी.

किताब प्रकाशित करने से जुडी किसी भी अन्य सहायता को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.

पुस्तक प्रकाशित करने के कदम
पुस्तक प्रकाशित करने के कदम  


Khud Kitab Prakashit Kaise Karen, खुद किताब प्रकाशित कैसे करें, How to Publish Book, Self Publishing Book, Book Prakashit Karen ke Steps, Apni Kitab Prakashit Karen, Copywrite Kaise Paayen, पुस्तक प्रकाशित करने के कदम.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

5 comments:

  1. हमअपना प्रकाशन शुरू करना चाहते है।हमे isbn नम्बर कैसे मिलेगा और प्रकाशन प्रारम्भ कैसे करे।

    ReplyDelete
    Replies
    1. ये सब करने की कोई जरूरत नही

      Delete
  2. by the publish company book ko hum publish karte, to kya company name bhi usme chapa jata hai

    ReplyDelete
  3. भाई क्या पुस्तक प्रकाशन में कॉपीराइट और आई एस बी एन के आलावा किसी और रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ती है ?

    ReplyDelete
  4. भाई क्या पुस्तक प्रकाशन में कॉपीराइट और आई एस बी एन के आलावा किसी और रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ती है ?

    ReplyDelete

ALL TIME HOT