इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

How to Concentrate in Study | Padhaai mein man kaise lage | पढाई में मन लगाने के उपाय

कई बार परीक्षाओ की तैयारी कने वाले प्रतियोगियों के सामने ये समस्या आ जाती है कि उनका पढाई में मन नही लग पाता. लेकिन पढ़ना प्रतियोगी परीक्षा के लिए बहुत जरुरी है. तो हम आपको पहले उन कारणों से अवगत करते है जिनकी वजह से प्रतियोगी का मन पढाई में नही लगता. 


-    अक्सर हमे पढाई करने के लिए उपयुक्त माहौल नही मिलता जिसकी वजह से हमारा पढाई में मन नही लग पाता.


-    साथ ही कई बार ऐसा होता है कि आप अपनी पढाई को उतना समय नही दे पाते जिससे आपके मन को संतुष्टि हो.


-    और कुछ लोग ऐसे भी होते है जिनके पास पढाई करने के लिए जरुरी सामग्री नही होती, इसलिए उनका मन भटकता रहता है. CLICK HERE TO READ SIMILAR POSTS ...
How to Concentrate in Study
How to Concentrate in Study

-    हमे अपनी पढाई के लिए उचित मार्गदर्शन की जरूरत होती है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जिनके पास अपनी पढाई के लिए उचित मार्गदर्शन नही मिल पाता.


-    आपके अन्दर एकाग्रता की कमी का होना भी आपके मनन को पढाई से दूर ले जाता है.


-    साथ ही आपके मन में अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़ निश्चय होना भी जरूरी होता है.


-    इसके अलावा आपके आसपास नकारात्मक उर्जा का होना भी आपको आपकी पढाई से दूर ले जाता है.


ऊपर दिए कारण संभवतः आपकी पढाई में रूकावट बन जाते है या इनकी वजह से आपका पढाई मे मन नही लग पाता. लेकिन हम आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार उन सब उपायों से अवगत करना चाहेंगे जिससे आपका मन आपकी पढाई में लगे. अपनी पढाई में मन लगाने के उपाय –


·         स्टडी टेबल – आपको अपनी पढाई के लिए अपने स्टडी टेबल को आयताकार, वर्गाकार या गोलाकार ही बनवाना चाहिए. 
 
Padhaai mein man kaise lage
Padhaai mein man kaise lage

·         आकार आडा – अगर आपकी स्टडी टेबल का आकर टेढ़ा है तो आप अपनी पढाई में कभी मन नही लगा सकते और हमेशा उलझन में पड़े रहते हो तो इसलिया आप अपनी टेबल के कोणों को कटे हुए न रहने दे.


·         टेबल की दिशा – पढाई करते हुए आपका चेहरा हमेशा उत्तरी दिशा में होना चाहिए क्योकि उत्तरी दिशा से सकारात्मक उर्जा का बहाव होता है. ऐसा करने से आपको कभी थकान भी नही होती, इससे आप अपनी पढाई को अच्छी तरह मन लगा कर पढ़ पाते है. आप इस दिशा को कभी में रोके नही, क्योकि इस दिशा से आने वाली उर्जा से आने वाली सकारात्मक उर्जा आपके परिवार के लिए भी लाभदायक होती है. 


·         कमर को सहारा – अक्सर आपने ये अनुभव किया होगा कि जब भी आप पढाई करने के लिए बैठते है तो आपकी कमर में दर्द होने लग जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि आपको कुर्सी पर बैठने के लिए एक अच्छा सहारा नही मिल पता, तो आप अपनी कुर्सी को ऐसा चुने जिससे आपकी कुर्सी को सहारा मिलता हो.


·         किसी बाधा का सामना न हो – आपको अपनी पढाई के लिए इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि पढाई करते वक़्त आपके सामने  से आ रही उर्जा का प्रवाह कभी न रुकने दे, इसलिए ये सुनिश्चित कर ले कि आपकी स्टडी टेबल दीवार कभी भी न सटी हुई हो और आपकी स्टडी टेबल के सामने करीब 7-8 फीट का अंतर जरुर हो.


·         बुकशेल्फ – आपको अपनी स्टडी टेबल के ऊपर ही अपनी पुस्तकों को रखने के लिए एक बड़ा सा बुकशेल्फ बनवा लेना चाहिए. ताकि आपको जिस बुक की जरूरत हो आप उसे अपनी स्टडी टेबल पर ही पा सके.


·         स्टडीरूम व्यस्थित रखे – इसके अलावा आपको अपने स्टडी रूम को साफ़ और सुव्यस्थित रखना चाहिए, क्योकि जब आपकी पढाई से सम्बंधित आपकी सारी चीज़े आपको साफ़ और अच्छी तरह मिलेंगी तो इससे आपका पढाई करने का मन करेगा और साथ ही आपका मन भी पढाई में जरुर लगेगा.


·         रंग – आप अपने स्टडी रूम की दीवारों के लिए और अपनी स्टडी टेबल के लिए हल्के रंग का इस्तेमाल करे. कहा जाता है कि लेमन येलो और वायलेट रंग आपकी याददाश्त को बढ़ता है तो आप इन रंगों का भी चुनाव कर सकते है.

 
पढाई में मन लगाने के उपाय
पढाई में मन लगाने के उपाय


How to Concentrate in Study, Padhaai mein man kaise lage, पढाई में मन लगाने के उपाय, How to make you happy for Study, Khushi Khushi PAdhaai kaise Karen, ख़ुशी ख़ुशी पढ़ाई कैसे करें. 



YOU MAY ALSO LIKE 

पढाई में मन लगाने के उपाय
किसी ब्राउज़र पर वेबसाइट ब्लाक करे
- कुंडली के अनुसार आपकी सफलता और समृद्धि
- चावल से धन प्राप्ति के उपाय
- जानिए शुभ और अशुभ वृक्ष
- देवी लक्ष्मी को खुश रखने के उपाय

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT