इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Mandatory Things to keep in Mind during Study | Padhaai ke liye jaroori Baanten | पढ़ाई के लिए जरूरी बांते

पढाई करते समय ध्यान देने योग्य बाते :

1.       आपको हमेशा बैठ कर ही पढाई करनी चाहिए नाकि लेट कर. लेटकर पढाई करने से जो आपने पढ़ा है वो आपको कभी भी याद नही रहता, बल्कि आपको नींद आने लगती है.


2.       जब भी आप पढाई कर रहे हो तो आप कभी भी टेलीविज़न या रेडियो को न चलाये. बल्कि इन्हें बंद कर दे.


3.       इसके साथ ही आप पढाई करते वक़्त अपने फोन को बंद कर दे या फिर उसे साइलेंट मोड़ पर लगा दे क्योकि माना जाता है कि मोबाइल पढाई का शत्रु होता है. CLICK HERE TO READ SIMILAR POSTS ...
Mandatory Things to keep in Mind during Study
Mandatory Things to keep in Mind during Study

4.       जब भी आप पढ़ रहे हो तो आप उसे साथ ही साथ लिखते भी रहे क्योकि ऐसा करने से आपकी एकाग्रता बनी रहती है और साथ ही साथ आपके नोट्स भी तैयार हो जाते है.


5.       आप जिस भी विषय के बारे में पढ़ रहे हो उसे कभी भी रटने के विचार के साथ न पड़े बल्कि पुरे विचार मंथन के साथ पढ़े और कम से कम तीन बार तो जरुर पढ़े.


6.       आप अपनी पढाई से सम्बंधित नोट्स जरुर बनाये क्योकि परीक्षा के समय आपको आपके यही नोट बहुत मदद देते है.


7.       आप जो भी विषय पढ़े, उस पर बाद में अपने मित्रो से विचार विमर्श जरुर करे क्योकि सामूहिक पढाई हमेशा लाभदायक होती है.


8.       आप अपनी परीक्षा से पहले पुराने प्रश्न पत्रों को भी ध्यान से पढ़ ले और उसके आधार पर भी कुछ महत्वपूर्ण विषयों को चुन ले और उन पर भी मेहनत करे.


9.       इसके साथ साथ आपको संतुलित आहार को ग्रहण करना चाहिए. अगर आप ज्यादा भोजन कर लेंगे तो आपको नींद आ जाएगी और आप आलस्य करने लगेंगे. लेकिन अगर आपने कम भोजन किया तो आप अपनी पढाई में कभी भी मन नही लगा पाएंगे, इससे आपको थकावट, सिरदर्द आदि समस्याए भी होती है.
 
Padhaai ke liye jaroori Baanten
Padhaai ke liye jaroori Baanten

10.   आप अपनी पढाई को सरल बनाने के लिए चित्रों, मानचित्रो, ग्राफ, रेखाचित्रो आदि की भी मदद ले. ऐसा करने से आपको अपनी पढाई से सम्बंधित सारी जानकारियाँ अधिक समय तक याद रहती है. 


11.   इसके साथ ही आप अपनी पढाई के लिए कंप्यूटर या इन्टरनेट की भी सहायता जरुर ले क्योकि आप इन्टरनेट से अपनी पढाई के लिए बहुत सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते है.


तो आप इन सब उपायों को अपनाये आपको अपनी पढाई में मन लगाने में जरुर सहायता मिलेगी और आप भी ये महसूस करेंगे कि इन उपायों को अपने के बाद आप अपनी पढाई में अच्छे होते जा रहे है.  
 
पढ़ाई के लिए जरूरी बांते
पढ़ाई के लिए जरूरी बांते

 Mandatory Things to keep in Mind during Study, Padhaai ke liye jaroori Baanten, पढ़ाई के लिए जरूरी बांते, Precautions which must keep in mind during study, Padhaai ke Waqt dhyan dene layak baanten, पढाई के वक़्त ध्यान देने योग्य बाँतें.



YOU MAY ALSO LIKE 

पढाई में मन लगाने के उपाय
पढ़ाई के लिए जरूरी बांते
- कुंडली के अनुसार आपकी सफलता और समृद्धि
- चावल से धन प्राप्ति के उपाय
- जानिए शुभ और अशुभ वृक्ष

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT