इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Tataiya ke Katne ka Deshi Upchar | ततैया के काटने का देशी उपचार | Ayurvedic Remedy for Wasp Bite

ततैया के काटने पर क्या करें.
ततैया भी मधुमक्खी की ही भांति एक उड़ने वाली प्रजाति की ही जीव हैं. इन दोनों में बहुत ज्यादा अंतर नहीं होता हैं. ततैया भी मधुमक्खी की ही तरह अपना छत्ता बनाती हैं. लेकिन यह मधुमक्खी की भांति अपने छत्ते में कुछ भी एकत्रित नहीं करती . ततैया अपना छत्ता पेड़ पर तो बनाती ही हैं. यह अपना छत्ता लोगों के घरों की दीवार में भी बना लेती हैं. ततैया के काटने पर क्या उपचार किये जा सकते हैं. इस बारे में जानने से पहले ततैया के काटने के कारण और काटने के बाद किस तरह के लक्षण पाए जाते हैं. इसके बारे में जान लेते हैं. 

ततैया के काटने के कारण
ततैया के काटने के कोई भी खास कारण नहीं होते. ततैया ज्यादातर लोगों के घरों में या पानी के आस – पास मंडराती नजर आती हैं. ऐसे ही मंडराते – मंडराते हुए अचानक से यह किसी भी व्यक्ति को काट लेती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Tataiya ke Katne ka Deshi Upchar
Tataiya ke Katne ka Deshi Upchar
ततैया के काटने पर लक्षण
ततैया के डंक भी जहरीले होते हैं. मधुमक्खी जब किसी व्यक्ति को काटती हैं तो जिस भाग पर मधुमक्खी ने काटा हैं. उसमें उसका डंक रह जाता हैं. परन्तु ततैया के काटने के बाद जिस भाग पर उसने काटा हैं, उसमे ततैया का डंक नहीं रहता. परन्तु मधुमक्खी और ततैया के काटने के बाद जिस भाग पर दोनों काटते हैं. वहाँ पर एक जैसे ही लक्षण पाए जाते हैं. ततैया के काटने के बाद भी जलन, दर्द और सूजन होनी शुरू हो जाती हैं. 

ततैया के काटने के उपचार
ततैया के काटने के बाद कुछ घरेलू उपचारों का प्रयोग कर ततैया के काटने से हुए घाव को ठीक किया जा सकता हैं. घरेलू उपचारों का वर्णन निम्नलिखित हैं – 
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Ayurvedic Remedy for Wasp Bite
Ayurvedic Remedy for Wasp Bite
1.    ततैया के काटने के बाद खट्टे अचार का या खटाई का प्रयोग करके घाव को ठीक किया जा सकता हैं. घाव को ठीक करने के लिए कोई भी एक खट्टा अचार लें या थोड़ी खटाई लें. अब इन दोनों में से किसी एक को घाव पर 2 या 3 मिनट तक मलें. अचार या खटाई के मलने से घाव में होने वाली जलन से राहत मिलेगी.

2.    ततैया के काटने के बाद आप मिटटी के तेल का उपयोग भी कर सकते हैं. मिटटी के तेल का प्रयोग करने से ततैया के काटने के बाद जिस स्थान पर ततैया ने काटा हैं उस स्थान की सूजन खत्म हो जाती हैं. मिटटी के तेल कोलगाने से सूजन के साथ – साथ  तथा जलन भी दूर हो जाती हैं. मिटटी के तेल को ततैया के काटने के तुरंत बाद जिस भाग पर ततैया ने काटा हैं उस भाग पर लगा लेना चाहिए. जल्दी ही घाव में आराम हो जायेगा. 

ततैया के काटने पर आप निम्बू के रस का भी उपयोग घाव को ठीक करने के लिए कर सकते हैं. घाव को ठीक करने के लिए जिस जगह पर ततैया ने काटा हैं उस पर निम्बू का रस लगाए. केवल निम्बू के रस को लगाने से घाव को जलन और दर्द से  राहत मिलती हैं.

 
ततैया के काटने का देशी उपचार
ततैया के काटने का देशी उपचार

 Tataiya ke Katne ka Deshi Upchar, ततैया के काटने का देशी उपचार, Ayurvedic Remedy for Wasp Bite, Wasp, Tataiya, ततैया,  Tataiya ke Dank ka Ayurvedic Upchar, Wasp Poison Home Treatment.


YOU MAY ALSO LIKE 

सांप या सर्प के काटने का उपचार
हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलीना जोली वॉइट
- प्रतिशत कैसे निकाले
- बी ऍम आई नापने का तरीका
- हनुमान जयंती के चमत्कारी टोने टोटके
- मकड़ी काट ले तो क्या उपचार करें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

10 comments:

  1. ungli me kaanta chbhne par kaanta nikalne ka upchaar

    ReplyDelete
    Replies
    1. Drda Sultanpur Ji,

      Agar Kaanta Nahi nikal rahaa hai to aap thoda sa gud pinghla len or usmein aajvaayan milaayen. Ab iski ek lagudi bnaakar ungli par baandhen. Kaantaa nikal jaayega. Iske baad bhi aapko koi doubt rahta hai to aap doabra comment avashya karen.

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  2. Sir, aaj subah me bike se jaa raha tha to ek peele tateye ne meri ankh ke bilkul paas dank mar diya...abhi bhi bahut soojan hai , dard to jhelne layak hai magar soojan ki vajah se thoda kam dikhai de raha hai or kam krne me bhi dikkat ho rahi hai..kya koi upchar hai soojan kam krne ka? ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. Fan of DBZ Ji,

      Aap upar post mein point 2 mein diye upay ko apnayen, use sujan jald hee dur ho jaayegi or aapko dard mein bhi aaraam milega. Iske baad bhi aapko koi doubt rahta hai to aap doabra comment avashay karen.

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  3. Sir tataiya ka matlab hadda, ya birni in dono me se kise kahte
    hai? Hamare yha pili wali ko birni aur lal wali ko hadda kahte hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ashok Singh Ji,

      Aap post ki images dekhen, vo hai tataiya lekin aap inn upayon ko Pili birni or laal hadda ke kaatne par bhi istemal kar skte ho. Agar fir bhi aapko koi doubt rah jaayen to aap doabra comment avashya karen.

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  4. Tataiya, birhni, hadda ye teeno alag alag hain ya teeno ek hin hai..?? Plz reply

    ReplyDelete
  5. Sir tataiya, birhni, hadda ye teeno ek hai ya teeno alag alag hai..?? Plz reply

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ayushi Raj Ji,

      Ye teenon Alag alag hai.

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  6. Agar tatiya ne palak para kata hai to kiya karey.

    ReplyDelete

ALL TIME HOT