इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Makdi ya Spider kaat le to Kya Upchar Karen | मकड़ी काट ले तो क्या उपचार करें

हमारे आस – पास कुछ उड़ने वाले जीव भी उपस्थित होते हैं. जिनका रहने का स्थान हमारा घर ही होता हैं. जैसे मधुमक्खी, मकड़ी, चींटी और ततैया आदि जीव. इनके काटने के कारण भी हमे घाव हो जाते हैं. इसलिए इनके काटने पर हम कैसे उपचार करें. यह भी जानना बहुत ही आवश्यक है. 


मकड़ी के काटने पर कैसे करे उपचार 


कारण

मकड़ी की गिनती ऐसे जीवों में की जाती हैं. जो अपने रहने के लिए हमारे घरों में ही जाल बुनती है. मकड़ी हमारे पलंग, घर की दीवार, अलमारी हर जगह पर अपने जाल को बुनती रहती हैं. कई बार जालों को बनाते – बनाते यह हमारे शरीर पर गिर जाती हैं और हमें काट लेती हैं.


लक्षण 

वैसे तो मकड़ी के काटने पर कोई गम्भीर बीमारी नहीं होती. लेकिन कुछ मकड़ियों में कुछ ऐसे विषाक्त प्रदार्थ पाए जाते हैं जिनके कारण मकड़ी के काटने के बाद त्वचा लाल – लाल हो जाती हैं, सूजन, खुजली तथा दर्द भी होने लगता हैं.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
मकड़ी काट ले तो क्या उपचार करें
मकड़ी काट ले तो क्या उपचार करें

उपचार

मकड़ी के काटने के बाद निम्नलिखित उपचार किये जा सकते हैं-

1.    पत्ता गोभी की मदद से मकड़ी के काटने से हुए घाव को ठीक किया जा सकता हैं. इसके लिए पत्ता गोभी लें और उसे खूब बारीक़ पीस लें. अब पिसी हुई पत्ता गोभी को जहां पर मकड़ी ने काटा हैं, उस पर लगाए. घाव ठीक हो जायेगा.


2.    खाने वाला सोडा का भी प्रयोग मकड़ी के काटने के कारण हुए घाव को ठीक करने के लिए किया जा सकता हैं. इसके लिए 3 ग्राम सोडा लें. अब 2 चम्मच पानी लें और उसे सोडा के साथ मिला लें. अब इस लेप को घाव पर लगाये. खाने वाला सोडा का घाव पर लेप करने से घाव का दर्द , सूजन व खुजली से राहत मिलेगी.


3.     बर्फ के टुकड़ों का प्रयोग भी मकड़ी के काटने पर किया जा सकता हैं. बर्फ का प्रयोग करने से पहले घाव को साबुन व सादे पानी से धो लें. उसके बाद एक कपड़ा लें और उसमे बर्फ के टुकडो को लपेट लें. अब इस कपड़े को घाव पर करीब 10 या 15 मिनट के लिए रखे. घाव पर बर्फ का प्रयोग करने के घाव ठीक हो जायेगा तथा खुजली व दर्द से राहत मिलेगी.


4.    मकड़ी के काटने पर आमचूर का भी उपयोग करके घाव को ठीक किया जा सकता हैं. घाव को ठीक करने के लिए 1 चम्मच आमचूर को 2 चम्मच पानी में मिला कर लेप बना लें. अब इस लेप को घाव पर लगाये. घाव को आराम मिलेगा तथा दर्द भी खत्म हो जायेगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...  

 
Makdi ya Spider kaat le to Kya Upchar Karen
Makdi ya Spider kaat le to Kya Upchar Karen

 Makdi ya Spider kaat le to Kya Upchar Karen, मकड़ी काट ले तो क्या उपचार करें, Makdi, Spider, Makdi ka Jahar ka ilaaj, Spider Poison Treatment, मकड़ी के जहर का इलाज.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   कुंडली में राहू और शनि एक साथ
नियम पालन करेंगे उपाय या कार्य सिद्ध
- प्रतिशत कैसे निकाले
- बी ऍम आई नापने का तरीका
- हनुमान जयंती के चमत्कारी टोने टोटके
- मकड़ी काट ले तो क्या उपचार करें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Sir me Apni gf se bachpan se hi bahut pyar karta aur vo bhi lekin vo ab ye kahti h ki pahle dono courier banaye jab kujh karenge yani..shadi bato kya kare

    ReplyDelete

ALL TIME HOT