इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Madhumakkhi ke Dank Ka ilaaj | मधुमक्खी के डंक का इलाज | Ayurvedic Treatment for Honey Bee Bite

मधुमक्खी के डंक मारने पर क्या करें

मधुमक्खी को अंग्रेजी भाषा में Honey Bee के नाम से जाना जाता हैं. मधुमक्खी उड़ने वाली प्रजाति में से एक होती हैं. मधुमक्खी जैसे की इसके नाम से ही हम आसानी से समझ सकते हैं की इसका कार्य मध अर्थार्त शहद को बनाना होता हैं. मधुमक्खी शहद का एकत्रीकरण अपने छते में करती हैं. मधुमक्खियाँ अपने छत्तों को पेड़ों की टहनियों पर या घर की छतों पर बनाती हैं.


मधुमक्खियों के काटने के कारण.

लोग मधुमक्खियों के छतों को अक्सर तोड़ने की कोशिश करते हैं. क्यूंकि मधुमक्खियों के छत्तों में शहद भरा होता हैं. जिसे मधुमक्खियाँ इकट्ठा करती हैं. लोग इस शहद को प्राप्त करने के लिए बार – बार छत्ते को तोड़ने की कोशिश करने के कारण ही मधुमक्खियाँ अपने छत्ते से बाहर आ जाती हैं और लोगों को काट लेती हैं.  


लक्षण

मधुमक्खी का डंक काफी जहरीला होता हैं. जिससे मधुमक्खी के काटने के बाद शरीर के जिस भाग पर मधुमक्खी ने डंक मारा हैं वहाँ पर कुछ ही देर में जलन शुरू हो जाती हैं , दर्द होता हैं तथा उस पुरे भाग में  सूजन हो जाती हैं.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
 मधुमक्खी के डंक का इलाज
 मधुमक्खी के डंक का इलाज

उपचार

मधुमक्खी के डंक मारने के तुरंत बाद सबसे पहले उसके डंक को मधुमक्खी के डंक से प्रभावित भाग से निकाल लें. इसे हाथ से निकालने की कोशिश न करें. हाथ से निकलने की कोशिश करने पर मधुमक्खी के डंक का जहर हाथों में फ़ैल सकता हैं. इसके लिए लौहे की किसी धातु का प्रयोग करें. मधुमक्खी के काटने पर आप किन उपचारों की सहायता लेकर मधुमक्खी के डंक से हुए घाव को ठीक कर सकते हैं उन सभी उपचारों के बारे में जानकारी निम्नलिखित दी गई हैं.


1.    मधुमक्खी के काटने के बाद ठंडे पानी का प्रयोग आप कर सकते हैं. इसके लिए मधुमक्खी के डंक से प्रभावित भाग को 10 मिनट तक ठंडे पानी में डुबो कर रखें. ठंडे पानी में उस भाग को डुबोने से  मधुमक्खी के काटने से हुए घाव की जलन से राहत मिलती हैं.


2.    मधुमक्खी के डंक मारने के बाद बर्फ के टुकड़ों का प्रयोग करने से लाभ होता हैं. मधुमक्खी के डंक मारने के बाद बर्फ के 6 या 7  टुकडो को लें. अब एक कपड़ा लें और उसमे बर्फ के टुकड़ों को लपेट दें. अब इस कपड़े को जिस भाग पर मधुमक्खी ने डंक मारा हैं उस भाग के ऊपर करीब 10 मिनट तक रगड़ें. बर्फ के टुकड़ों को  रगड़ने से घाव को दर्द व जलन से राहत मिलेगी.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
 Ayurvedic Treatment for Honey Bee Bite
 Ayurvedic Treatment for Honey Bee Bite

3.    मधुमक्खी के डंक मारने के बाद दांतों को साफ करने वाला टूथ पेस्ट का भी प्रयोग करना फायदेमंद साबित होता हैं. मधुमक्खी के डंक मारने के बाद जिस भाग पर मधुमक्खी ने डंक मारा हैं उस पर टूथ पेस्ट लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें. दिन में तिन या चार बार मधुमक्खी के डंक पर टूथ पेस्ट लगाने से मधुमक्खी के जहर का प्रभाव कम होगा तथा घाव भी जल्दी ही ठीक हो जायेगा.


4.    मधुमक्खी के डंक का ईलाज मधुमक्खी के द्वारा एकत्रित किये गये शुद्ध शहद के द्वारा भी किया जा सकता हैं. मधुमक्खी के छत्ते में पाया जाने वाले शहद एंटी बैक्टीरियल के गुणों से युक्त होता हैं. मधुमक्खी के काटने पर मधुमक्खी के डंक से प्रभावित जगह पर शहद लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें. शहद को मधुमक्खी के डंक से प्रभावित भाग पर लगाने से डंक के जहर का  असर नही होगा.


5.    मधुमक्खी के डंक मारने के बाद चुने का भी प्रयोग किया जा सकता हैं. मधुमक्खी के डंक मारने के बाद जिस भाग पर मधुमक्खी ने डंक मारा हैं उस पर चुना लगा लें. चूना लगाने के कुछ समय बाद मधुमक्खी के डंक का प्रभाव खत्म हो जायेगा तथा इसे लगाने से जहर भी नहीं फैलेगा.

6.    गेंदे के फूल के प्रयोग करने से भी मधुमक्खी के डंक का असर कम हो जाता हैं. मधुमक्खी के डंक से हुए घाव पर गेंदे के फूल के रस को लगायें. गेंदे के रस को मधुमक्खी के डंक से प्रभावित भाग पर लगाने से डंक मारने से उत्पन्न हुई जलन व सूजन खत्म हो जाएगी.


7.    मधुमक्खी के डंक मारने के कारण होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आप तुलसी और पपीते का भी प्रयोग कर सकते हैं.  मधुमक्खी के डंक मारने के बाद केवल तुलसी के रस को घाव पर लगाये. तुलसी के रस को घाव पर लगाने से मधुमक्खी के डंक से होने वाले दर्द में राहत मिलेगी. 


8.    मधुमक्खी के डंक से छुटकारा पाने के लिए पपीता भी बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता हैं. इसके लिए पपीते को काटकर उसके अंदर के भाग को निकाल लें और उसे मधुमक्खी के डंक से प्रभावित भाग पर हल्का – हल्का करीब 20 मिनट तक मसलें. पपीते को उस भाग पर मसलने से मधुमक्खी के डंक का सारा जहर नष्ट हो जायेगा.


9.    जिस प्रकार मकड़ी के काटने के बाद उसके जहर के असर को कम करने के लिए खाने वाला सोडा घाव को ठीक करने के लिए बहुत उपयोगी होता हैं. उसी प्रकार यह मधुमक्खी के डंक के जहर को खत्म करने के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता हैं. इसके लिए थोडा खाने वाला सोडा लें और उसमे थोडा पानी मिलाकर मधुमक्खी के डंक से प्रभावित भाग पर लगा लें. खाने वाले सोडा का प्रयोग करने से मधुमक्खी के जहर से राहत मिलेगी.


10.                       मधुमक्खी के डंक मारने के बाद सोआ और सेंधा नमक से बनी चटनी का भी प्रयोग किया जा सकता हैं. चटनी को बनाने के लिए सोआ लें और थोडा नमक लें. अब इन दोनों को मिलाकर अच्छी तरह से पीस लें. सोआ और सेंधा नमक की चटनी तैयार हो जाएगी. अब इस चटनी का लेप जिस जगह पर मधुमक्खी ने काटा हैं उस जगह पर लगाए. सोआ और सेंधा नमक की चटनी का लेप करने से घाव का दर्द ठीक हो जायेगा.

 
Madhumakkhi ke Dank Ka ilaaj
Madhumakkhi ke Dank Ka ilaaj

 Madhumakkhi ke Dank Ka ilaaj, मधुमक्खी के डंक का इलाज, Ayurvedic Treatment for Honey Bee Bite, Honey Bee, Madhumakkhi, मधुमक्खी,  Madhumakkhi ke katne ka ayurvedic upchar, Honey Bee Bite Treatment.



YOU MAY ALSO LIKE 

सांप या सर्प के काटने का उपचार
हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलीना जोली वॉइट
- प्रतिशत कैसे निकाले
- बी ऍम आई नापने का तरीका
- हनुमान जयंती के चमत्कारी टोने टोटके
- मकड़ी काट ले तो क्या उपचार करें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

6 comments:

  1. jo informatio mujhe chahiye thi wh mujhe mil gyi he

    ReplyDelete
    Replies
    1. Priya Ji,

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  2. eyes k near bite ki ho or ab eyes swelling k wjha s khuk he n rhi ho... to swelling ko km krne k fast s ilaj btao

    ReplyDelete
  3. Mere suj gaya hai 4-5 ghantay ho gay per dank nehi nikla

    ReplyDelete
  4. Madhu mankhi ke jahar main konsa accid hota ha

    ReplyDelete

ALL TIME HOT