इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Baalon ke Jhdne ke Karan or Unke Upaay | बालों के झड़ने के कारण और उनके उपाय | Reasons and Treatment of Falling Hair Loss

झड़ते बालो का उपचार
कोई नही चाहता कि उनके बाल झड़ने लगे किन्तु बालो का झाड़ना आज के समय में एक बहुत ही बड़ी समस्या बन कर सामने आया है. ये समस्या ज्यादातर युवा पीढ़ी में ज्यादा देखी जा रही है, जो 25 वर्ष की उम्र में ही 40 वर्ष के लगने लगते है. बालो का कम ऊपर में झड़ना चिंता को बढ़ाता है. फिर भी ये समस्या दिन प्रतिदिन बढती जा रही है और ये एक आम समस्या बनती जा रही है. बालो को झड़ने से रोकने से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि आपके बाल झड किस कारण से रहे है. इसलिए आज हम आपको बालो के झड़ने के कारण और बालो को झड़ने से रोकने के लिए उपचारों से अवगत कराएँगे. 

बालो के झड़ने का कारण :
-    हॉर्मोन ( Hormone ) में असंतुलन : माना जाता है कि शरीर में होने वाले अचानक हॉर्मोन के बदलाव के कारण बालो का झाड़ना शुरू हो जाता है. जब आपके शरीर में थकन हो, आप कमजोर या उदास महसूस करे, या आपकी त्वचा शुष्क हो जाये और आप वजन अपने आप बढ़ने लगे तो समझ जाये कि ये लक्षण आपके बालो के गिरने की तरफ इशारा कर रहे है और ये सब लक्षण आपके शरीर में हॉर्मोन के असंतुलित होने की वजह से आते है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Reasons and Treatment of Falling Hair Loss
Reasons and Treatment of Falling Hair Loss
-    आहार : जिस प्रकार हमारे शरीर के सभी अंगो को स्वस्थ रहने के लिए एक अच्छे आहार की जरूरत होती है उसी प्रकार हमारे बालो को भी मजबूत और काले रहने के लिए अच्छे आहार की जरूरत होती है. तो आपके शरीर में विटामिन, मिनरल और प्रोटीन की कमी आपके बालो के गिरने का कारण होती है. 

-    अनुवंशिका ( Hereditary ) : अनुवंशिका का अर्थ होता है आपके वंश से, क्योकि कुछ परिवारों में देखा गया है कि उनमे बालो के गिरने की समस्या उनके परिवार के बाकी सदस्यों की तरह ही है. जैसेकि किसी परिवार में एक व्यक्ति के दादा के बाल झाड़ते थे, फिर उस व्यक्ति के पापा के बाल झाड़ते थे और अब उस व्यक्ति के बाल झड़ने लगे है. इसका कारण उनमे किसी विशेष जीन ( Gene / Chromosome ) का होना होता है.

-    आपकी दिनचर्या : बालो का गिरना आपकी दिनचर्या पर भी आधारित होता है, जिसके आधार पर देखा जाता है कि आप अपने बालो की कितनी देखभाल करते हो, आप किनती देर तक धुप में रहते हो और कितनी देर तक धुल मिटटी में खेलते हो, साथ ही आप कितना तनाव, नींद और दौडभाग करते हो. ये सब भी आपके बालो के गिरने का कारण होते है. साथ ही आपका बार बार कंघी करना, बालो में अलग अलग तरह के रंग लगाना या केमिकल लगाना, अलग अलग तरह के तेलों का उपयोग अपने बालो में करना और ज्यादा शैम्पू का इस्तेमाल करना भी आपके बालो के गिरने का कारण होता है. 

-    Telogen Effluvium : ये समस्या गर्भ के बाद या फिर किसी बड़े ऑपरेशन के बाद उत्तपन होती है. इस अवस्था में ज्यादा तनाव, ज्यादा वजन और ज्यादा श्रम जैसे कारणों की वजह से आपके बाल झड़ने लगते है. ये समस्या आपमें किसी दर्द खत्म करने वाली दवाई या फिर तनाव कम करने वाली दवाई के अधिक उपयोग की वजह से भी हो सकती है. 

बालो को झड़ने से रोकने के उपाय :
जब आपको पता चल जाए कि आपके बालो के झड़ने की वजह क्या है तो आप नीचे दिए उपायों को अपना कर अपने बालो के झड़ने को रोक सकते हो – CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Baalon ke Jhdne ke Karan or Unke Upaay
Baalon ke Jhdne ke Karan or Unke Upaay
·         अपने बालो को झड़ने से रोकने के लिए आपको अपने आहार में संतुलिक पौषक तत्वों वाली सब्जियों का उपयोग अधिक करना चाहिए. इसके लिए आप अनानास, आंवला, गाजर, पालक, टमाटर, चना, प्याज, आदर, राजमा और सोयाबीन का सेवन जरुर करो. साथ ही आप प्रोटीन से भरी चीज़ो का सेवन करे क्योकि प्रोटीन आपके बालो के लिए बहुत ही अच्छा होता है और उन्हें मजबूत बनता है. अपने बालो को मजबूती देने के लिए आप विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C, और विटामिन E की प्रचुर मात्रा वाले फलो और सब्जियों का सेवन करे, साथ ही आप लौह के गुण वाले आहार भी खाने में जरुर लें.

·         आप प्रतिदिन व्यायाम भी करे क्योकि व्यायाम करने से हमारे शरीर का रक्त स्त्राव ठीक रहता है और हमारा शरीर निरोगी हो जाता है. 

·         माना जाता है कि बालो का सीधा संबंध पेट से होता है. अर्थात आपका पाचन तंत्र ठीक होना चाहिए. यदि आपका हाजमा ठीक नही है तो इससे आपके बालो की जड़ो का कमजोर होने का खतरा बना रहता है. इसलिए आपको अपने पेट का विशेष ध्यान रखना चाहियें.

·         धुप भी आपके बालो के लिए ठीक नही है. तो आप ज्यादा समय तक अपने धुप में न खड़े रहे और अपने बालो को धुल मिटटी से बचाएं. 

·         इसके साथ ही आप अपने बालो पर अलग अलग तरह के केमिकल लगा कर किसी भी तरह का प्रयोग न करे, वर्ना आपके बालो का रंग तो बदल जाएगा किन्तु कुछ दिनों के बाद आपके बाल ही नही रहेंगे क्योकि ये आपके बालो की जड़ को हानि पहुंचाते है. 

·         अगर आप अपने बालो में शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हो तो आप पहले अपने बालो को सुखा लें और हो सके तो आप शैम्पू करने से पहले अपने बालो में नारियल के या आंवले के तेल से थोड़ी मसाज कर लें. ध्यान रहे कि तेल बालो की जड़ो में जरुर लगे. इससे आपके बालो को मजबूती मिलती है और आपके बाल चमकने लगते है. जो आपकी सुन्दरता को बढ़ते है. 

·         आप अपने बालो को प्रोटीन की भी प्रचुर मात्रा दे, उसके लिए आप अपने खाने में अंकुरित अन्न का उपयोग करें, साथ ही आप गाढ़ी बनी दालो का भी इस्तेमाल करें. इनके अलावा दूध, सोयाबीन, भुनी हुई मूंगफली और चना भी आपके बालो के लिए लाभदायक होता है. आप रोटी बनाने वाले आटे में ¼ हिस्सा सोयाबीन का आटा मिला लें और उस मिश्रण से बने आटे की रोटियों का सेवन करें. 

·         महिलाओं में शिशु को जन्म देने के बाद बाल झड़ने की बीमारी अधिक दिखाई देती है, साथ ही इन महिलाओं के बालों में dandruff की भी शिकायत भी मिलती है. ऐसी महिलाओं के लिए एक विशेष शैम्पू आता है, जिसका नाम है  ketoconazole किन्तु उसे प्रयोग करने की विधि आप किसी डॉक्टर की ही सलाह पर करें. 

·         इन महिलों को अपने भोजन में लौह, कैल्शियम, और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा तब तक जरुर लेनी चाहिए जब तक शिशु स्तनपान करता हो.

·         कुछ लोगो को अधिक तनाव लेने की आदत होती है और वो उस आदत से बचने के लिए कुछ दवाइयों का सेवन करते है, किन्तु ऐसी दवाइयां आपके बालो के झड़ने का कारण भी होती है अगर आप भी कोई ऐसी दवाई लेते है और उनकी वजह से आपके बाल झड़ने लगे है तो आप तुरंत अच्छे डॉक्टर के पास जाइए और उन्हें इस स्थिति से अवगत करियें. 

·         आप अपने बालो को बार बार न धोये, ये आपके बालो के लिए नुकसानदेह होता है. कुछ लोग ऐसे भी होते है जो अपने बालो को गिला दिखने के लिए अपने बालो में बार बार जेल ( gel ) का इस्तेमाल करते है. अगर आप भी ऐसा करते हो तो इसे बंद कर दे और उसकी जगह आप अपने बालो को धोने के लिए आप आंवले और अरीठा के पाउडर का इस्तेमाल करे. इससे आपके बालो में चमक आती है और आपके बाल काले और घने दिखाई देने लगते है. 

·         आप कभी भी गीले बालो में कंघी न करे, उन्हें पहले आप एक तौलिये से अच्छी तरह से सुखा लें फिर कंघी करें क्योकि बाल बहुत ही नाजुक होते है और ये आसानी से टूट या गिरना शुरू कर सकते है. साथ ही आप जब अपने बालो को कंघी कर रहे हो तो आप उसके लिए मोटे दांतों वाली कंघी का ही इस्तेमाल करें. आप बालो के सुख जाने के बाद अपने बालो को नारियल तेल से मसाज भी कर सकते हो, इससे आपका रक्त स्त्राव तो बढ़ता ही है, साथ ही आपके बाल लम्बे और मजबूत भी होते है. 

·         आप अपने बालो को सुरक्षित रखने के लिए चाय, कॉफ़ी, पान, तम्बाकू, मिर्च मसाले, शराब आदि सभी तरह के नशीले पदार्थो से दूर रहे.  

·         साथ ही आपको सप्ताह में कम से कम एक दिन शंखपुष्पी से बने हुए शुद्ध चूर्ण को थोड़े से पानी में मिला कर अपने बालो की जड़ में लगाना चाहियें. जब आप इसे लगा लें तब आप भृंगराज के चूर्ण में थोडा सा तेल मिला कर उसका सेवन भी जरुर करें. 

·         प्याज के रस को अपने बालो में लगायें, इससे भी आपके बालो को मजबूती मिलती है और आपके बालो का झाड़ना कम हो जाता है. ये आपके बालो के लिए प्राकृतिक और स्वस्थ उपचार होते है, साथ ही ये पूर्ण रूप से सुरक्षित भी होते है. 

तो आप ऊपर दिए इन सब उपयों का अनुसरण करें आपके बाल न सिर्फ गिरने बंद होंगे बल्कि आपके बालो में चमक आएगी और उनकी मजबूती भी बढ़ेगी. बालो के अच्छे होने से आपका व्यक्तित्व भी अच्छा और आकर्षक होता है. ध्यान रहे बाल हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है तो जैसे ही आपको लगे की आपके बाल गिरने लगे है तो आप तुरंत सावधानी बरते और उन्हें रोकने के लिए उचित उपायों का अनुसरण करे.  

बालों के झड़ने के कारण और उनके उपाय
बालों के झड़ने के कारण और उनके उपाय


Baalon ke Jhdne ke Karan or Unke Upaay, बालों के झड़ने के कारण और उनके उपाय, Reasons and Treatment of Falling Hair Loss, Hair Fall, Baalon Girne ki Samasya, बालों का गिरना और उनका देशी आयुर्वेदिक इलाज, Ayurvedic Remedy for Hair Loss Problem, Baal Girne ka karan, Hair Loss.






YOU MAY ALSO LIKE 

सांप या सर्प के काटने का उपचार
हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलीना जोली वॉइट
- प्रतिशत कैसे निकाले
- बी ऍम आई नापने का तरीका
- हनुमान जयंती के चमत्कारी टोने टोटके
- मकड़ी काट ले तो क्या उपचार करें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT