इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Body Mass Index ya BMI Naapne ka Tarika | बी ऍम आई नापने का तरीका | How to Calculate the BMI in Hindi

शारीरिक वजन तालिका ( BMI : Body Mass Index )

ये एक ऐसी तालिका है जो आपके शरीर और आपकी लम्बाई पर आधारित होती है. इसके आधार पर ये पता लगाया जाता है कि आपका स्वास्थ्य कैसा है और उसी के बाद आपको शारीरिक वर्ग में विभाजित किया जाता है. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ ( NIH ) अब एक व्यक्ति को उसके BMI के आधार पर कम वजन, साधारण वजन, ज्यादा वजन इत्यादि के वर्गों में बंटती है. इसे वर्ल्ड हेल्थ संस्थान ( World Health Organization ) ने भी मान्यता दे दी है. शारीरक वजन तालिका के आधार पर आपके शरीर की स्थिति को जाना जाता है और आपके स्वास्थ्य से सम्बंधित खतरों को दूर करने के उपाय बताये जाते है. आज हम आपको आपका BMI नापना सिखायेंगे :


BMI नापने के लिए आवश्यक चीज़े :

-    बाथरूम स्तर, क्योकि वजन नापने के लिए बाथरूम स्तर को सबसे अच्छा बताया गया है.

-    मापदंड / लम्बाई नापने वाल फीता

-    पेंसिल और कागज़

-     कैलकुलेटर
 CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
बी ऍम आई नापने का तरीका
बी ऍम आई नापने का तरीका

BMI नापे :

BMI को 2 तरीके से नापा जाता है, जो नीचे लिखे है. साथ ही दिए गये सिद्धांतो के आधार पर आप अपने BMI को आसानी से नाप सकते हो. हम आपको आपका BMI नापने के लिए उदहारण सहित समझा रहे है ताकि आपको अपना BMI नापने में कोई कठिनाई न झेलनी पड़े. 


-    शाही सिद्धांत ( Imperial Formula ) : इसमें BMI को नापने के लिए आपके वजन को पौंड में नापा जाता है और आपकी लम्बाई को इंच में. इसका फार्मूला निम्नलिखित है :

BMI = ( पौंड में वजन * 703 ) / ( इंच में लम्बाई का द्विगुणित [ square] ).


उदहारण : इसके लिए आपको 3 कदम अपनाने होंगे.

 स्टेप 1 : सोचो कि किसी व्यक्ति का वजन 180 पौंड है, आप उसे 703 से गुना कर दें ( 180 * 703 = 1,26,540 ). आपका उत्तर 1,26,540 होगा.


स्टेप 2 : सोचो की उस व्यक्ति की लम्बाई 70 इंच है, आप उस व्यक्ति की लम्बाई को उसी की लम्बाई से गुना कर दें ( 70 * 70 = 4900 ).


स्टेप 3 : अब आप स्टेप 1 को स्टेप 2 से भाग कर दे ( 1,26,540 / 4900 = 25.82 ). आपका BMI आपके सामने होगा.  CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Body Mass Index ya BMI Naapne ka Tarika
Body Mass Index ya BMI Naapne ka Tarika

-    मात्रिक सिद्धांत ( Metric Formula ) : मात्रिक सिद्धांत में BMI निकलने के लिए आपको अपने वजन को किलोग्राम में नापना होता है और लम्बाई को मीटर में. इसका सिद्धांत निम्नलिखित है.

BMI = ( किलोग्राम में वजन ) / ( मीटर में लम्बाई का द्विगुणित ).


उदहारण : इसके लिए भी आपको 3 कदमो को अपनाना होता है.

स्टेप 1 : सोचो की किसी व्यक्ति का वजन 75 किलो है.

स्टेप 2 : अब आप ये सोचो की उस व्यक्ति लम्बाई 1.80 मीटर है. आप उस व्यक्ति की लम्बाई को उसी की लम्बाई से गुना कर दें ( 1.80 * 1.80 = 3.24 meter ). आपका उत्तर 3.24 मीटर होगा.

स्टेप 3 : जैसाकि ऊपर सिद्धांत में है कि आप अब स्टेप 1 को स्टेप 2 से भाग कर दें ( 75 / 3.24 = 23.14 ). आपका BMI आपके सामने होगा.

इस मापक तालिका के आधार पर ये आसानी से पता लगाया जा सकता है कि आपका वजन किस वर्ग में आता है. BMI के आधार पर निकले निष्कर्ष पर आपके स्वास्थ्य को निम्नलिखित तालिका में दिए वर्गों में बांटा जाता है –


·         दुबला पतला ( Underweight ) : BMI के अनुसार अगर आपका BMI 18.5 से कम है तो आपको दुबला पतला व्यक्ति माना जाता है. 


·         सामान्य वजन ( Normal Weight ) : किन्तु अगर आपका वजन 18.5 से 24.9 के बीच में होता है तो आपका वजन भी सामान्य माना जाता है. 


·         भारी वजन ( Over weight ) : अगर आपका वजन 25.0 से 29.9 के बीच में है तो आपका वजन अधिक है और आपको इसे कम करना चाहियें. 


·         अत्यधिक वजन ( Obese ) : 30.0 से अधिक वजन वाले व्यक्तियों को अत्यधिक वजन के वर्ग में रखा जाता है और ऐसे लोगो को मोटापे से होने वाली बहुत सी बीमारियाँ घेर सकती है. 


तो इस तरह से आप अपने BMI को आसानी से निकल सकते हो और अपने वजन के आधार पर अपने आप को वर्ग में विभाजित कर सकते हो. 
 
How to Calculate the BMI in Hindi
How to Calculate the BMI


 Body Mass Index ya BMI Naapne ka Tarika, बी ऍम आई नापने का तरीका, How to Calculate the BMI in Hindi, शारीरिक वजन तालिका, BMI, Body Mass Index, BMI Naapne ke liye Jaroori items, Mandatory Items for BMI measuring.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   कुंडली में राहू और शनि एक साथ
नियम पालन करेंगे उपाय या कार्य सिद्ध
- प्रतिशत कैसे निकाले
- बी ऍम आई नापने का तरीका
- अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर कैसे बनायें WordPress Blog
- ब्लॉगर से अपना ब्लॉग बनाईये  Blogger Blog

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT