इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Blogger se Blog Banana | ब्लॉगर से अपना ब्लॉग बनाईये | Create Your New Blog on Blogger In Hindi

अपना ब्लॉग बनाने से पहले आपको 2 बातो का खास ध्यान रखना पड़ता है. 


·         अपने ब्लॉग के लिए नाम सोचे, जिसे डोमेन ( Domain ) नाम कहा जाता है. एक डोमेन नाम के होने का फायदा ये होता है कि जब भी कोई व्यक्ति आपके डोमेन नाम को इन्टरनेट पर डाल कर सर्च करता है तो आपको आपके डोमेन नाम के जरिये ही उस व्यक्ति से जोड़ा जाता है. साथ ही आप अपने ब्लॉग का नाम सबसे अलग रखे और आकर्षित करने वाला रखे. आप इस बात का भी ध्यान रखे कि आपके डोमेन का नाम ऐसा हो कि आपके डोमेन नाम से ही पता चल जाये कि आपका ब्लॉग किस बारे में है. 


कुछ व्यक्ति ऐसे भी है जो अपने नाम को ही अपने ब्लॉग नाम या डोमेन नाम के रूप में इस्तेमाल करते है. इसका फायदा ये होता है कि कोई और आपके जैसे डोमेन नाम का इस्तेमाल नही कर पाता. 


·         इसके बाद आप अपने लिए एक वेब होस्ट को चुने. वेब होस्ट एक कंपनी होती है जो आपकी सारी फाइल्स और डाटा को स्टोर करती है और आपके डोमेन नाम को इस्तेमाल करने वाले तक पहुंचती है. इसीलिए अगर आप ब्लॉग बना रहे हो तो आपको वेब होस्ट की जरूरत तो जरुर होती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...

 
Blogger se Blog Banana
Blogger se Blog Banana

ब्लॉगर पर अपना मुफ्त ब्लॉग बनाये :

अगर आप अपना ब्लॉग मुफ्त में बनाना चाहते हो तो उसके लिए आपको अनेक साईट मिलती है जो आपका ब्लॉग बनाने में आपकी सहायता करती है. जैसेकि www.blogger.com  . किसी भी ब्लॉग को बनाने से पहले आपके पास आपका ईमेल अकाउंट का होना बहुत जरुरी होता है. अगर आपका ईमेल अकाउंट नही है तो आप सबसे पहले एक ईमेल अकाउंट बना ले. उसके बाद आप नीचे दिए हुए कदमो का अनुसरण करे. 


स्टेप 1 : सबसे पहले आप www.Blogger.com पर क्लिक करे. इसके बाद आपको आपकी ईमेल अकाउंट पर Sign in होने के लिए कहा जाएगा. आप अपने यूजरनाम और पासवर्ड को डाल कर सिग्न इन करे.


स्टेप 2 : इसके बाद आपको ब्लॉगर के एक पेज पर ले जाया जाएगा. वहां आप अपना नया ब्लॉग बनाने के लिए New Blog पर क्लिक करे. 


स्टेप 3 : आपको अगले पेज पर ले जाया जाएगा, जहाँ आपको आपके ब्लॉग के लिए एक टाइटल चुनने के लिए कहा जाएगा. साथ ही आपको आपके ब्लॉग के लिए उसका एड्रेस डालने के लिए भी आप्शन मिलेगा. ये एड्रेस वो होगा जिसे डाल कर इन्टरनेट से जुडा व्यक्ति आपसे जुड़ सके. इसी पेज पर आपको आपके पेज के लिए एक Template को चुनने के लिए भी कहा जाएगा. जिससे आपके ब्लॉग के पेज को आकर्षण मिलता है. 


स्टेप 4 : इन सब चीजों के सेट कर लेने के बाद आप पेज के नीचे दिए Create Blog के आप्शन पर क्लिक करें. इस तरह से आपक ब्लॉग तैयार हो जाता है. 


स्टेप 5 : अपने ब्लॉग को इस्तेमाल करने के लिए आप www.blogger.com पर जाकर अपने ब्लॉग नाम और पासवर्ड को डाल कर सिग्न इन करे. वह आपको Add Post का आप्शन मिलता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपना पहला पोस्ट डाल सकते हो.


ब्लॉग का इस्तेमाल क्यों करे?

ब्लॉग को बनाने और उसके इस्तेमाल के पीछे 2 कारण सबसे महत्वपूर्ण है -


·         आमदनी ( Income ) : ब्लॉग का इस्तेमाल आप पैसे कमाने के कार्य के रूप में कर सकते हो. इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ती है और अपने ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा विख्यात करना होता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़े और इससे आपको आय प्राप्त हो सके. संसार के कुछ ऐसे ब्लॉगर भी है जो ब्लॉग की मदद से बहुत पैसा कमाते है.  


·         पहचान ( Recognition ) : ब्लॉग आपको इन्टरनेट की मदद से पुरे संसार के साथ जोड़ता है इसलिए ब्लॉग आपको एक विश्वस्तरीय पहचान देता है. इससे आपको आपके कार्य क्षेत्र में बहुत इज्जत और सम्मान भी प्राप्त होता है. कुछ ब्लॉगर को तो इतनी ज्यादा पहचान मिल जाती है की उन्हें उनके कार्य क्षेत्र का एक्सपर्ट माना जाने लगता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Create Your New Blog on Blogger In Hindi
Create Your New Blog on Blogger

ब्लॉग में किन चीजों का होना जरूरी है :

-    सबसे पहले तो आपके ब्लॉग का एक अच्छा डिजाईन किया हुआ ब्लॉग हैडर ( Blog Header ) होना चाहिए ताकि व्यक्ति उसकी तरफ आकर्षित हो सके और आपके ब्लॉग से जुड़ सके. 


-    आपके ब्लॉग का बैकग्राउंड भी अच्छा होना चाहिए. जिसके लिए आप एनीमेशन का इस्तेमाल कर सकते हो. 


-    आपके ब्लॉग में 3 से 5 लाइन का एक प्रोफिल सेंटेंस / वाक्य ( Profile Sentence ) हो तो ये आपके ब्लॉग के लिए बहुत अच्छा होता है. 


-    आपके ब्लॉग पेज की सभी चीजों का एक वर्गीकृत होना जरुरी है. 


-    साथ ही आपके ब्लॉग की रंगों की स्कीम ( Scheme ) अच्छी होनी चाहिए.


-    आप जितना हो सके सामजिक लिंक के साथ जुड़े रहे और उन्हें एक नयी विंडो में खोले. इसका लाभ ये होता है कि आपके ब्लॉग से जुड़ने वाले लोग सामजिक तथ्यों से भी जुड़े रहते है. 


-    आपकी जितनी भी पोस्ट हो उनकी एक लिस्ट बना लें. 


-    साथ ही आप अपनी पोपुलर पोस्ट की भी एक अलग लिस्ट बना ले.


-    अगर हो सके तो आप अपनी पोस्ट को महीनो के फोर्मेट में सेट कर लें. इससे आपकी पोस्ट को दुंढने में आसानी होती है. 


 तो इस तरह से आप अपना एक ब्लॉग बना सकते हो और उसका इस्तेमाल कर सकते हो. असल में ब्लॉग एक ऐसी चीज़े है जिसकी मदद से आप अपने ज्ञान को संसार के साथ आसानी से बाँट सकते हो. इसलिए आपको ब्लॉग में लिखे गये अपने हर पोस्ट के साथ जुडा होना चाहिए, ताकि लोग भी उससे जुड़ सकते. आपके पोस्ट की भावना और सच्चाई ही आपके ब्लॉग से लोगो को जोड़ने में सहायक होती है.
 
ब्लॉगर से अपना ब्लॉग बनाईये
ब्लॉगर से अपना ब्लॉग बनाईये

 Blogger se Blog Banana, ब्लॉगर से अपना ब्लॉग बनाईये, Create Your New Blog on Blogger In Hindi, Blogger Blog, Free Blog, Earning Blog, ब्लॉग से कमाई, Blogger blog se kamaai kaise ho, How to earn money from blogger blog.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   धनिया के आठ चमत्कारी फायदे
खुबसूरत सेक्सी गर्म अभिनेत्री ऐश्वर्या राय
- चूहे काट  लें तब ये देशी आयुर्वेदिक उपचार करें
- यदि कुत्ता काट ले तो क्या करें
- अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर कैसे बनायें WordPress Blog
- ब्लॉगर से अपना ब्लॉग बनाईये  Blogger Blog

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT