इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Website Page Ke Liye SEO Tips | वेबसाइट पेज के लिए एस इ ओ टिप्स | SEO Tips For Website Page

पोस्ट कैसे करें ...
पोस्ट करने के चरण निम्नलिखित हैं –
1.       पोस्ट करने से पहले अपना अपना विषय माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Microsoft Word Document ) में तैयार कर लें . इसके बाद अपना एक फोल्डर बना लें. और उसमें इसे सेव (SAVE) कर लें.

2.       पोस्टिंग करने के लिए सबसे पहले अपने विषय को अच्छी तरह से पढ़ लें और अगर उसमें कुछ गलतियाँ हो तो उसे ठीक कर लें.

3.       विषय को अच्छी तरह से पढने के बाद अपने विषय का टाइटल बनायें.
1.       टाइटल बनाने के लिए पहले हिंगलिश भाषा का प्रयोग करें. जिसका प्रयोग हम आमतौर पर MESSAGE करने के लिए तथा चैटिंग (CHATING) करने के लिए करते हैं.

2.       दूसरा टाइटल बनाने के लिए हिंदी भाषा का प्रयोग करें.

3.       तीसरा और अंतिम टाइटल बनाने के लिए अंग्रेजी (English) भाषा का प्रयोग करें.

4.       टाइटल बनाने के बाद अपने विषय की श्रेणी (category) बनायें. श्रेणी बनाने के लिए अपने विषय से सम्बंधित उन शब्दों का अधिक प्रयोग करें. जिन शब्दों का प्रयोग आपको लगता हैं कि पाठक इस विषय को ढूंढने के लिए कर सकता हैं.

5.       अब अपने विषय से सम्बंधित 3 या 4 चित्रों का चुनाव गूगल सर्च (googel search) में करें.

6.       अब इन चित्रों को सेलेक्ट (select) करने के लिए पेंट (paint) का पेज open लें और अपने कीबोर्ड पर प्रिंट स्क्रीन (print screen) बटन को दबायें. आपके द्वारा चुना हुआ चित्र पेंट के पेज पर आ जायेगा. 

7.       अब पेंट के पेज पर चित्र के आकर को व्यवस्थित करने के लिए पेज में दिए गये सेलेक्ट (select)  के ऑप्शन पर क्लिक करें और इसके बाद क्रॉप (crop) ऑप्शन पर क्लिक करें. अब इन चित्रों को एक फोल्डर बनाकर सेव (save) कर लें.

8.       इसके बाद जिस वैबसाइट पर आपको अपना विषय पोस्ट करना हैं उसे open कर लें.

9.       पोस्ट करने के लिए सबसे पहले अपने विषय के तीनों भाषा में लिखे हुए टाइटल को वेबसाइट पर दिए पोस्ट के आगे के खाली स्थान में कॉपी कर दें.

पोस्ट सेटिंग (post setting)
1.       Labels - अब labels के ऑप्शन पर क्लिक करें और उसमें अपने विषय की श्रेणी को कॉपी कर दें. यह ध्यान रखें कि labels में 200 से ज्यादा वर्णों ( Character ) का इस्तेमाल न किया गया हो. 200 से ज्यादा वर्णों का प्रयोग करने से आपको पोस्ट पब्लिश होने में रूकावट आती हैं.

2.       Scheduleइसमें अगर आप आटोमेटिक ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके पोस्ट का समय और तारीख अपने आप सेट हो जाती हैं.

3.       Select date and time - अगर आप सेलेक्ट डेट एंड टाइम पर क्लिक करते हैं तो आप अपने अनुसार समय और तारीख  सेट कर सकते हैं.

4.       पर्मालिंक (Permalink) – ये एक लिंक बनाता है जिसे आपकी पोस्ट के वेब एड्रेस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. पर्मालिंक के आप्शन पर क्लिक करने पर आपको दो ऑप्शन मिलते हैं – CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
वेबसाइट पेज के लिए एस इ ओ टिप्स
वेबसाइट पेज के लिए एस इ ओ टिप्स 
1. Automatic permalink -  इस लिंक पर क्लिक करने से अपने आप आपकी पोस्ट का link तैयार हो जाता हैं.

2. Custom permalink इस पर क्लिक करके आप अपने अनुसार अपनी पोस्ट का link तैयार कर सकते हैं.

5.       Search descriptionइसमें आपको अपने विषय के टाइटल तथा श्रेणी डालनी हैं तथा इन्हें डालना के बाद done पर क्लिक करना हैं. इसमें टाइटल और श्रेणी को डालने से पाठक को आपके विषय को ढूंढने में आसानी होती हैं. आपके द्वारा बनाये गये टाइटल व श्रेणी में से अगर किसी भी शब्द का प्रयोग पाठक ढूंढने के लिए करता हैं तो आपका विषय उसके सामना तुरंत आ जाता हैं.

6.       इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में से आपने जितना भी टाइप किया हैं उसे कॉपी करके अपनी वेबसाइट में पेस्ट कर लें.

7.       अब अपने content का साइज़ बड़ा करने के लिए font के largest ऑप्शन पर क्लिक करें तथा space बटन के द्वारा हर paragraph  के या point के समाप्त होने के बाद को इस बटन को दबाएँ.

8.       अब alignment के आप्शन पर क्लिक करें और अपने content को Justified पर सेट कर लें.

9.       इसके बाद link पर क्लिक करें और जिस फोल्डर में आपने अपने चित्रों को सेव किया हैं उनको अपने content के बीच – बीच में व्यवस्थित कर लें.

10.   चित्र लगाने के बाद चित्र पर क्लिक करें और add caption पर क्लिक करें तथा अपने टाइटल को चित्र के निचे कॉपी कर दें.

11.   इसके बाद properties के option पर क्लिक करें और उसमें आपने जो टाइटल add caption में डाला हैं वो टाइटल डालकर सेव दें.

12.   अब original size पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करने से आपके द्वारा लगाये गये चित्र का original size  आ जायेगा. जिससे पाठक को चित्र बिल्कुल साफ – साफ नजर आता हैं.

नोट : आप फोटो से पहले CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST … डालकर Link से जोड़ दें. ताकि इसपर क्लिक करके आपकी पोस्ट को पढने वाले आपकी बाकी पोस्ट को भी पढ़ सके और आपसे जुड़ रह सके.

13.   अब अपने कंटेंट के नीचे श्रेणी (category) और टाइटल के पेस्ट कर दें.

14.   अब आपकी पोस्ट पब्लिश होने के लिए तैयार हैं. अब पब्लिश ऑप्शन पर क्लिक करें और अपनी पोस्ट को पब्लिश कर दे.


15.   पब्लिश करने के बाद एक बार अपनी पोस्ट को वेबसाइट पर view ऑप्शन पर क्लिक करके देख लें.

वेबसाइट पेज या पोस्ट से जुडी किसी भी अन्य सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 

Website Page ke Liye SEO Tips, वेबसाइट पेज के लिए एस इ ओ टिप्स, SEO Tips For Website Page, How To Do Post , पोस्ट कैसे करें, Post Kaise Kren, Website Page Words, Website Page ke Liye Title Set Karen, Blog Post Title Key Words.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT