इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sun Tan Kaise Hatayen | सन टेन कैसे हटायें | How to Remove Sun Tan

रुखी त्वचा ठीक करें
गर्मियां शुरू होते ही हर व्यक्ति छोटे और खुले कपडे पहनने लगता है ताकि उनके शरीर पर हवा लगती रहे और उन्हें कम गर्मी लगें. लेकिन छोटे कपडे पहनने से उनके शरीर का ज्यादातर हिस्सा सूरज की गर्म किरणों में होता है और गर्मियों के समय में सूर्य की किरणें त्वचा पर बुरा प्रभाव डालकर त्वचा को सुखा देती है, जिसकी वजह से Sun Tan की समस्या शुरू हो जाती है. Sun Tanning का मुख्य कारण सूरज से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें ( Ultraviolet Rays ) होती है. जिसकी वजह से त्वचा को बहुत हानि पहुंचती है और त्वचा पर काले धब्बे पड़ जाते है और रंग फीका पड जाता है. किन्तु आप चिंता न करें इस समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है. आज हम आपको ऐसे उपायों के बारे में बता रहे है जिन्हें अपनाकर आप Sun Tanning की समस्या से छुटकारा पा सकते हो.

·         कम मेकअप करें : बहुत सी ऐसी औरतें है जो अपने रुखी त्वचा और Sun Tan को छुपाने के लिए मेकअप करती है. ऐसा करने से इन्हें कुछ समय के लिए तो राहत मिल जाती है किन्तु मेकअप उतरने के बाद उनका चेहरा फिर से वैसा ही रुखा और धब्बों से भरा दिखाई देता है. अधिक मेकअप करने से आपकी टैनिंग ( Tanning ) की समस्या तो दूर होती नही बल्कि इनमे होने वाले केमिकल से आपके चेहरे में अन्य समस्यायें पैदा होने लग जाती है. इसलिए आपको कम से कम मेकअप का इस्तेमाल करना चाहियें.  CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Sun Tan Kaise Hatayen
Sun Tan Kaise Hatayen 
·         विटामिन सी और पानी पियें : टैनिंग की समस्या का कारण शरीर में विटामिन सी की कमी होना भी होता है. सूर्य की गर्म किरणों की वजह से शरीर में विटामिन सी और पानी की मात्रा घट जाती है. तो आपको विटामिन सी से प्रचुर फल और आहारो का सेवन करना चाहियें. साथ ही आप प्रतिदिन 2 से 4 लीटर पानी भी जरुर पियें. पानी आपकी त्वचा के रूखेपन को दूर कर आपकी त्वचा में नई जान डालता है.

·         आलू से दूर करें टैनिंग : आलू में मौजूद कुछ ऐसे खास तत्व है जो टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल होते है, साथ ही आलू में विटामिन सी की भी अधिक मात्रा होती है इसलिए इसे सन टैनिंग को दूर करने के लिए बहुत इस्तेमाल किया जाता है. तो आप भी इसका पेस्ट बनाकर इसे उस जगह लगायें जहाँ आपको टैनिंग की समस्या है. आप इसे 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद ठंडे पानी से इसे साफ़ करें. आप इस उपाय को कम से कम 4 दिन जरुर अपनायें. आपको जल्द ही इसका असर दिखाई देने लगेगा.
आप चाहे तो इस पेस्ट में निम्बू का रस भी मिला सकते हो.

·         बादाम : रुखी त्वचा को ठीक करने के लिए बादाम को एक स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए भी आपको इसका पेस्ट बनाकर इस्तेमाल करना है. तो आप रात को सोने से पहले 5 से 6 बादामो को पानी में डालकर सो जायें. सुबह उठने पर आप इन बादामो के छिलके को उतर ले और इनमे पीसकर कर एक पेस्ट तैयार कर लें. जब आप रात को सोने जाओ तो आप इस पेस्ट को त्वचा के उस जगह लगायें जहाँ आपकी त्वचा रुखी और बेजान है. आप इसे रात भर ऐसे ही लगा रहने दें और सुबह उठने पर इसे ठन्डे बानी से साफ़ कर लें. ये उपाय आप लगातार 15 दिनों तक जरुर अपनायें. आपको निश्चित रूप से लाभ मिलेगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
सन टेन कैसे हटायें
सन टेन कैसे हटायें 
·         निम्बू : निम्बू को चेहरे और त्वचा के लिए एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में दिखा जाता है और इसीलिए ये आपकी रुखी त्वचा में जान डालने में सहायक होता है. आप सन टैनिंग दूर करने के लिए इसको तीन तरीको से इस्तेमाल कर सकते हो.

पहला – आप निम्बू रस को एक कटोरी में निकल लें और रुई की मदद से उस स्थान पर लगायें जहाँ आपको सन टैनिंग हुई है. आप इसको सूखने दें और बाद में इसे ठंडे पानी से साफ़ कर दें.

दूसरा – चीनी एक ऐसा पदार्थ है जो त्वचा की सारी गंदगी को सोख सकता है तो आप निम्बू के रस के साथ थोडी चीनी मिल लें और इस मिश्रण को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल करें.

तीसरा – आप निम्बू रस में थोडा गुलाब जल और खीरे का रस मिला लें और इसे 10 से 15 मिनट तक ग्रसित जगह पर लगायें. इससे आपके चेहरे पर रौनक बढती है और आपको ठंडक का भी अहसास होता है.

·         दही : दही से त्वचा को ठंडक मिलती है, लाल निशान खत्म होते है और त्वचा के छिद्र साफ़ होकर सख्त होते है. इसका मिश्रण बनाने के लिए आप एक कप दही लिए और उसमे ककड़ी और टमाटर का जूस मिला लें. अब आप इसमें एक कप बेसन मिल लें. आप इसे अच्छी तरह मिलायें और तैयार होने के बाद अपने चेहरे, गर्दन और उस जगह लगायें जहाँ आपको सन टैनिंग की समस्या है. आप इसे 30 से 40 मिनट तक ऐसा ही रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी के साथ साफ़ करें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
How to Remove Sun Tan
How to Remove Sun Tan
·         ककड़ी : ककड़ी भी त्वचा को ठंडक पहुंचती है और सन टैनिंग से बचाती है. इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा को नमी प्रदान करती है. इसका मिश्रण बनाने के लिए आप 2 चम्मच ककड़ी का जूस और 1 चम्मच निम्बू का रस लें. आप इसमें थोड़ी सी हल्दी डालकर अच्छी तरह मिलायें. अब आप इसे उस सन टैनिंग से ग्रस्त त्वचा पर लगायें. इसे 25 से 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें, बाद में आप इसे ठंडे पानी से साफ़ करें. अगर आप चाहे तो आप ककड़ी को रुखी त्वचा वाली जगह पर सीधे भी रगड़ सकते है.

·         एलो वेरा : जब भी त्वचा को साफ़ सुन्दर और आकर्षक बनाने की बात होती है तो उसमे एक नाम आपको जरुर मिलेगा और वो है एलो वेरा. इसका जेल ( Gel ) आपको तेज धुप में सुखी त्वचा को ठीक करने में शत प्रतिशत लाभ देता है. साथ ही ये त्वचा को साफ़ करके इसे पोषित करता है. इसको इस्तेमाल करने के लिए आप इसका जेल ले लें और रात को सोने से पहले ग्रसित जगह पर लगायें. सुबह आप इसे ठन्डे पानी से साफ़ कर लें. आप इसका प्रतिदिन 30 दिन तक जरुर इस्तेमाल करें.

·         चंदन : सूरज की गर्म किरणों की वजह से त्वचा अपनी चमक खो देती है, जिसे पाने के लिए आप चंदन का इस्तेमाल कर सकते हो क्योकि चंदन में कुछ एंटी एजिंग तत्व होते है जो त्वचा की चमक को बरक़रार रखते है और इसी वजह से हर ब्यूटी उत्पाद में चंदन को जरुर शामिल किया जाता है. इसके इस्तेमाल से पहले आप अपने चेहरे को पहले अच्छी तरह साफ़ कर लें. अब आप बराबर मात्रा में चंदन का पाउडर और हल्दी लें. आप इसमें थोडा गुलाब जल डालें और अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. आप इस पेस्ट को 30 मिनट तक सन टैनिंग से ग्रस्त जगह पर लगायें और फिर ठन्डे पानी के साथ साफ़ कर लें. इस उपाय को आप हफ्ते में कम से कम 2 बार जरुर करने. आपको जल्द ही फर्क दिखाई देगा.
नोट : आप गुलाब जल की जगह नारियल या बादाम का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हो.
Rukhi Tvcha se Kaise Chutkara Paayen
Rukhi Tvcha se Kaise Chutkara Paayen
·         दूध : दूध और दूध से बने पदार्थ भी रुखी त्वचा को ठीक करने के लिए फायदेमंद होते है. तो आप इसके लिए एक कटोरे में थोडा सा दूध निकल लें और उसमे थोडा निम्बू का रस और हल्दी मिला लें. आप इसे अच्छी तरह मिलायें. फिर आप इसे अपनी त्वचा के उस हिस्से पर लगायें जहाँ आपको सन टैनिंग हुई है. आप इसे सूखने दें और सूखने के बाद इसे ठन्डे पानी के साथ धो लें. इससे आपको रुखी त्वचा को ठीक करने में जल्दी ही आराम मिलेगा.

·         बेसन : बेसन डेड स्किन सेल ( Dead Skin Cell ) को हटाता है और उनकी जगह नए सेल बनता है, साथ ही ये त्वचा को चमक देकर उसे जवान बनाता है. इसके पेस्ट को बनाने के लिए आप थोडा सा बेसन एक कटोरी में डालकर उसमे थोडा पानी मिला लें. आप इसका पेस्ट थोडा गाढ़ा ही बनायें. अब आप इस पेस्ट को उस जगह पर लगाकर रगड़ें जहाँ आपको सन टैनिंग हुई है. इसके बाद आप इसे 20 मिनट तक उसी जगह पर लगा रहने दें और फिर इसे ठंडे पानी से साफ़ कर लें. इसे उपाय को आप हफ्ते में 2 बार जरुर अपनायें. आपको सन टैनिंग या रुखी त्वचा से जल्द ही छुटकारा मिलेगा.  

नोट : आप पानी की जगह गुलाब जल, शहद, निम्बू का रस, खीरे का रस और दही भी इस्तेमाल कर सकते हो.

त्वचा से जुडी अन्य समस्याओं के समाधान और स्मार्ट, सुंदर व हैंडसम दिखने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
रुखी त्वचा ठीक करने के उपाय
रुखी त्वचा ठीक करने के उपाय
Sun Tan Kaise Hatayen, सन टेन कैसे हटाये, How to Remove Sun Tan, Rukhi Tvcha se Kaise Chutkara Paayen, Chrm Shodhan Dur Karne ke Upay, Sun Tan Removal Tips, Nimbu  Dahi Chandan Aloe Vera, रुखी त्वचा ठीक करने के उपाय.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT