इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Smart Kaise Banen | स्मार्ट कैसे बनें | How to Became Smart

स्मार्ट बने

आज हर व्यक्ति चाहता है कि उनका व्यक्तित्व सबसे अलग हो, वे दिखने में अच्छे हो, सभी उनको महत्व दे, सब उनसे मिलना चाहे और सब उनके पास रहना चाहे. किन्तु इनके लिए आपके अंदर कुछ गुणों का होना बहुत जरुरी होता है. साथ ही आपके स्मार्ट होने से आपकी समाज में एक अच्छी छवि बनती है. जिससे आपको इज्जत और सम्मान मिलता है. आपका स्मार्ट होना आपके आत्मविश्वास के लिए भी बहुत जरुरी होता है क्योंकि आत्मविश्वास आपको आपके हर कार्य में आपको सफलता दिलाता है तो आइये जानते है कि एक स्मार्ट व्यक्ति कैसे बन जा सकता है और एक स्मार्ट व्यक्ति बनने के लिए  आपमें क्या गुण होने जरूरी है. 


परिपक्व व्यवहार : एक स्मार्ट व्यक्ति का व्यव्हार बहुत ही परिपक्व होना चाहिए ताकि उससे जुड़ने वाला व्यक्ति उसे सम्मान की भावना से देखे. एक परिपक्व व्यव्हार सामने वाले व्यक्ति को आपकी तरफ आकर्षित करने में भी सहायक होता है और अगर आप किसी ऑफिस में काम करते हो तो आपका यही व्यव्हार आपको आपके बॉस को भी आपकी तरफ आकर्षित कर सकता है, जिसका फायदा आपको आपकी नौकरी में मिल सकता है. साथ ही हर लड़की भी यही चाहती है कि उसके पति का स्वभाव और व्यव्हार दोनों अच्छे हो और उसकी सोच भी स्मार्ट हो. इस बदलते संसार में आपका स्मार्ट होना वैसे भी जरूरी है वरना आपका कोई भी व्यक्ति फायदा उठा सकता है.


अपडेट रहे : अपडेट रहने से अर्थ है कि आप जमाने के साथ अपने आप को परिवर्तित करते रहे और ज़माने के साथ साथ आगे बढ़ते रहे. आप लगातार खबरों और सामजिक जानकारियों के बारे में जानते रहे और उनके बारे में अपडेट को हासिल करते रहे. साथ ही आप इस बात को भी ध्यान में रखे कि संसार में किस घटना को सबसे ज्यादा महत्त्व दिया जा रहा है. क्योंकि अगर कोई आपसे इन विषय के बारे में पूछता है तो आप उनके सवाल के जवाब के बारे में तैयार रह सको. इसका इस्तेमाल भी आप अपने ऑफिस में लोगो को इम्प्रेस करने के लिए कर सकते हो. साथ ही आपको आपके जीवन में अच्छे मित्र बनाने में भी इससे सहायता मिलती है. आपके अपडेट रहने से लोग हमेशा आपके पास रहते है, आपसे बाते करते है, आपसे अपनी मुसीबतों का हल निकलने में आपकी मदद लेते है और ये सब आपको एक स्मार्ट व्यक्ति बनता है. 


दिमाग का इस्तेमाल करे : किसी भी काम को करने के लिए आप अपने दिमाग की मदद ले नाकि आप अपने दिल की बात सुन कर भावुक होकर कोई फैसला ले. यदि आप हर कार्य को सोच समझ कर अपने दिमाग के आधार पर करते हो तो आपके उस कार्य में सफलता के प्रतिशत बढ़ जाते है. दिमाग से काम लेने से आपके व्यक्तित्व को अलग पहचान मिलती है. साथ ही कहा भी जाता है कि भगवान ने दिमाग सबको दिया है किन्तु उसका इस्तेमाल सबको नही आता तो आप उन लोगो में से बनिए जो भगवान द्वारा दिए दिमाग का इस्तेमाल करते है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
स्मार्ट कैसे बनें
स्मार्ट कैसे बनें

स्वस्थ रहे : दिमाग से काम लेने के साथ साथ आपका स्वस्थ रहना बहुत जरुरी है क्योंकि स्वस्थ रहोगे तभी तो आपका दिमाग काम करेगा और स्वस्थ रहने के लिए आपका अच्छे आहार को ग्रहण करना बहुत जरुरी है तो आप जितना हो सके उतना अच्छा आहार ग्रहण करे. स्वस्थ रहने के लिए आप प्रतिदिन कुछ व्यायामं को भी अपना सकते हो. एक स्वस्थ व्यक्ति की अलग ही पहचान होती है उनके चेहरे पर एक अलग आत्मविश्वास होता है जो सबको उनकी तरफ आकर्षित करता है. आपके स्वस्थ होने से सभी आप पर भरोसा करने लगते है. तो आप अपने दिमाग के साथ साथ अपने स्वस्थ को भी अच्छा रखे क्योंकि आपका स्वास्थ्य आपकी स्मार्टनेस को बढ़ता है.


कपड़ो की समझ : कपडे आपको आपकी पहचान देते है जैसेकि अगर आप सूट पहनते हो तो सबको लगता है कि आप कोई बिज़नस मैंन हो, अगर आप साधारण कपडे पहनते हो तो आपको कोई ऑफिस का अच्छा कर्मचारी माना जाता है, इसी तरह से कॉलेज के स्टूडेंट अलग अलग तरह के कपडे पहनते है जो उनकी पहचान बन जाते है. अच्छे कपडे आपके व्यक्तित्व पर चार चाँद लगते है. इसीलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको किस जगह पर कैसे कपडे पहनने चाहिए. क्योंकि जब भी आप किसी नए व्यक्ति से मिलते है तो वो व्यक्ति सबसे पहले आपके कपडे, फ़ोन और आपके जूतों की तरफ देखता है, साथ ही जब आप इंटरव्यू के लिए कही जाते हो तो ये कहा भी जाता है की आपका पहला इम्प्रैशन ही आपका आखरी इम्प्रैशन होता है, वो सीधे सीधे आपके कपड़ो से सम्बंधित है. इसीलिए एक स्मार्ट व्यक्ति को अपने कपड़ो के बारे में बहुत ध्यान देना चाहिए. 


मुस्कान : एक अच्छी मुस्कान आपके चेहरे की रोनक को कई गुना बढ़ा देती है इसलिए आप हमेशा खुश रहे. खुश रहने से आपको आपके आसपास का सारा वातावरण भी सुन्दर दिखाई देने लगता है. साथ ही लोग आपसे दोस्ती करने के लिए आपके पास आते है. इसलिए आप खुद भी हमेशा खुश रहे और दुसरो को भी खुश रखे.
 
How to Became Smart
How to Became Smart

स्मार्ट व्यक्ति के व्यव्हार :

एक स्मार्ट व्यक्ति बनने के लिए आपको सिर्फ अपनी लुक हे नही बल्कि अपने व्यव्हार के बारे में भी ध्यान देना चाहिए. क्योंकि एक अच्छा व्यव्हार ही आपकी स्मार्टनेस का आधार होता है और आपको पहचान देता है.


स्मार्ट निर्णय ले : स्मार्ट निर्णय लेने का अर्थ ये है कि आप अपने किसी भी निर्णय को लेने से पहले उसके सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभावों के बारे में अच्छी तरह से विचार कर ले और उसकी के बाद आप निर्णय ले. जैसेकि अगर आप कोई व्यापर शुरू कर रहे हो तो आप उस व्यापर से जुडी सारी जानकारियों को इक्कठा कर ले और उन जानकारियों के आधार पर देखे कि आपके व्यापर के लिए क्या जरुरी है और क्या नही.


गलतियों से सीखे : किसी भी स्मार्ट व्यक्ति में ये चीज़े सबसे अधिक होनी चाहिए. सभी गलती करते है किन्तु एक स्मार्ट व्यक्ति ही अपनी गलतियों से सीखता है और ना सिर्फ वो अपनी गलती को सुधरता है बल्कि भविष्य में वैसी गलती नही करता. अपनी गलतियों से सिखने का अर्थ होता है कि आप अपने आप को आँक पा रहे हो. साथ ही गलतियाँ आपको आपके जीवन में अनुभव कराती है और आपको आगे बढ़ने के लिए रास्ता दिखाती है. 


जवाब देने के लिए बाध्य ना हो : अगर कोई व्यक्ति सोचता है कि उसे सब कुछ पता है तो वो गलत है क्योंकि ऐसा संभव नही है तो अगर आप एक स्मार्ट व्यक्ति बनना चाहते हो तो इस बात को हमेशा ध्यान में रखे कि आप हर बात का जवाब देने के लिए जबरदस्ती ना करे. अगर आपको जवाब पता है तो ठीक है अन्यथा आप उसके लिए मना कर दे. साथ ही कभी आधे ज्ञान के साथ भी जवाब देने कि कोशिश ना करे क्योंकि कहा गया है कि “ अधुरा ज्ञान is more dangerous than अज्ञान “, अर्थात आधा ज्ञान ना ज्ञान होने से भी अधिक खतरनाक होता है.  


अच्छे लोगो के साथ रहे : कहा जाता है कि एक व्यक्ति स्मार्ट हो सकता है परन्तु वो सब कुछ नही कर सकता किन्तु एक स्मार्ट टीम कुछ भी कर सकती है. इसलिए आप कोशिश करे कि आप स्मार्ट लोगो के बीच में ही रहे. इससे आपको उनके अनुभवों को जाने का अवसर मिलता है, साथ ही आप उनसे बहुत कुछ सिख सकते हो जो भविष्य में आपके काम आता है.


नक़ल ना करे : स्मार्ट व्यक्ति कभी किसी की नक़ल नही करता अपितु खुद कुछ ऐसा करता है जिससे वो अपनी एक अलग पहचान बनाये. आधुनिक संसार में अगर आप कुछ नया करते हो तो आप लोगो से बहुत ही आसानी से जुड़ सकते हो. जिससे ना सिर्फ आपकी स्मार्टनेस की तारीफ की जाती है बल्कि आप संसार में काफी नाम भी कमा लेते हो.


विचारो को व्यक्त करे : एक स्मार्ट व्यक्ति जब कोई बोल रहा होता है तो एक अच्छे श्रोता की तरह उनकी बात पर ध्यान देता है साथ ही उनकी बात के ख़त्म होने पर वो अपने विचार को बड़े ही आदरपूर्वक तरीके से उनके सामने रखता है. इससे आपके विचरो को लोग अच्छी तरह सुनते है और आपको एक समझदार और सुलझा हुआ व्यक्ति मानते है. ये छवि एक स्मार्ट व्यक्ति के लिए बहुत ही जरुरी होती है.


तो अगर आप भी एक स्मार्ट व्यक्ति बनना चाहते हो तो आप भी ऊपर दी गई बातो को ध्यान में रखते हुए अपने व्यव्हार, अपने आचरण और अपने कार्यो में परिवर्तन करे. इस तरह आप भी स्मार्ट बन सकते हो साथ ही आपको भी सम्मान प्राप्त होता है.
 
Smart Kaise Banen
Smart Kaise Banen

Smart Kaise Banen, स्मार्ट कैसे बनें, How to Became Smart, Smart, स्मार्ट, Style of Smart Boy, Smart Banne ke Tarike, स्मार्ट बनने के तरीके, Ways to be a smart, How to Look Smart. 



YOU MAY ALSO LIKE 

-   रुके कार्य पूरे करने के ज्योतिषी उपाय
नौकरी पाने के टोने टोटके
- कंप्यूटर केस कैसे काम करता है
- प्रकर्ति द्वारा कार्य संपन्न
- स्पीकर्स क्या होते है
- स्मार्ट कैसे बनें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT