इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Domestic Remedies for Good Looking and Handsome Skin for men | Acchi or swasth tvcha ke liye Ghrelu Upaay Purushon ke liye | सुन्दर ओर स्वस्थ त्वचा पुरुषों के लिए

Ø  आदमी साफ़ त्वचा के लिए क्या करे?

साफ़ त्वचा पाने के लिए आदमी / पुरुष अपने ऊपर दिए गये उपायों के अलावा कुछ प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल कर सकते है. 


1.       ख़राब मौसम से अपनी त्वचा को बचाए :

तेज हवा आपके बालो और चेहरे की नमी को उडा ले जाती है और आपकी त्वचा को सुखी और बेजान बना देती है. साथ ही सूरज की तेज़ गर्मी से आपकी त्वचा काली भी पड जाती है. इसलिया पुरुष अपनी त्वचा को सूरज की तेज़ गर्मी से होने वाले नुकसानों से बचने के लिए और अपनी त्वचा को नमी देने के लिए किसी फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है.


2.       प्रतिदिन त्वचा से गन्दगी को हटाये :

प्रतिदिन त्वचा को बहुत सारी गंदगियो का सामना करना पड़ता है और अगर आप अपनी त्वचा को साफ़ और सुन्दर बनाना चाहते है तो आपको प्रतिदिन इन सब गंदगियो को अपनी त्वचा और चेहरे से जरुर हटाना चाहिए. इसके लिए आप किसी अच्छे फेसवाश का दिन में कम से कम दो से तीन बार इस्तेमाल करे ताकि आपकी त्वचा साफ़ और आकर्षित करने वाली बन सके. साथ ही अपनी त्वचा को नमी भी प्रदान कराये इससे आपकी त्वचा नरम और स्मूथ हो जाती है.
 CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
 
Domestic Remedies for Good Looking and Handsome Skin for men
Domestic Remedies for Good Looking and Handsome Skin for men

3.       त्वचा के लिए अच्छे स्क्रब का इस्तेमाल करे :

आप अपनी त्वचा की ऊपरी परत से मरे हुए कोशिकाओ को हटाने के लिए और साथ ही अपनी त्वचा को ताजगी भरा बनाने के लिए एक अच्छे स्क्रब का चुना कर के उसका प्रतिदिन प्रयोग करे. आजकल बाज़ार में आपको अनेक तरह के स्क्रब मिल जायेंगे तो आप सिर्फ उन् स्क्रब का चुनाव करे जो सिर्फ पुरुषो के इस्तेमाल के लिए है, जिनमे सैलिसिलिक एसिड ( salicylic acid ), सिट्रिक एसिड ( citric acid ), फ्रूट एन्ज्य्मेस ( fruit enzymes ), ग्ल्य्कोलिक एसिड ( glycolic acid ) की मात्र मौजुद हो. इसके साथ साथ आप अपनी त्वचा को भाप भी दे सकते है क्योकि भाप आपकी त्वचा को साफ करने के साथ साथ नरम भी बनती है. अगर आप भाप को लेने के बाद स्क्रब का इस्तेमाल करोगे तो इससे आपको और भी अधिक फ़ायदा मिलेगा. इस प्रकिर्या का इस्तेमाल हफ्ते में केवल एक ही बार इस्तेमाल करे. आपकी त्वचा को जल्दी लाभ प्राप्त होगा. 


4.       आप अपनी त्वचा को कभी भी सुखा न छोड़े :

अगर आपकी त्वचा सुखी हुई और बेजान है तो आपकी त्वचा पर जल्दी ही झुर्रिया पड़ जाती है और आपकी मुर्जाये हुए दिखाई देंने लगते है. इसलिया आप अपनी स्किन / त्वचा को प्रतिदिन नमी दे. अगर आपकी त्वचा पर तेल की मात्रा है तो आप अपनी त्वचा से तेल को हटाने के लिए किसी फसवास या स्क्रब का इस्तेमाल भी जरुर करे, जिससे आपकी त्वचा के छिद्र भर सके. इसके अलावा आप उन क्रीम का भी चुनाव करे जिनमे विटामिन इ की मात्रा अधिक हो ताकि वो आपकी त्वचा को और भी ज्यादा साफ और सुन्दर बनाए रखने में आपकी मदद करे.



5.       अपनी स्किन को मसाज दे :

पुरुषो को भी अपनी त्वचा को साफ़ और सुदर बनाने के लिए अपनी त्वचा को मसाज देनी चाहिए लेकिन उन्हें अपनी त्वचा को मसाज देने के लिए महिलाओ की तरह किसी लोशन या स्पेशल क्रीम की जरूरत नही होती, उन्हें सिर्फ एक बर्फ के टुकड़े को लेना है और अपने चेहरे पर इस्तेमाल करते हुए उससे मसाज करनी है. इससे आपकी त्वचा के रक्त स्त्राव को सुधारने में मदद मिलेगी और साथ ही आपका चेहरा चमकदार और साफ़ दिखाई देगा. आप 2 – 3 बर्फ के टुकडो को एक कपडे में ले कर उसे आराम से अपने चेहरे पर कम से कम 15 मिनट तक  इस्तेमाल करे, ऐसा आप प्रतिदिन सोने से पहले कर सकते है.


6.       त्वचा के लिए अच्छा आहार :

अच्छे फल और सब्जियां आपकी त्वचा की कौशिकाओ का विकास करने में सहायक होती है. कहते है की तला हुई चीजों का सेवन नही करना चाहिए, ऐसा इसलिया कहा जाता है क्योकि वे आहार जिनमे तेल होता है और जो मसालेदार होते है उन्हें पचाने में बहुत समय लग जाता है इससे आपकी त्वचा रुखी, अस्वस्थ और गिरी हुई सी प्रतीत होने लगती है. तो आपको उन सब आहारो का सेवन करना चाहिए जिनमे विटामिन सी, इ, और ए की मात्र पायी जाये.
 
Acchi or swasth tvcha ke liye Ghrelu Upaay Purushon ke liye
Acchi or swasth tvcha ke liye Ghrelu Upaay Purushon ke liye

पुरुष इनके अलावा कुछ और घरेलु नुस्खो का भी इस्तेमाल कर सकते है जैसेकि

-    अपनी त्वचा पर निम्बू को रगड़े इससे आपकी त्वचा से गन्दगी और तेल के कण दूर हो जाते है. साथ ही आपकी त्वचा से काले धब्बे भी दूर होते है.

-    आप ब्लीचिंग क्रीम का इस्तेमाल करने की जगह कुकुम्बर का इस्तेमाल करे इससे आपकी त्वचा बहुत साफ़ हो जाती है और आपकी त्वचा को गोरा रंग भी प्राप्त होता है.

-    आप तुलशी को दूध के साथ मिला कर भी अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते है, ऐसा करने से आपकी त्वचा को नमी मिलती है और आपकी त्वचा का आकर्षण बढ़ता है.

-    आप अलो वीरा का इस्तेमाल करे इससे आपकी रुखी बेजान त्वचा को नयी जान मिलती है और आप इसे एक प्राकर्तिक स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है. अलो वीरा के इस्तेमाल से आपकी त्वचा से मरी हुई कोशिकाए दूर होती है साथ ही आपकी त्वचा की गंदगी भी दूर हो जाती है.


-    आप अपनी त्वचा को गोरा रंग देने के लिए आलू का भी इस्तेमाल कर सकते है. इसकी मदद से आप अपने चेहरे से काले दाग और धब्बो को भी आसानी से दूर कर सकते है. इसके इस्तेमाल के लिए आप आलू को काट कर उसे अपनी त्वचा और चेहरे पर रगड़ सकते है या इसका जूस बना कर इसको फेस पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते है.

-    आप अपने चेहरे पर लाली पाने के लिए  और अपनी त्वचा को साफ़ बनाने के लिए गाजर के जूस का भी इस्तेमाल कर सकते है.


इसके अलावा अगर आपकी त्वचा सुखी है तो आप शहद को अपने चेहरे पर 15 – 20 मिनट तक लगा कर रखे, इससे आपकी त्वचा को नमी मिलेगी और साथ ही ये आपकी त्वचा पर हुई एलर्जी को भी दूर करता है.
 CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
 
सुन्दर ओर स्वस्थ त्वचा पुरुषों के लिए
सुन्दर ओर स्वस्थ त्वचा पुरुषों के लिए

 Domestic Remedies for Good Looking and Handsome Skin for men, Acchi or swasth tvcha ke liye Ghrelu Upaay Purushon ke liye, सुन्दर ओर स्वस्थ त्वचा पुरुषों के लिए, How to Get Handsome and good looking skin, purush sundar or achi dikhne wali tavcha kaise prapt Karen, कैसे अच्छी दिखने वाली और सुन्दर त्वचा प्राप्त करें पुरुष.



YOU MAY ALSO LIKE 

मोबाइल हॉटस्पॉट का उपयोग कैसे करें
स्मार्टफोंस में Tethering कैसे करें
- विंडो फोन से स्मार्टफोन में ब्लूटूथ के जरिये फाइल शेयर करना
- स्मार्टफ़ोन को मोडम की तरह प्रयोग करें ब्लूटूथ से
- अपने स्मार्टफोन में Wifi का इस्तेमाल कैसे करे
- अपने स्मार्टफोन को wi fi से जोड़े

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT