इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

How a Girl Can Get Lovely and Beautiful Skin | Ek Ladki Sundar or Pyari Tvcha kaise paaye | सुंदर और प्यारी त्वचा के लिए लड़की क्या करें

·         औरते साफ़ और सुन्दर त्वचा पाने के लिए क्या करे?

हर औरत साफ़ और सुन्दर त्वचा पाने की आशा रखती है और इसके लिए वो अनेको तरह की क्रीम का इस्तेमाल करती है और एक साफ़ त्वचा पाने के लिए अपने पैसे को पानी की तरह बहाने के लिए भी तैयार रहती है. लेकिन वे ये भूल जाती है की वे जिन अलग अलग तरह की क्रीम का इस्तेमाल कर रही है उनमे अलग अलग तरह के केमिकल मिले हुए होते है और जो उनकी त्वचा को साफ़ करने की जगह उन्हें और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते है. इसलिया उन्हें भी कुछ प्राकर्तिक तरीको को ही अपनाना चाहिए क्योकि प्राकर्तिक चीजों से आपको कोई नुकसान नही पहुँचता और आप इन्हें अपने घर में ही कम खर्च के साथ इस्तेमाल कर सकती है. तो हम आपको बताते है कि आप साफ़ और सुन्दर त्वचा और चेहरा पाने के लिए किन घरेलु उपायों को आजमा सकती है.


·         बादाम और शहद :

अपनी त्वचा को साफ़, गोरा और सुन्दर बनाने के लिए आप अपनी त्वचा पर बादाम और शहद के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते है. आप इसका पेस्ट आसानी से बना सकते है इसके लिए आपको एक चम्मच दूध, एक चम्मच शहद, एक चम्मच निम्बू रस, एक चम्मच बादाम का तेल मिला कर पेस्ट तैयार करे और फिर इसे अपनी त्वचा पर 10 – 15 मिनट तक लगा कर रखे.


·         टमाटर और जई :

आप अपनी त्वचा को साफ़ और ताजगी भरा बनाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल जई के साथ मिला कर कर सकते है और उसे एक पेस्ट की तरह अपनी त्वचा पर लगा सकती है.
 CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
 
How a Girl Can Get Lovely and Beautiful Skin
How a Girl Can Get Lovely and Beautiful Skin

·         दूध और निम्बू :

त्वचा से काले दाग धब्बे दूर करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाल उपाय निम्बू और दूध का मिश्रण ही है. इनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा गोरी तो होती ही है साथ ही आपकी त्वचा पर किसी भी तरह का कोई निशान नही रहता और आपको एक साफ़ चेहरा मिलता है. इसका पेस्ट बनाने के लिए आप एक चम्मच गर्म आटा, दो चम्मच कच्चा दूध, और 2 – 3 चम्मच निम्बू के रस की मिला ले और इसे 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाने के बाद धो ले.


·         त्वचा के गोरपन के लिए आलू के टुकड़े :

त्वचा को गोरा रखने के लिए आप अपने चेहरे पर आलू के टुकडो को रगड़े क्योकि आलू आपके चेहरे और त्वचा से हर तरह की गन्दगी को सोख लेता है, इसिलिया इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे से आपके चेहरे से सारे काले धब्बे दूर हो जाते है और ये तो हर औरत चाहती है कि उनके चेहरे पर कोई भी काला निशान या धब्बा न दिखे.


·         साफ़ त्वचा के लिए दही का इस्तेमाल :

दही आपकी त्वचा के लिए पूरी तरह से प्राकर्तिक और सुरक्षित होती है. इसको आप अपनी त्वचा पर कुछ देर लगा कर छोड़ दे और बाद में इसे धो ले. अगर आप इसे दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकती है तो ऐसा जरुर करे, आप पाओगे की आपकी त्वचा का रंग साफ़ हो रहा है. अगर आप चाहो तो इसमें शहद भी मिला सकती है और अपनी गर्दन के पास लगा सकती है. इससे आपकी त्वचा को नमी मिलती है और आपकी त्वचा जवान और ताजगी भरी भी दिखने लगती है.
 
Ek Ladki Sundar or Pyari Tvcha kaise paaye
Ek Ladki Sundar or Pyari Tvcha kaise paaye

·         संतरे :

जैसा की हमने आपको ऊपर भी बताया है कि हमे हमारी त्वचा को साफ़ रखने के लिए विटामिन सी की आवश्कता होती है, संतरों में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है. आप संतरे के जूस में थोड़ी सी हल्दी मिला कर इसका एक पेस्ट बना ले. फिर इसको अपनी त्वचा और अपने गर्दन के हिस्सो पर लगाये और रात भर इसको लगा रहने दे, सुबह उठ कर इसे धो ले. इसके अलावा आप संतरे के छिल्को को सुखा कर उसका पाउडर बना ले फिर आप इसको दही में मिला कर इसे अपने शरीर और चेहरे पर लगा सकते है. इसके लगातार इस्तेमाल से आपकी त्वचा में चमक आ जाएगी और आप भी खुबसूरत दिखने लगोगे.


·         एलो वीरा जेल :

एलो वीरा आपकी त्वचा के मरे हुए कौशिकाओ को ठीक करती है और आपकी रुखी सुखी त्वचा की स्थिति को ठीक करती है. इस जेल के लिए आप एलो वीरा की पत्ती को तोड़ ले और उसके जेल को अपने शरीर पर लगाये. इसे कम से कम 30 मिनट तक अपने शरीर पर रखने के बाद आप इसे धो ले. ये आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करेगा और आपकी त्वचा को साफ़ और गोरा रंग भी देगा.


इन सब उपायों का इस्तेमाल करते वक़्त आप इन बातो का ध्यान जरूर रखे –

-    अगर आप निम्बू और कुकुम्बर के जूस का पेस्ट बना रहे है तो आप उसमे कम मात्रा  में ही हल्दी का उपयोग करे.

-    चन्दन की लकड़ी का पाउडर, कुकुम्बर जूस, त्तामटर का जूस और निम्बू के जूस को सामान मात्रा में मिला कर ही उसका उपयोग करे.

-    अगर आप संतरों के छिलके के पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हो तो आप उसमे दूध जरुर मिलाये.

-    आवला को इस्तेमाल करते वक़्त उसमे सामान मात्रा में शहद मिला ले.


त्वचा को साफ़ और सुन्दर बनाने के लिए कुछ अन्य सलाह :

-    जब भी बहुत ज्यादा धुप हो तो छाया में रहने की कोशिश करे.

-    चिपके हुए वस्त्रो का कतई इस्तेमाल न करे. इनसे आपकी त्वचा के खून का स्त्राव सही नही रह पता.

-    आप धुम्रपान करना छोड़ दें, इससे आपकी त्वचा और होंठ दोनों ही काले पड जाते है.

-    अत्यधिक चिंता करना छोड़ दे और हमेशा खुश रहने की कोशिश करे. चिंता आपकी त्वचा को साफ़ नही होने देती और उसे हमेशा मुरझायी हुई दिखाती है.

-    आप प्रतिदिन कम से कम 20 मिनट तक व्यायाम करे. व्यायाम करते वक़्त हम लम्बे लम्बे सांस लेते है और इससे हमे ऑक्सीजन की अधिक मात्र मिलती है. इसलिये व्यायाम करने से आपके शरीर में कभी ऑक्सीजन की कमी नही होती.


ये सब प्राकृतिक तरीके आपको आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने, साफ़ रंग देने और आपके चहरे से दाग धब्बे हटाने में आपकी मदद करते है. इन उपायों का इस्तेमाल करते वक़्त आप इस बात का ध्यान रखे की आप इसे अपनी आँखों के पास न लगाये और उन् जगहों पर भी न लगाये जहाँ आपको चोट लगी हो. 
 CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
 
सुंदर और प्यारी त्वचा के लिए लड़की क्या करें
सुंदर और प्यारी त्वचा के लिए लड़की क्या करें

 How a Girl Can Get Lovely and Beautiful Skin, Ek Ladki Sundar or Pyari Tvcha kaise paaye, सुंदर और प्यारी त्वचा के लिए लड़की क्या करें, Beautiful and Lovely skin for Women, Ladkiyon ke liye pyari or khubsurat tavcha, लड़कियों के लिए प्यारी और खूबसूरत त्वचा.



YOU MAY ALSO LIKE 

मोबाइल हॉटस्पॉट का उपयोग कैसे करें
स्मार्टफोंस में Tethering कैसे करें
- सुंदर और प्यारी त्वचा के लिए लड़की क्या करें
- स्मार्टफ़ोन को मोडम की तरह प्रयोग करें ब्लूटूथ से
- अपने स्मार्टफोन में Wifi का इस्तेमाल कैसे करे
- अपने स्मार्टफोन को wi fi से जोड़े

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT