इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

How to Get Fair and Attractive Skin | Saaf or Akrshak Tvcha kaise paayen | साफ़ और आकर्षक त्वचा कैसे पाए

हर कोई अपनी त्वचा को साफ़ चाहता है और चाहता है कि वो भी अच्छा दिखे, साफ़ त्वचा आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ती है इसिलिया आज हर जगह साफ़ और गोरी त्वचा को महत्त्व दिया जाता है और आपकी सफलता भी उसी पर निर्भर होती है. इसलिया आज लोग साफ़ त्वचा के लिए तरह तरह की फेयरनेस क्रीम, महंगे लोशन या किसी अन्य नुस्खे को अपनाते है लेकिन जब आप अपने घर पर बैठ कर ही अपनी त्वचा को साफ़ कर सकते हो और अच्छे दिख सकते हो तो आपको इन सब क्रीम की कोई आवश्कता नही होती और ना ही आपको किसी भाग दौड़ की कोई आवश्कता होती है.


अगर आप भी अपनी त्वचा को साफ़ रखना चाहते है तो आप भी अपने घर में मौजुद चीजों का इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन याद रहे कि कोई भी काम एक दिन या एक रात में पूरा नही होता बल्कि   किसी भी कार्य को पूरा होने में समय लगता है. साथ ही ये भी याद रखे कि आपकी त्वचा के साफ़ होने का राज़ आपके आहार पर निर्भर करता है, तो साफ़ त्वचा के लिए सबसे जरूरी है आपका आहार इसलिया आप अच्छा आहार ही ग्रहण करे.


घर में मौजूद चीजों से साफ़ त्वचा पाए :

·         निम्बू :

1.       निम्बू हर तरह से आपकी त्वचा के लिए लाभदायी होता है, अगर आप इसको खाते है तो आपकी त्वचा आकर्षित करने वाली हो जाती है.

2.       अगर आपकी त्वचा पर तेल है तो ये आपकी त्वचा से तेल को हटाता है.

3.       इसके सेवन से आपका चेहरा बिलकुल साफ़ और चमकदार हो जाता है.

4.       ये आपके त्वचा के छिद्रों को भी भर देता है.  CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
How to Get Fair and Attractive Skin
How to Get Fair and Attractive Skin

·         जामुन और स्ट्रॉबेरी ;

1.       आप अपनी तवचा को डैमेज होने से बचाने के लिए स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैक बेरी और जामुन का इस्तेमाल करे क्योकि इनमे एंटी ओक्सिडेंट होते है और आपकी त्वचा को डैमेज नही होने देते.

2.       इसको खाने से आपकी त्वचा और भी जवान दिखने लगती है और आपकी त्वचा के सारे दाग धाब्बे भी दूर हो जाते है.

3.       इसके अलावा इसके सेवन से आपका चेहरा साफ़ और चमकदार भी हो जाता है.

·         पालक और गाजर :

1.       पालक और गाजर में विटामिन ए बहुत बड़ी मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ए आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने के लिए बहुत जरुरी होता है.

2.       पालक और गाजर आपकी तवचा को निखारने का कार्य करते है और अगर आप पालक और गाजर का सेवन नही करते है तो आपकी त्वचा रुखी सुखी और बेजान हो जाती है.


·         ग्रीन टी :

1.       अगर आपको एक निखरी हुई और साफ़ त्वचा चाहिए तो उसके लिए ग्रीन टी का नाम सबसे पहले आता है.

2.       ग्रीन टी से आपकी त्वचा से सुजन कम होती है, ये आपकी त्वचा से बक्टिरिया को दूर रखती है. साथ ही आपके सेल्स की लीनिंग को भी सुरक्षित रखता है.

3.       ग्रीन टी आपको सूरज की गर्म किरणों से होने वाले नुक्षानो से भी बचाती है, और आपकी तवचा को स्किन कैंसर से भी बचाती है.

4.       ग्रीन टी से आपके शरीर का मोटापा भी दूर होता है तो आपको दिन में कम से कम दो बार तो ग्रीन टी पीनी चाहिए.
 CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
Saaf or Akrshak Tvcha kaise paayen
Saaf or Akrshak Tvcha kaise paayen

·         बादाम :

1.       किसी भी तरह के नट जैसेकि बादाम, अखरोट आदि से आपकी त्वचा नरम और सॉफ्ट हो जाती है.

2.       बादाम में विटामिन इ की मात्रा अधिक होती है जिससे आपकी त्वचा चमकदार तो बनती है साथ ही इससे आपकी उम्र भी कम लगती है. 


3.       इससे त्वचा को नमी मिलती है तो जिसकी भी त्वचा रुखी हो तो उन्हें इसका सेवन जरुर करना चाहिए ताकि उनकी त्वचा को नया जीवन मिल सकते.


·         पानी :

1.       पानी न सिर्फ त्वचा के लिए बल्कि शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है क्योकि पानी से शरीर की सारी गंदगी दूर होती है.

2.       साथ ही पानी हमे डीहाइड्रेट ( पानी की कमी से होनी वाली समस्या ) होने से बचाता है, इससे भी आपको चमकदार त्वचा मिलती है तो हमे दिन में जितना हो सके पानी का सेवन करना चाहिए.


·         विटामिन :

1.       अपने शरीर में किसी भी तरह की विटामिन की कमी को न होने दे. इसके लिए आप अच्छा आहार और साथ ही फलो का भी सेवन करे.

2.       त्वचा के लिए विटामिन सी और विटामिन इ जरुरी होता है तो आप अपने आहार में इनकी अधिक मात्रा वाले फलो को जरुर ले.


·         हल्दी :

1.       हल्दी का प्रयोग आपको आपकी त्वचा को रंगत देने में मदद करता है.

2.       आप हल्दी में बेसन मिला ले फिर उसमे पानी डाल कर उसे अच्छी तरह मिला कर उसका पेस्ट बना ले और फिर उसका उपयोग अपनी त्वचा पर करे. याद रखे की आप खड़ी हल्दी का ही प्रयोग करे.

3.       इस पेस्ट में आप मलाई को भी मिला ले, उसके बाद अपनी त्वचा पर लगा कर 10 मिनट रखने के बाद धो ले.


·         शहद और बादाम :

 आप लगभग 10 बादामो को रात को पानी में रख दे और फिर सुबह उसमे शहद मिला कर उसका पेस्ट तैयार कर ले. फिर आप इस पेस्ट को एक स्क्रब की तरह इस्तेमाल करते हुए अपनी त्वचा पर लगाये. ये आपकी त्वचा को साफ़ करने का सबसे असरदायक उपाय है.


·         चन्दन :

1.       चन्दन के प्रयोग से आपके चेहरे के पिम्पल्स दूर होते है, इसके अलावा ये आपको आपकी त्वचा पर होने वाली एलर्जी से भी बचाता है.

2.       चन्दन को अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने से आपको गोरा रंग मिलता है.

3.       चन्दन के चूरे में आप एक चम्मच निम्बू और टमाटर का रस मिलाये और इस तरह एक पेस्ट बना ले, उसके बाद आप उस पेस्ट को अपने चेहरे पर और गर्दन पर अच्छी तरह लगाये, इस पेस्ट के सुख जाने पर आप इसको धो ले.


·         केसर :

केसर साफ़ और सुन्दर त्वचा के लिए बहुत ही उपयुक्त होता है. इसके इस्तेमाल के आप दही में थोडा सा केसर मिला ले और उसे एक पेस्ट की तरह अपने चेहरे पर लगाये, जब ये सुख जाये तो आप इसे गरम पानी से धो ले. 


·         मसूर दाल :

1.       मसूर डाल से अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिय आप मसूर दाल को पिस कर उसमे अंडे और निम्बू का रस मिला ले, फिर आप इसमें थोडा कच्चा दूध भी मिश्रित कर ले और एक पेस्ट तैयार कर ले.

2.       अगर आप इसका रोज़ इस्तेमाल कर सकते है तो कम से कम 7 दिन तक इस्तेमाल करने के लिए इसे अपने चेहरे पर लगाये और सूखने पर इसको धो ले. ऐसा करने से आपको बहुत फ़ायदा होगा.


·         चिरोंजी :

1.       आप हल्दी पाउडर में थोड़ी से चिरोंजी मिला ले, साथ ही इसमें थोडा शहद, निम्बू रस और थोडा गुलाब जल भी मिला ले.

2.       आप इस पेस्ट का उपयोग अपने चेहरे, गर्दन और हाथो पर करे. एक घंटा बीत जाने के पश्चात आप इसको धो ले. आप ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार करे. आपकी त्वचा का रंग निखर जायेगा और आपकी त्वचा साफ़ हो जाएगी.


·         बेसन और सरसों का तेल :

आप अपनी त्वचा को नरम और सॉफ्ट बनाने के लिए दो चम्मच बेसन और एक चम्मच सरसों का तेल ले कर उसका एक पेस्ट बना ले और उसे अपने पुरे शरीर पर इस्तेमाल करे, आपकी त्वचा नरम हो जाएगी.


   इन् सब उपायों को अपना कर आप अपनी त्वचा को घर बठे ही घर पर मिलने वाली चीजों के इस्तेमाल से साफ़, सुन्दर और नरम बना सकते है. 
 
साफ़ और आकर्षक त्वचा कैसे पाए
साफ़ और आकर्षक त्वचा कैसे पाए

How to Get Fair and Attractive Skin, Saaf or Akrshak Tvcha kaise paayen, साफ़ और आकर्षक त्वचा कैसे पाए, For Attractive and Glamorous skin in Hindi,  Akarshak or Shandar Tavcha ke liye, आकर्षक और शानदार त्वचा के लिए. 



YOU MAY ALSO LIKE 

मोबाइल हॉटस्पॉट का उपयोग कैसे करें
स्मार्टफोंस में Tethering कैसे करें
- विंडो फोन से स्मार्टफोन में ब्लूटूथ के जरिये फाइल शेयर करना
- स्मार्टफ़ोन को मोडम की तरह प्रयोग करें ब्लूटूथ से
- अपने स्मार्टफोन में Wifi का इस्तेमाल कैसे करे
- अपने स्मार्टफोन को wi fi से जोड़े

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT