इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

How To Become Pilot | Pilot kaise banen | पायलट कैसे बनें

आप पायलट कैसे बन सकते है?

पायलट विमान को उड़ने के लिए प्रशिक्षित होते है, ताकि ये अपने सभी कार्यो को आसानी से पूर्ण कर सके. इस काम के लिए आपको बहुत चिंता और जिम्मेदारी दी जाती है. पायलट को अलग अलग मौसम और अलग अलग परिस्थितियों में विमान को उड़ने की चुनोतियो का भी सामना करना पड़ता है. सबसे ज्यादा अनुभवी पायलट को विमान का कप्तान बनाया जाता है.


·         शिक्षा की मांग :

1.       आपके पास कम से कम Bachelor’s Degree का होना जरूरी होता है. ( कई पायलट्स सेना द्वारा परीक्षित होते है तो उन्हें वहाँ के सर्टिफिकेट को दिखाना होता है. )  

2.       आपकी डिग्री भी विमान चालक या विमान की जानकारी से समबन्धित कोर्स पर होनी चाहिए.

3.       आपके पास कमर्शियल पायलट का लाइसेंस होना जरूरी है, साथ ही आपके पास एयरलाइन से जुडा कोई सर्टिफिकेट भी होना चाहिए.

4.       आपके पास कम से कम 250 घंटो तक विमान में सफ़र करने का अनुभव होना चाहिए.

5.       आपके पास अच्छे संचार और मुश्किलों को दूर करने का कौशल होना जरूरी है, साथ ही जल्दी से प्रतिक्रिया करने की छमता होनी चाहिए.

6.       एक पायलट को मासिक वेतन के रूप में लगभग 6,40,000 रूपये मिलते है.
 CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
How To Become Pilot
How To Become Pilot

·         विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त करे :

वे विद्यार्थी जो पायलट बनना चाहते है और जिन्होंने सेना से विमान उडाना नही सिखा है तो उन्हें पायलट बनने के लिए विश्वविद्यालय से डिग्री लेनी पड़ती है. उसके लिए वे अपनी शिक्षा के लिए उन सब कोर्स का चुनाव करे जो पायलट बनने या विमान के उड़ने से सम्बंधित होते है. जैसेकि Aerospace Engineering, Mechanical Engineering, Physics and Compuer Science. इनका चुनाव आपको एक पायलट बनने के लिए अच्छी नीव प्रदान करता है. फ्लाइट स्कूल क्लासेज में पढ़ने वाले इंस्ट्रक्टर FAA ( Federal Aviation Aviation ) से सर्टिफिकेट प्राप्त होते है.


·         विमान में उड़ान का अनुभव प्राप्त करे :

विमान को उड़ाने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है और BLS के अनुसार लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको कम से कम 250 घंटे का अपने प्रशिक्षण में अनुभव होना जरूरी है. इसके लिए आप FAA  लाइसेंस फ्लाइट इंस्ट्रक्टर या फिर किसी फ्लाइट स्कूल से मदद ले सकते है वे आपको इस अनुभव को लेने में आपकी मदद करेंगे. 


·         पायलट लाइसेंस प्राप्त करे :

जब आपको उड़न का 250 का अनुभव हो जाये तो वे आवेदक जो 18 वर्ष की आयु या उससे ऊपर है वे अपना पायलट लाइसेंस बनवाने और बाकि की जरूरतों को पूरा करने के लिए फ़ेडरल गवर्नमेंट से सम्पर्क करे. उन्हें एक शारीरिक परीक्षा को पास करना होगा, जिसमे देखा जायेगा की आपकी दृष्टी ठीक है, आप अच्छी तरह सुन पा रहे है और साथ ही आपके शरीर के सभी अंगो की हरकत को देखा जायेगा. इसके बाद आपको एक लिखित टेस्ट भी पास करना होता है जिसमे आपसे सुरक्षा से सम्बंधित सवाल पूछे जाते है और अंत में आपकी एक कौशल परीक्षा होती है जिसमे आपके कौशल को देखा जाता है कि जरूरत के समय आपका दिमाग कितना काम करता है और आप किसी की सहायता कर सकते है या नही. 
 
Pilot kaise banen
Pilot kaise banen

·         कुछ और परीक्षाये और परीक्षण :

आप किस पद के पायलट है इस बात पर निर्भर करता है कि आपको और कितनी परीक्षा देनी और परिक्षण लेना है और इसी बात पर निर्भर होगा कि आपको कौन सा लाइसेंस दिया जाये. FAA अनेक तरह के सर्टिफिकेट देता है, जिनका इस्तेमाल आप किसी एयरलाइन में जॉब लेने के समय इस्तेमाल कर सकते है और साथ ही कई बार एयरलाइन्स खुद इन् सर्टिफिकेट को मांग लेती है ताकि वे जान सके कि आप मानसिक रूप से कितने शशक्त है और आप कितने इंटेलीजेंट है.


·         एक पायलट के रूप में काम करे :

जब आपको आपका लाइसेंस मिल जाये और आप किसी एयरलाइन से जुड़ जाये तो आप एक पायलट के पद पर काम करने की अपनी सारी जिम्मेदारियों को उठाये. कुछ लोग लाइसेंस लेने के बाद अपने अनुभव को बढ़ाने के लिए अपना खुद का एक प्राइवेट फ्लाइंग स्कूल खोल लेते है और कुछ बाकी के उड़ान भरने वाले यातातात के साधनों को उड़ने में भी परीक्षण लेने लगते है.


·         अपने पद को बढाये :

पायलट में भी अपने पद को बढ़ाने के लिए रैंक सिस्टम होता है. जब आपको विमान उड़ने का अच्छा अनुभव हो जाता है लगभग 5 – 15 साल, तो आपको उस आधार पर आपके पद में उन्नति मिलती है और विमान का कप्तान भी बनाया जा सकता है और ये सब बाते आपके जॉब कॉन्ट्रैक्ट में लिखी होती है. इसके अलावा अगर आप एक बहुत बड़ी एयरलाइन में काम करते है तो आपके पास डायरेक्टर और चीफ पायलट बनने का भी विकल्प होता है.  


इन सब बातो का ध्यान रख कर आप के अच्छे पायलट बन सकते है और इसके लिए आपको अपने कॉलेज लाइफ से ही विचार करना चाहिए और इसे अपने लक्ष्य के रूप में देखना चाहिए, ताकि आपको एक पायलट बनने के लिए कोई परेशानी ना उठानी पड़े. बाद में फिर आपकी मेहनत आपके काम आती है जो आपको एक अच्छा पायलट बनती है.
 CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
 
पायलट कैसे बनें
पायलट कैसे बनें

 How To Become Pilot, Pilot kaise banen, पायलट कैसे बनें, Education Required for Pilot, Mandatory Academic Qualification for Pilot, पायलट के लिए क्या जरूरी है, Carrier of Pilot.



YOU MAY ALSO LIKE 

मोबाइल हॉटस्पॉट का उपयोग कैसे करें
स्मार्टफोंस में Tethering कैसे करें
- विंडो फोन से स्मार्टफोन में ब्लूटूथ के जरिये फाइल शेयर करना
- स्मार्टफ़ोन को मोडम की तरह प्रयोग करें ब्लूटूथ से
- अपने स्मार्टफोन में Wifi का इस्तेमाल कैसे करे
- अपने स्मार्टफोन को wi fi से जोड़े

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

5 comments:

  1. SIR MERA NAAMA RAHUL HAI MENE (BE) KI HAI MECHANICAL ENGINEERING SE OR MERE AGE 23 HAI AB SIR AAP BATAIYE KI ME PILOT KASE BANE SAKTA HU AAGE MUJHE KYA KARNA CHHAHIYE

    ReplyDelete
  2. पायलट बनने मे खर्च कितना होगा

    ReplyDelete
  3. Sir muje astronaut banana h
    Muje kisi se bhi help nhi mil pa rahi h
    So please help me


    Give me answer

    ReplyDelete
  4. Sir mai sachin rai 12th complete kr chuka hu meri age 2o year hai aur mujhe pilot banna hai to aage kon sa cource kru usme kharcha kitna aayega plz btaiye

    ReplyDelete
  5. Sir me garib hu per me pilot bnna cahata hu please muje btay

    ReplyDelete

ALL TIME HOT