इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

सच में:-

क्या सच में Made In India फ़ोन भारत में बनाते है | Kya Sach mein Made In India Phone Bharat mein Bante Hai

मेड इन इंडिया (  Made in India  ) अक्सर जब भी हम कोई प्रोडक्ट खरीदते है तो ये जरुर देखते है कि वो प्रोडक्ट किस कंट्री में बना है , आपने भ...

What is Pilot | Pilot Kya hai | पायलट क्या होता है

पायलट कैसे बने?

एक पायलट को हिंदी में विमान चालक कहा जाता है. एक पायलट वायुयान की इंडस्ट्री के उस व्यक्ति को कहते है जो विमान को उड़ा कर यात्रियों को या किसी सामान को एक स्थान से दुसरे स्थान तक ले जाने में सक्षम हो. इनको एयरलाइन कंपनीयां, कारपोरेशन या सरकार अपने अपने विमानों को उडाने के लिए अपने पास नियुक्त करती है. साथ ही कई जगह कुछ पायलट खुद अपने विमानों को उड़ाते है और अपना एक अलग प्राइवेट विमान यातातात का काम करते है, जिनमे उनके पास छोटे जेट विमान होते है. पायलट जीवन के लक्ष्य की वो फील्ड है जिसमे आपको ना सिर्फ पब्लिक, गवर्नमेंट बल्कि एजुकेशन फील्ड में काम करने की आजादी मिलती है और साथ ही इन सभी फील्ड से आपको आमदनी भी अच्छी मिलती है. इसिलिए पायलट आज बहुत से नौजवानो के जीवन का लक्ष्य भी है.
 CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
What is Pilot
What is Pilot

पायलट करते क्या है? :

पायलट यात्रियों के, सेना के जवानो, प्राइवेट सामान या अलग अलग तरह के कार्गो के लिए जिम्मेदार होता है. पायलट का काम उसके काम करने की इंडस्ट्री पर निर्भर होता है और साथ ही इस बात पर निर्भर करता है कि वो कौन सा विमान उड़ने में माहिर है. जैसेकि कुछ पायलट सिर्फ हेलीकाप्टर ही उड़ाते है, कुछ बड़े बड़े हवाई जहाजो को उड़ाते है जिनमे कई बार सैकड़ो यात्री यात्रा कर रहे होते है, कुछ पायलट सिर्फ उन कार्गो विमानों को उड़ाते है जिनको सामन लाने या ले जाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और कुछ पायलट वे होते है जो सेना के जवानो के हवाई जहाज उड़ाते है. सबसे ज्यादा उन पायलट को जाना जाता है जो किसी एयरलाइन के लिए विमानों को उड़ाते है. इनके ऊपर सैकड़ो लोगो को सुरक्षित यात्रा करने की बहुत बड़ी जिम्मदारी होती है. इसके साथ साथ एक पायलट बनने के लिए सेना भी एक अच्छा चुनाव है. सेना के पायलट जेट, बॉम्बर, और हेलीकाप्टर इत्यादि उड़ाते है. 
 
Pilot Kya hai
Pilot Kya hai

पायलट के काम करने के क्या नियम है?

एक पायलट को एक हफ्ते में मुस्किल से 40 घंटो के लिए विमान उड़ना होता है क्योकि एयरलाइन के सेद्यूल बदलते रहते है और उनकी शिफ्ट्स भी बदलती रहती है इसलिया कई बार उन्हें देर रात को भी काम करना पड़ता है. इनको छुट्टी के दिन भी काम करना पड़ सकता है. एयरलाइन के नियम के अनुसार इनको इनकी शिफ्ट बदलने से पहले 8 घंटो का आराम मिलता है, इस वजह से इन्हें दूर दूर के शहरो या देशो में रहना पड़ता है. ज्यादातर पायलट एक महीने में 75 से 80 घंटे ही विमान को उड़ाते है, 100 तक इनकी लिमिट होती है. साथ ही इन्हें साल में 1000 घंटो तक विमान उड़ना होता है.  CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
 
पायलट क्या होता है
पायलट क्या होता है

 What is Pilot, Pilot Kya hai, पायलट क्या होता है, What pilot do, Pilot kya karte hai, Rules for Pilot, पायलट क्या करते है.



YOU MAY ALSO LIKE 

मोबाइल हॉटस्पॉट का उपयोग कैसे करें
स्मार्टफोंस में Tethering कैसे करें
- विंडो फोन से स्मार्टफोन में ब्लूटूथ के जरिये फाइल शेयर करना
- स्मार्टफ़ोन को मोडम की तरह प्रयोग करें ब्लूटूथ से
- अपने स्मार्टफोन में Wifi का इस्तेमाल कैसे करे
- अपने स्मार्टफोन को wi fi से जोड़े

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT