इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Vastu Shastr ke Anusar Kis Disha Mein Dhan Rkhen | वास्तु शास्त्र के अनुसार किस दिशा में धन रखें | Put Money in Direction According To Vastushastra Keep

वास्तु शास्त्र के अनुसार रखें घर में धन

भारतीय प्राचीन शास्त्रों में से एक वास्तु शास्त्र हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार हमें अपने घर में कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए तथा इसके अनुसार ही अपने घर को व्यवस्थित रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करने से घर पर हमेशा देवी – देवताओं की कृपा बनी रहती हैं तथा घर के सदस्यों का जीवन सुखमयी बन जाता हैं. वास्तु शास्त्र सकारात्मक ऊर्जा और नकारात्मक ऊर्जा के सिद्धांतों के आधार पर कार्य करता हैं. घर की सुख शांति को बनाए रखने के लिए कुछ व्यक्ति घर में प्रवेश करने से पहले घर पर वास्तु पूजा करते हैं. तो वहीं कुछ लोग घर में वास्तु उपकरणों का प्रयोग करते हैं. वास्तु पूजन करने से या घर में वास्तु उपकरण रखने से घर में हमेशा एक सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता हैं और घर में सुख – समृद्धि आती हैं. 
Vastu Shastr ke Anusar Kis Disha Me Dhan Rkhen
Vastu Shastr ke Anusar Kis Disha Me Dhan Rkhen 


 दिशा के अनुसार धन वृद्धि के उपाय –
उत्तर दिशा – वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा में पैसे रखना शुभ होता हैं. क्यूंकि कुबेर जी का स्थान उत्तर दिशा में ही होता हैं और इन्हें  देव देवताओं का कोषाध्यक्ष भी माना जाता हैं. इसलिए हमें अपने घर में धन उत्तर दिशा में रखना चाहिए. घर की उत्तर दिशा में पैसे रखने का स्थान बनाने से हमें शुभ फल की प्राप्ति होती हैं. घर पर कुबेर देव की कृपा होने से धन सम्बन्धी कार्यों में विशेष लाभ प्राप्त होता हैं.

उत्तर दिशा में धन रखने के लिए आप एक अलमारी या तिजोरी को रख सकते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस स्थान पर आप अपने पैसे रखते हैं वहाँ पर साफ – सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. पैसे के स्थान पर गंदगी होना अशुभ माना जाता हैं. उत्तर दिशा में धन रखने से घर के मुखिया का धन एवं जीवन सुरक्षित रहता हैं तथा इससे घर में समृद्धि आती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
वास्तुशास्त्र के अनुसार धन रखें
वास्तुशास्त्र के अनुसार धन रखें


वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर का मन्दिर और धन रखने का स्थान एक साथ होना चाहिए. मन्दिर और धन के स्थान को एक ही दिशा में रखना शुभ होता हैं तथा इन दोनों को उत्तर दिशा में रखने से धन में बढ़ोतरी होती हैं.

दक्षिण दिशा -  वास्तुशास्त्रियों के अनुसार हमें अपने घर में नकद धन को उत्तर दिशा में रखना चाहिए. परन्तु आभूषण एवं रत्नों को घर की दक्षिण दिशा में रखना चाहिए. दक्षिण दिशा में रत्न एवं आभूषण रखना शुभ होता हैं. क्यूंकि आभूषण का वजन नकद धन के वजन से ज्यादा होता हैं तथा भारी वजन की सम्पति को दक्षिण दिशा में ही रखना उचित माना गया है. इसलिए हमें अपने घर के आभूषणों को घर की दक्षिण दिशा में ही रखने चाहिए तथा नकद धन को घर की उत्तर दिशा में. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...   

Put Money in Direction According To Vastushastra Keep
Put Money in Direction According To Vastushastra Keep



Vastu Shastr ke Anusar Kis Disha Me Dhan Rkhen , वास्तु शास्त्र के अनुसार किस दिशा में धन रखें , Put Money in Direction According To Vastushastra KeepKis disha me dhan rkhna shubh hota hain, उत्तर दिशा में नकद धन और दक्षिण में आभूषण रखें, Vastu Shastra Ke Upayon Se Karen Dhan Vridhi, Uttar disha mein nakad dhan or dakshin mein aabhushan rakhen.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

  1. South fase ghar me godrej ka darvaja kis dish me ghulana chahiye batiye

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mnayak Nayak Ji,

      South Face ghar mein Godrej ke darvaajon ki Dishaa Uttar disha mein honi chahiyen, iske alava aap dakshinmukhi bhavan ke anya vaastu tips or siddhant niche diye link se jaan skte hai.

      http://www.jagrantoday.com/2016/02/kaisa-ho-vaastu-sammat-dakshin-mukhi.html

      Uske Baad bhi aapko koi doubt rahta hai to aap dobara commen avashay karen.

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  2. Sir,
    Mare pass dhan aata to hai par rukta nahi, mai kya karu

    ReplyDelete

ALL TIME HOT