इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Computer Laptop mein Screenshot Kaise len | कंप्यूटर लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लें | How to Capture Screen in Computer PC

कंप्यूटर / लैपटॉप में स्क्रीनशॉट :
हमे अपने कंप्यूटर में कुछ ऐसी फाइल या पेज मिल ही जाते है जिन्हें हम अपने पास संचित करना चाहते है या जिन्हें हम ईमेल के जरिये किसी के साथ बांटना होता है. किन्तु ये पेज डाउनलोड नही होते तो इनको संचित करने का सबसे अच्छा तरीका स्क्रीनशॉट माना जाता है. कंप्यूटर या लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के कुछ फीचर और सॉफ्टवेर दिए होते है जिनकी मदद से ये कार्य आसान हो जाता है बस इनको इस्तेमाल करना आना चाहियें.

कंप्यूटर और लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के 3 तरीके होते है जो निम्नलिखित है –
-         कीबोर्ड से
-         Snipping Tool से
-         PicPick से

कीबोर्ड से : कीबोर्ड की मदद से स्क्रीनशॉट लेना सबसे आसान तरीका माना जाता है. इसके लिए आपको कुछ आसान से कदमो को अपनाना होता है.

स्टेप 1 : इसके लिए आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर उस स्क्रीन को लायें जिसका आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हो.

स्टेप 2 : आपके कीबोर्ड में दायी तरफ ऊपर Print Screen का बटन दिया होता है. आप उसे दबायें, इससे आपके कंप्यूटर स्क्रीन को कैप्चर ( Capture ) कर लिया जाता है.

नोट : आपको स्क्रीन कैप्चर की कोई आवाज सुनाई नही देगी, लेकिन आपकी स्क्रीन को .png फॉर्मेट में Clipboard में सेव कर लिया जाता है.

-    अगर आप विंडो 8 या 10 इस्तेमाल करते हो तो आप Window Key + Print को स्क्रीनशॉट के लिए दबायें. इससे आपकी स्क्रीन कैप्चर होने के साथ साथ Screenshot के फोल्डर में अपने आप सेव भी हो जाती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Computer Laptop mein Screenshot Kaise len
Computer Laptop mein Screenshot Kaise len 
स्टेप 3 : अब आप अपने कंप्यूटर के Paint में जायें और वहां आप Clipboard में संचित इमेज को पेस्ट ( Paste ) किजियें. पेस्ट करने के लिए आप पेंट में बायीं तरफ दिए विंडो के चिह्न पर क्लिक करें और वहां से Paste के आप्शन का चुनाव करें.

स्टेप  4 : इस तरह आपका स्क्रीनशॉट पेंट में दिखाया जाता है. अगर आप उसमे कुछ बदलाव करना चाहते हो तो कर सकते हो.

स्टेप 5 : अंत में आप अपने स्क्रीनशॉट को Save के आप्शन पर जाकर संचय कर लें. आप अपने स्क्रीनशॉट के लिए .png के अलावा कोई अन्य फॉर्मेट भी चुन सकते हो.

Snipping Tool : ये कंप्यूटर में दिया जाने वाला एक सॉफ्टवेर है जिसका इस्तेमाल स्क्रीनशॉट लेने के लिए बहुत किया जाता है. इसकी मदद से स्क्रीनशॉट की इमेज की गुणवत्ता बहुत ही अच्छी मिलती है. इसका एक फायदा ये भी है कि इसकी मदद से आपको पूरी डेस्कटॉप की इमेज नही लेनी पड़ती बल्कि आप स्क्रीन के सिर्फ उस हिस्से का स्क्रीनशॉट ले सकते हो जिसे आप इमेज के रूप में पाना चाहते हो.

स्टेप 1 : सबसे पहले आप डेस्कटॉप पर उस पेज को खोल लें जिसका आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हो फिर आप अपने कंप्यूटर के Start बटन से Accessories में जायें और वहां से आप Snipping Tool के सॉफ्टवेर को खोलें.

स्टेप 2 : सॉफ्टवेर के खुलने के बाद आप स्क्रीन के बायीं तरफ ऊपर जाकर New के आप्शन को चुनें.

स्टेप 3 : आपको Snipping ( Screenshot के हिस्से को सेलेक्ट करने के लिए ) के कुछ तरीके दिखायें जाते है. आप इसमें से चुनाव करें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
कंप्यूटर लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लें
कंप्यूटर लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लें 
स्टेप 4 : इसके बाद आपको कंप्यूटर का कंप्यूटर डेस्कटॉप की स्क्रीन दिखाई जाती है. आप अपने कंप्यूटर माउस का इस्तेमाल करके स्क्रीन के जरूरी हिस्से को चुनें.

स्टेप 5 : आप स्क्रीन के बायीं तरफ ऊपर जाकर चुने हुए हिस्से को Save कर दें.

PicPick : इसको आप फोटो एडिटर भी कह सकते हो क्योकि ये आपको साधारण स्क्रीनशॉट में बदलाव करने और इमेज में कुछ जोड़ने के अनेक आप्शन देता है. इसका इस्तेमाल आप मुफ्त में कर सकते हो.

स्टेप 1 : इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इसे डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होता है. फिर आप कंप्यूटर डेस्कटॉप पर उस स्क्रीन को खोल लें जिसका आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हो.

स्टेप 2 : इनस्टॉल करने के बाद आप Start मेनू से Accessories में जायें और इसके चिह्न पर क्लिक करके इसे ओपन करें.

स्टेप 3 : इसके बाद आपको स्क्रीनशॉट के लिए डेस्कटॉप की स्क्रीन दिखाई जाती है, जिसमे से आप स्क्रीन के जरूरी हिस्से को सेलेक्ट कर लें. इसके लिए आपको कई तरह के सिलेक्शन टूल दिए जाते है. स्क्रीन को चुनने के लिए आप अपने कंप्यूटर माउस का इस्तेमाल करें.

स्टेप 4 : अब आप PicPick में दिए इमेज में Edit के आप्शन का इस्तेमाल करते हुए अपने स्क्रीनशॉट को बदलें.

स्टेप 5 : अंत में आप इसे स्क्रीन के बायीं तरफ ऊपर विंडो चिह्न पर क्लिक कर Save कर दें. इमेज को संचित करने के लिए आपको इमेज के 5 फॉर्मेट ( .png, .bmp, .jpg, .gif और .pdf ) दिखायें जाते है. आप इनमे से फॉर्मेट को चुने और सेव कर दें.


कंप्यूटर लैपटॉप में स्क्रीनशॉट और प्रिंटस्क्रीन लेने संबंधी अन्य सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 
How to Capture Screen in Computer PC
How to Capture Screen in Computer PC
Computer Laptop mein Screenshot Kaise len, कंप्यूटर लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लें, How to Capture Screen in Computer PC, Print Screen se Computer Screen Snap Karen, How to Take Screenshot in Laptop Computer, Keyboard Snipping Tool PicPick se Desktop Photo len, कंप्यूटर स्क्रीन की फोटो कैसे लें.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT