इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Screenshot Kaise Len | स्क्रीनशॉट कैसे लें | How to Take Screenshot

स्क्रीनशॉट लें
स्क्रीनशॉट से अर्थ आपके फ़ोन, टेबलेट या कंप्यूटर इत्यादि यंत्रो की स्क्रीन की फोटो लेने से है. आजकल हर यंत्र में स्क्रीनशॉट लेने के कुछ आसान से आप्शन दिए जाते है. किन्तु इतने सारे यंत्र होने की वजह से हर यंत्र में स्क्रीनशॉट लेंने का अलग तरीका होता है. आज हम आपको बता रहे है कि आप अपने यंत्र में किस तरह से स्क्रीनशॉट ले सकते हो.
एंड्राइड फ़ोन में स्क्रीनशॉट :
Screenshot Kaise Len
Screenshot Kaise Len 
अनेक ऐसी कंपनियां है जो एंड्राइड फ़ोन बनती है जैसेकि सैमसंग, सोनी, HTC इत्यादि. इनमे आप स्क्रीनशॉट लेने के साथ साथ स्क्रीनशॉट को रिकॉर्ड भी कर सकते हो. स्क्रीनशॉट लेने के लिए दो तरीको का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है.
पहला – इसके लिए पॉवर बटन और वॉल्यूम बटन को एक साथ दबाना होता था. किन्तु इसमें परेशानी होती थी जैसेकि अगर आपने पॉवर बटन को पहले दबा दिया तो स्क्रीन बंद हो जाती थी और वॉल्यूम बटन को पहले दबा दिया तो आवाज कम ज्यादा करने का बॉक्स स्क्रीन पर आ जाता था. इस तरीके का इस्तेमाल ज्यादातर Sony, Motorola, HTC, LG और Nexus में किया जाता है. अगर आप स्क्रीनशॉट से अधिक आप्शन चाहते हो जैसेकि स्क्रीन रिकॉर्डिंग, स्क्रीन ऑडियो रिकॉर्डिंग तो आप पॉवर बटन को दबाते रहे इससे आपकी स्क्रीन पर सारे आप्शन दिखायें जाते है. जिनमे से आप चुनाव कर सकते हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...  
स्क्रीनशॉट कैसे लें
स्क्रीनशॉट कैसे लें 
दूसरा – इसमें आप अपने फ़ोन की पॉवर बटन और होम बटन को एक साथ दबाकर स्क्रीनशॉट ले सकते हो. इस तरीका का इस्तेमाल ज्यादातर सैमसंग के फ़ोन में होता है. सैमसंग में इस तरीके के अलावा  भी स्क्रीनशॉट के कई आप्शन मिलते है, जिसके अनुसार अगर आपके फ़ोन में Motion Sensor है तो आप अपने फ़ोन की Motion and Gesture सेटिंग में जायें और वहां से आप Swipe को ऑन कर दें इससे आपके अपने फ़ोन की स्क्रीन के ऊपर से हाथ घुमाने से भी स्क्रीनशॉट लिया जा सकेगा. इसके अलावा कई सैमसंग फ़ोन में स्क्रीनशॉट बटन का चुनाव अपने हिसाब से करने के लिए सेटिंग का आप्शन भी दिया होता है.
How to Take Screenshot
How to Take Screenshot
iPhone में स्क्रीनशॉट :
अपने iPhone में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आप निम्न कदमो का अनुसरण करें.

स्टेप 1 : सबसे पहले तो आप उस पेज को खोल लें जिसका आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हो. आप स्क्रीनशॉट लेने से पहले स्क्रीन को व्यवस्थित भी जरुर कर लें.

स्टेप 2 : इसके बाद आप Sleep / Awake के बटन को दबायें रखें.

स्टेप 3 : इस तरह फ़ोन की स्क्रीन सफ़ेद होकर चमकती है और आपको कैमरा के फोटो खींचने की आवाज सुने देती है. इस तरह स्क्रीनशॉट आपके फ़ोन के All Photos में संचित भी हो जाता है.

स्टेप 4 : अब आप अपने फ़ोन के होम बटन को दबायें और वहां से Photos में जायें. वहां आप अपने स्क्रीनशॉट इमेज को खोजें.
How to Snap Mobile Screenshot
How to Snap Mobile Screenshot
विंडो फ़ोन में स्क्रीनशॉट :
अगर आपको आपके फ़ोन में कुछ ऐसा दिख जायें जो आपने पहले न देखा हो या जिसे आप अपने मित्रो के साथ बांटना चाहो जैसेकि आपने गेम खेलते वक़्त इतना अधिक स्कोर बना दिया हो जिससे आप बहुत खुश हो जाते हो तो उसकी इमेज या फोटो लेने के लिए स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया जाता है. विंडो फ़ोन में लिए गये सभी स्क्रीनशॉट Photo Hub में संचित होते है तो आओ जानते है की विंडो फ़ोन में स्क्रीनशॉट कैसे लिया जाता है.

स्टेप 1 : इसके लिए आप सबसे पहले तो उस इमेज को व्यवस्थित कर लें जिसका आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हो.

स्टेप 2 : अब आप फ़ोन को अपने हाथ में इस तरह पकड़ें जिससे आपकी एक ऊँगली आवाज बढ़ाने वाले बटन और दूसरी ऊँगली पॉवर बटन पर हो.

स्टेप 3 : अब आप इन दोंनो बटन को एक साथ दबायें. इससे आपके फ़ोन पर एक सफ़ेद रोशनी आती है और स्क्रीनशॉट Photo Hub में संचित हो जाता है.

स्टेप 4 : आपको स्क्रीनशॉट Notification के रूप में आपके फ़ोन के ऊपर भी दिखाया जाता है, जिसपर टच कर आप इमेज को देख सकते हो.  


स्मार्टफोन, iPhone और विंडो फ़ोन में स्क्रीनशॉट सम्बंधित अन्य सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 
स्मार्टफोन की स्क्रीन की फोटो कैसे लें
स्मार्टफोन की स्क्रीन की फोटो कैसे लें 
Screenshot Kaise Len, स्क्रीनशॉट कैसे लें, How to Take Screenshot, Screenshot, Capture Screen, How to Snap Mobile Screenshot, Android iPhone Window Phone mein Screenshot Len, स्मार्टफोन की स्क्रीन की फोटो कैसे लें.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT