इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Aakrashak Khubsurat Smart Kaise Dikhen | आकर्षक खुबसूरत स्मार्ट कैसे दिखें | How to Look Smart

स्मार्ट दिखें
हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी लुक ( Look ) सबसे अलग हो, वो बाकियों से ज्यादा हैण्डसम दिखें, लड़कियां उसके पास आयें, हर कोई उसका दोस्त बनना चाहें और वो सबकी बातों का केंद्र बना रहें. ये सब तभी हो सकता है जब आप स्मार्ट दिखो, इसके लिए आपको किसी महंगी वास्तु को खरीदने की जरुरत है बल्कि आप अपने मन और शरीर को स्वस्थ रखकर स्मार्ट बन सकते हो. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने व्यक्तित्व में परिवर्तन लाकर, खुद को नया स्मार्ट लुक दे सकते हो.

·         पहनावा : जब भी आप किसी व्यक्ति से मिलते हो तो वो सबसे पहले आपके कपडे पर  ही ध्यान देता है. इसलिए आपको स्मार्ट और हैण्डसम दिखने के सबसे पहले अपने कपड़ो को बदलना चाहियें और फिटिंग अथवा आरामदायक कपडे ही पहनने चाहियें. अच्छे कपड़ो के साथ साफ़ और अच्छे जूतों का होना भी जरूरी है, इसका चुनाव आप जगह के हिसाब से ही करें जैसेकि ऑफिस में आप फॉर्मल जूते ही पहने, पार्टी में पार्टीवियर और कॉलेज में स्टाइलिश. उसके बाद नंबर आता है घडी और परफ्यूम का. ये जितना साधारण हो उतना ही अच्छा लगता है. CLICK HERE TO READ SIMILAR POST ...
How to Look Smart
How to Look Smart
·         अच्छा हावभाव रखें : अच्छी मुद्रा या हावभाव से व्यक्ति की समझदारी और आत्मविश्वास का पता चलता है. ये एक अच्छी आदत है और आपको स्मार्ट लुक देने में बहुत मदद करता है. इसलिए जब भी आप किसी से बात करें या कोई काम करें तो आप अपने हाथ पैरो और शरीर के हावभाव को अच्छा जरुर कर लें. इसके लिए आप निम्न बातो को ध्यान में रखें.

अगर आप बैठे है तो आप अपनी कमर और कंधो को सीधा करके ही बैठें. आप अपनी बाजु और कोहनी को 75 से 90 डिग्री के एंगल पर बनायें रखें.

जब आप खड़े हो तो आप अपने शरीर का भार अपनी एड़ियों की जगह अपने पंजों पर बनायें रखें. साथ ही आप अपने पैरो के बीच में सामान्य अंतर भी बनायें रखें. ध्यान रहे कि आप अपने कंधे और कमर को झुकाकर खड़े न हो इससे आप थके हुए दिखाई देते हो और ऐसे खड़े होने से आपकी कमर में भी दर्द होने लगता है.

चलते वक़्त आपको अपनी चाल ा बहुत अधिक ध्यान रखना पड़ता है क्योकि चाल को व्यक्ति के व्यक्तित्व का आइना भी कहा जाता है. इसलिए आप अपने कंधे, गर्दन सीधी और नज़रों को सामने करके ही चलें. इस तरह चलने से सामने वाला व्यक्ति आपकी तरफ आकर्षित होता है.

गर आप कोई सामान उठा रहें है तो आप पहले अपने घुटनों को मोड़ें और फिर हल्का सा झुककर ही सामान को उठायें नाकि आप सीधे अपनी कमर को मोड़कर सामान उठायें इससे आपके कंधो पर जोर नही पड़ता और आप सामान उठाते वक़्त अच्छे भी लगते हो. CLICK HERE TO READ SIMILAR POST ...
Aakrashak Khubsurat Smart Kaise Dikhen
Aakrashak Khubsurat Smart Kaise Dikhen
·         शरीर स्वच्छ रखें : स्मार्ट दिखना आपने शरीर से जुडा होता है तो आप अपने शरीर को हमेशा साफ़ और स्वच्छ रखें. इसके लिए आप प्रतिदिन कम से कम एक बार तो जरुर नहायें. आप पाने बालो कंघी करें और इन्हें ज्यादा न बढायें, इससे आपकी नकारात्मक छवि बनती है. आप खुद को संवारें ताकि आप सभ्य और आकर्षक लगो. इसके अलावा आप दाढ़ी को सेव करें.

·         स्क्रब करें : अगर आप कॉलेज विद्यार्थी है तो आपके चेहरे की चमक आपके मित्रो को आकर्षित करनें के लिए बहुत जरूरी है. इसके लिए आप कुछ स्क्रब का इस्तेमाल करें क्योकि ये आपके चेहरे के छिद्रों से सारी बाहर निकल कर आपके चेहरे को साफ़ करता है. अगर आप स्क्रब का इस्तेमाल नही करना चाहते तो आप बेसन के पाउडर में थोड़ी अदरक का रस मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हो. इससे आपकी त्वचा नर्म और ताजगी से भर जाती है.
·         फिट रहें : स्मार्ट दिखने के लिए कपड़ो, चेहरे के साथ आपके शरीर का फिट होना भी उतना ही जरूरी है. फिट शरीर के होने से हर व्यक्ति आपकी तरफ खिंचा चला आता है, उनका आप पर विश्वास बढ़ता है. साथ ही फिट रहने से आप स्वस्थ भी रहते हो. ये आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में सबसे अहम भूमिका अदा करता है. इसलिए आपको प्रतिदिन सैर पर जाना चाहियें और कुछ व्यायाम जरुर करने चाहियें. व्यायाम करने से आप सारा दिन ताजा महसूस करते हो और आपको किसी भी कार्य को करने में थकान या आलस नही आता. CLICK HERE TO READ SIMILAR POST ...
आकर्षक खुबसूरत स्मार्ट कैसे दिखें
आकर्षक खुबसूरत स्मार्ट कैसे दिखें 
·         ज्ञान बढायें : स्मार्ट व्यक्ति हमेशा अपने आप को अपने आसपास की खबरों और जानकारियों से अपडेट रखता है. इससे आपका ज्ञान बढ़ता है और जब भी किसी को किसी भी तरह की सहायता चाहियें होती है तो वो सीधा आपसे संपर्क करता है जिससे आपकी सबसे बीच में एक महत्वपूर्ण छवि बन जाती है. इसलिए आपको हर नई जानकारी को जाने के लिए अखबार, मोबाइल और न्यूज़ को पढना चाहियें.

·         अपने मुहं मिया मिट्ठू न बनें : आपने ऐसे बहुत से व्यक्ति देखें होंगे जो अपने मुहं से ही अपनी तारीफों के पुल बांधते रहते है और लम्बी लम्बी डींगे हांकते रहते है. आप ऐसा बिलकुल भी न करें. इससे नकारात्मक छवि बनती है. आप सिर्फ अच्छे कार्य और दूसरों की मदद करें और तारीफ़ का कार्य लोगो पर छोड़ दें. साथ ही जब लोग आपके सामने आपकी तारीफ करें तो आप वहाँ से उठकर भी चलें जायें और उठकर ना जा पायें तो उनकी बातों पर ध्यान न दें इससे आपको दो फायदे होते है, पहला तो आपके अंदर अहंकार नही आता और दुसरा ये आपके व्यक्तित्व की परिपक्वता दिखाता है.

·         चेहरे पर मुस्कान बनायें रखें : चेहरे पर मुस्कान आपके व्यक्तित्व पर चार चाँद लगा देती है और लोगो को आपसे बात करेक भी अच्छा लगता है. कहा जाता है कि हँसता हुआ चेहरा बेगानों को भी अपना बना देता है और मुर्झाया हुआ चेहरा अपनों को भी बेगाना बना देता है. इसलिए आप हमेशा हँसते मुस्कुराते रहे और हंसमुख तरीके से ही सबसे बात करें.
Cool Dikhne ke Tarike
Cool Dikhne ke Tarike
·         धुम्रपान से बचें : किसी भी तरह का नशा करना गलत बात है किन्तु कुछ लोग सोचते है कि अगर उनके हाथ में सिगरेट होती है तो वे कूल दिखाई देते है. ऐसा बिलकुल भी नही है बल्कि ये धुम्रपान से आप नकारात्मक दिखाई देते हो. धुम्रपान करने से न सिर्फ आपके शरीर को नुकसान पहुँचता है बल्कि आपके साथ रहने वालो का भी स्वास्थ्य बिगड़ता है. इसलिए धुम्रपान करने वाले व्यक्तियों से लोग दूर ही रहना पसंद करते है. धुम्रपान करने से आपकी त्वचा सुखी, होंठ काले और आपकी आँखों के नीचे काले धब्बे पड जाते है जिसकी वजह से आप अजीब दिखाई देने लगते हो.  

इस तरह आप अपनी कुछ आदतों और जीवन शैली में बदलाव लाकर स्मार्ट और स्वस्थ दिख सकते हो. इससे समाज में भी सभी आपको इज्ज़त और सम्मान की दृष्टि से देखते है. एक स्मार्ट व्यक्ति बनने के लिए आपके अंदर उपरलिखित ये सभी गुण होने बहुत जरूरी है.


स्मार्ट, सुंदर और हैंडसम दिखने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
 कैसे दिखें हैंडसम
 कैसे दिखें हैंडसम
Aakrashak Khubsurat Smart Kaise Dikhen, आकर्षक खुबसूरत स्मार्ट कैसे दिखें, How to Look Smart, Cool Dikhne ke Tarike, Easy Way to Make You Look Smart, Tricks to Be Stylish, Elegant Kaise Banen, Kaise Dikhen Smart, कैसे दिखें हैंडसम.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT