इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Wordpress par Apna Blog Kaise Banayen | अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर कैसे बनायें | How To make Blog on Wordpress

अपना ब्लॉग बनाये ( Make your own Blog )

लिखना हम सभी को पसंद है. किसी को डायरी में लिखना पसंद होता है तो कोई अपनी किताबे छाप कर अपने विचारो को लिखता है. डायरी में लिखने से आपके विचार सिर्फ आप तक ही सिमित रहते है और बुक छापने के लिए आपको बहुत पैसा खर्च करना पड़ता है. किन्तु अपने विचारो को व्यक्त करने के लिए एक तरीका और भी है जिसे ब्लॉग कहा जाता है. ब्लॉग को एक ऑनलाइन डायरी और वेब ब्लॉग Weblog भी कहा जाता है जिसे इन्टरनेट से जुडा कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है. 


आज हर व्यक्ति अपना ब्लॉग बनता है. खासतौर पर बिज़नस से जुड़े व्यक्ति अपना ब्लॉग जरुर बनाते है. ब्लॉग को बनाने के लिए न तो आपको किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है और ना ही इसे बनाने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत होती है. साथ ही आप इसकी मदद से पुरे संसार के साथ आसानी से जुड़ सकते हो, जिससे आपके विचार हर व्यक्ति तक पहुँच जाते है. इसीलिए ब्लॉग को अपने विचारो की अभिव्यक्ति के लिए सबसे अच्छा माध्यम माना जाता है. ब्लॉग में न सिर्फ आप सिर्फ अपने विचार को लिखते हो बल्कि आपको अपने जैसे विचार रखने वाले व्यक्तियों के ब्लॉग और ज्ञानवर्धक बातो को पढने का भी मौका मिलता है. जो आपके व्यक्तित्व और आपकी रचनात्मक शक्ति के विकास के लिए भी आपको बेहतर अवसर देता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Wordpress par Apna Blog Kaise Banayen
Wordpress par Apna Blog Kaise Banayen

अपना पहला ब्लॉग बनाये :

ब्लॉग को बनाने के लिए आपको 5 कदमो का खास ध्यान रकना पड़ता है जो निम्नलिखित है –


1.       आप अपने ब्लॉग के लिए एक उचित नाम चुनिए.


2.       अपने ब्लॉग को पंजीकृत कराये और अपने ब्लॉग को इनस्टॉल करे.


3.       आप अपने ब्लॉग के डिजाईन को बनाये.


4.       अपना पहला ब्लॉग लिखे.


5.       अपने ब्लॉग को विख्यात करने के लिए उसे प्रसारित करे. 


आप अपना नया ब्लॉग 2 तरह से बना सकते हो. 


पहला - Word Press की मदद से, वर्ड प्रेस से अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ रकम अदा करनी पड़ती है. इसमें आपको आपके ब्लॉग से सम्बंधित अनेक तरह के कार्य को करने की आजादी होती है और आपको आपके ब्लॉग को आकर्षित बनाने के लिए अनेक तरह के फीचर भी दिए होते है. इन्ही सब सुविधाओ को देने की वजह से वर्ड प्रेस आपसे रकम लेता है.


दूसरा - आप www.blogger.com से अपना ब्लॉग बना सकते हो. इस साईट से ब्लॉग बनाने के लिए आपको कोई रकम नही देनी पड़ती, ये बिलकुल निशुल्क होता है. ये सुरक्षा के नजरिये से थोडा कमजोर है, इसे आसानी से हैक ( Hack ) किया जा सकता है. इसके अलावा फ्री ब्लॉग का इस्तेमाल करने से आपका ब्लॉग पर पूर्ण कंट्रोल नही होता और आपकी एक गलती से भी आपके ब्लॉग को बंद कर दिया जा सकता है, साथ ही इनमे आपके ब्लॉग में कार्य करने के लिए सिमित फीचर दिए होते है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर कैसे बनायें
अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर कैसे बनायें

Word Press पर अपना ब्लॉग बनाये :

स्टेप 1 : आप ब्लॉग बनाने के लिए “ Blog Starter ” पर जाए और आप अपने ब्लॉग को पंजकृत करने के लिए एक प्लान ( Plan ) को चुने. जिसके लिए आपको कुछ कीमत अदा करनी होती है.


स्टेप 2 : अपना प्लान चुनने के बाद आप बायीं और दिए गये बॉक्स में जाए और अपने डोमेन का नाम डाले. इसके बाद आप “ Next ” के बटन पर क्लिक कर दे. 


स्टेप 3 : अगर आपके डोमेन नाम को किसी ने पहले से ही चुन रखा है तो आपको कुछ डोमेन नाम दिखाए जायेंगे. आप उनमे से अपने लिए कोई नाम चुन सकते हो. 


स्टेप 4 : जब आपका डोमेन नाम चुन लिया जाता है तो आपको पंजीकृत पेज पर ले जाया जाता है. जहाँ आपको अपने प्लान की रकम को अदा करने के लिए अपनी “ Account Detail “ से सम्बंधित जानकारियां डालनी पड़ती है. 


स्टेप 5 : इसके बाद आपको अपने पैकेज के लिए कुछ और जानकारियां डालनी होती है और एक समय सीमा के आधार पर रकम को अदा किया जाता है. 


स्टेप 6 : जब आपका अकाउंट सेट हो जाता है तो आपको आपके ईमेल अकाउंट पर लोग इन ( Log in ) कराया जाता है. जिसके लिए आपको अपने ईमेल अकाउंट को और पासवर्ड को डालना पड़ता है.  


स्टेप 7 : अब आप अपने ब्लॉग को इस्तेमाल करने के लिए Word Press के सॉफ्टवेर को डाउनलोड कर ले और उसे इनस्टॉल करके ओपन करे. 


अब आप अपने ब्लॉग में अपनी डाटा को डालने के लिए तैयार हो. अपने ब्लॉग के पेज पर जाने के लिए आप नीचे दिए कदमो को अपनाये – 


स्टेप 1 : Word Press को इनस्टॉल करने के बाद आप उसके चिह्न पर क्लिक करे और फिर आप अपने ऊपर चुने हुए डोमेन नाम और पासवर्ड को डाल कर लोग इन ( Log In ) करे.


स्टेप 2 : अब आप चाहो तो अपने ब्लॉग से सम्बंधित जानकारियों को बदल सकते हो. जिसके लिए आपको सेटिंग पर क्लिक करना होता है. आप वहां से अपने ब्लॉग का नाम या उपनाम भी बदल सकते हो और चाहो तो अपने ब्लॉग को एक टैगलाइन भी दे सकते हो. ये सब फीचर आपके ब्लॉग की लुक और दर्शनीयता को अच्छा बनाते है. 


स्टेप 3 : इसके बाद आप ब्लॉग पर अपनी पोस्ट को लिख सकते हो जिसके लिए आप वर्ड प्रेस में Post पर जाएँ. आपको आपकी पोस्ट में पहले से ही एक पोस्ट लिखी मिलेगी Hello World ”, ये वर्ड प्रेस द्वारा दी जाने वाली निर्धारित पोस्ट है. अगर आप इसका इस्तेमाल नही करना चाहते तो आप ब्लॉग के नीचे दिए Trash के आप्शन पर क्लिक करें, ये अपने आप हट जायेगी. 


स्टेप 4 : अपनी नयी पोस्ट को डालने के लिए आप Add New पर क्लिक करें. जिसके बाद आपको आपकी पोस्ट को लिखने के लिए एक पेज दिखाया जाएगा. जहाँ आप पेज पर दिए अन्य फीचर का इस्तेमाल करते हुए अपनी पोस्ट को लिख या डाल सकते हो. 


स्टेप 5 : अगर आप अपने ब्लॉग के लिए कोई इमेज डालना चाहते हो तो आप Add Media पर क्लिक करे और फाइल को चुने. इसके बाद आप उसे अपने पेज पर Upload कर दें. आप अपलोड करने से पहले अपनी इमेज के साइज़ और रंग को बदलना चाहे तो बदल सकते हो. 


स्टेप 6 : जब आपके द्वारा पोस्ट तैयार हो जाए तो आप Publish के आप्शन पर क्लिक करे. इस तरह से आप अपनी पोस्ट को अपने ब्लॉग को बड़ी आसानी से डाल सकते हो.

 
How To make Blog on Wordpress
How To make Blog on Wordpress

 Wordpress par Apna Blog Kaise Banayen, अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर कैसे बनायें, How To make Blog on Wordpress, Make your own Blog, Earning From Blog, Wordpress Blog, वर्डप्रेस पर ब्लॉग से कैसे कमायें, Wordpress blog se kaise kamayen, Wordpress Blog.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   धनिया के आठ चमत्कारी फायदे
खुबसूरत सेक्सी गर्म अभिनेत्री ऐश्वर्या राय
- चूहे काट  लें तब ये देशी आयुर्वेदिक उपचार करें
- यदि कुत्ता काट ले तो क्या करें
- अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर कैसे बनायें WordPress Blog
- गंजे सिर पर बाल कैसे उगायें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT