इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

Cat and Mouse Tale A Political Story - कभी मित्र कभी घोर शत्रु एक चूहे बिल्ली की कहानी Chuhe Billi ki Kahani

कभी मित्र कभी घोर शत्रु  एक चूहे बिल्ली की कहानी - Cat and Mouse Tale A Polotical Story - Chuhe Billi ki Kahani आजकल बहुत बड़ा भोचाल आ...

Jahrila Bichhu Kaat Le to Kya Karen | जहरीला बिच्छू काट लें तो क्या करें

बिच्छू के काटने पर क्या करें
बिच्छू के काटने के कारण
बिच्छु ज्यादातर पानी वाले स्थान के इर्द – गिर्द ही रहते हैं. जब कभी हम पिकनिक मनाने के लिए या नदी, तलाबों पर घुमने जाते हैं तो वहाँ पर बिच्छू के डंक का शिकार हो जाते हैं. हरिद्वार जैसे पवित्र स्थल पर स्नान करते हुए भी कभी – कभी बिच्छू काट लेते हैं. समुन्द्र किनारे भी बिच्छू पाए जाते हैं. समुन्द्र किनारे अधिकतर बिच्छू रेत में होते जो, समुन्द्र की ठंडी और गीली रेट में घूमते हुए लोगो को काट लेते हैं.

बिच्छु के काटने के लक्षण  
बिच्छू एक जहरीला जंतु हैं. बिच्छू के काटने पर जिस जगह पर बिच्छू ने काटा हैं उस जगह पर सूजन हो जाती है और धीरे – धीरे बिच्छू का जहर शरीर में फैलने लगता हैं. बिच्छु के काटने के तुरंत बाद जिस जगह पर बिच्छू ने डंक मारा हैं उस जगह को सादे पानी और साबुन से धो लेना चाहिए. उसके बाद बर्फ के टुकडो को कपड़े में डालकर उस जगह पर करीब 10 मिनट तक रखना चाहिए. 10 मिनत के बाद यदि सम्भव हो तो मरीज को अस्तपताल ले जाए या जब तक मरीज अस्तपताल नहीं जाता उसका घर पर ईलाज करें. 
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
जहरीला बिच्छू काट लें तो क्या करें
जहरीला बिच्छू काट लें तो क्या करें

बिच्छू के काटने पर क्या उपचार किये जा सकते हैं
घर पर बिच्छू के काटने पर क्या उपाय किये जा सकते हैं इनका विवर्ण निम्नलिखित हैं. 

1.    बिच्छू के काटने पर प्याज और नौसादर का प्रयोग किया जा सकता हैं. इसके लिए प्याज का रस लें. थोडा – सा नौसादर लें और उसे प्याज के रस में मिला लें. अब इस लेप को जिस जगह पर बिच्छू ने काटा हैं उस पर लगाए. मरीज को आराम मिलेगा.

2.   बिच्छू के काटने पर हल्दी का भी प्रयोग किया जा सकता हैं. इसके लिए जले हुए कोयले को लें और उस पर हल्दी के पाउडर को छिडक दें. अब हल्दी के पाउडर को छिडकने के बाद उसके धुंए को जिस जगह पर बिच्छू ने डंक मारा हैं उस पर स्थान पर धुआं लगवाए. दर्द से राहत मिलेगा तथा जहर भी नहीं फैलेगा. 

3.    बिच्छू के जहर से राहत पाने के लिए इमली के बीज बहुत ही उपयोगी होते हैं. इसके लिए इमली के बीज का या तो कच्चा ही प्रयोग कर लें या बीज को थोडा गरम करके सेंक लें. अब एक इमली का कच्चा या सेंका हुआ बीज लें और उसे घिस लें. इमली के बीज को तब तक घिसे जब तक की बीज के ऊपर की महरून परत न हट जाये. जब आप बीज को निरंतर घिसते रहेंगे तो बिज गरम हो जायेगा . बीज के गरम सफेद भाग को बिच्छू के डंक पर चिपका दें. इमली का बीज बिच्छू के डंक का सारा जहर खीच लेगा तथा अपने आप सारा जहर खीचने के बाद नीचे गिर जाएगा. इमली के बीज का प्रयोग करने से मरीज के शरीर को बिच्छू के जहर से राहत मिलेगी.

4.   बिच्छू के काटने पर शरीर के जिस भाग पर बिच्छू ने डंक मारा हैं. उस जगह पर बहुत दर्द होता हैं. इस दर्द से निजात पाने के लिए आप पुदीने के रस का या पुदीने की पत्तियों का प्रयोग कर सकते हैं. दर्द को कम करने के लिए या तो मरीज को पुदीने की पत्तियों का सेवन करना चाहिए या फिर उसे पुदीने के रस का सेवन करना चाहिए. दोनों में से किसी एक का प्रयोग करने पर मरीज के दर्द में  आराम होगा.

5.   बिच्छू के काटने पर रतालू के रस और नौसादर के लेप का भी उपयोग किया जा सकता हैं. इसके लिए रतालू के रस में नौसादर को मिला लें. अब इस लेप को जिस जगह पर बिच्छू ने डंक मारा हैं.उस पर लगाए. केवल रतालू का प्रयोग भी बिच्छू के जहर के प्रभाव को रोकने में सक्षम होता हैं. इसके लिए रतालू को अच्छी तरह से घिस लें और उसे बिच्छू के डंक पर लगाये. इन दोनों का ही प्रयोग करने से बिच्छू के जहर का प्रभाव शरीर पर नहीं होता. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...

Jahrila Bichhu Kaat Le to Kya Karen
Jahrila Bichhu Kaat Le to Kya Karen


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT