इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Saanp Ya Sarp ke Kaatne ka Upchaar | सांप या सर्प के काटने का उपचार | Ayurvedic Treatment for Snake Bite

सांप के विष के प्रभाव से बचने के लिए क्या करें
सांप बहुत ही जहरीला जीव होता हैं. सांप एक ऐसा जीव हैं जिसके  काटने के तुरंत बाद अगर ठीक से उपचार नहीं किया गया तो  जिस व्यक्ति को सांप ने काटा हैं वह मर भी सकता हैं. इसलिए सांप के काटने के बाद सांप के जहर से ग्रस्त व्यक्ति का जल्दी से जल्दी ईलाज बिना समय को गवाए कराना चाहिए. सांप के काटने पर क्या – क्या उपचार किये जाने चाहिए. यह जानने से पहले सांप के काटने के कारणों को जान लेते हैं.

कारण  
सांप जंगल तथा खेत जैसी झाड़ीदार जगहों में ही पाए जाते हैं. सांप या तो लोगों को जंगली स्थान पर घूमते हुए काट लेते हैं या खेतों में काम करते हुए किसानों को. सांप पर पैर रखे जाने की वजह से भी सांप लोगों को काट लेते हैं. अँधेरे में भी सांप काट लेते हैं. ऐसे कुछ किसान होते हैं जो खेत में शाम ढलने के बाद भी काम करते हैं, और काम करते – करते उन्हें सांप काट लेते हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...  
 
सांप या सर्प के काटने का उपचार
सांप या सर्प के काटने का उपचार
लक्षण    
सांप के काटने के बाद जहां पर सांप ने काटा वहाँ पर उसके दांतों के निशान पद जाते हैं, वहाँ पर सूजन हो जाती हैं, वह भाग धीरे – धीरे नीला पड़ जाता हैं, व्यक्ति बेहोशी होने लगता हैं तथा उसके शरीर में जहर फैलने लगता हैं.

उपचार
सांप के आगे के दो दांतों में विष होता हैं. जिससे जिस व्यक्ति को सांप ने काटा हैं उस व्यक्ति के शरीर के मांस में उसके दांत धस जाते हैं और उस व्यक्ति के शरीर के खून में धीरे – धीर जहर फैलने लगता हैं. सांप के काटने के बाद जिस जगह पर सांप ने कटा हैं. उस पर कपड़ा बांध देना चाहिए, तथा उसके शरीर को अधिक हिलाना- डुलाना नही चाहिए. जिससे की जहर पूरे शरीर में न फैले. जहर के प्रभाव को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का भी प्रयोग कर सकते हैं. घरेलू उपायों का उपयोग करके आप उस व्यक्ति की जान को बचा सकते हैं तथा जहर के प्रभाव को भी खत्म कर सकते हैं. ये उपचार निम्नलिखित हैं – 

1.    सांप के जहर से छुटकारा पाने के लिए आप हिंग और अरंड की कोपलों का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए थोड़ी हिंग लें. थोड़ी – सी अरंड की कोपलों को लें. अब इन दोनों को मिला कर खूब महीन पीसकर चने के आकर की छोटी – छोटी गोलियां बना लें. जिस व्यक्ति को सांप ने काटा हैं उस व्यक्ति को हिंग व अरंड के कोपलों से बनी 2 गोलियों को गुनगुने पानी के साथ दें. इन गोलियों का सेवन सांप के जहर से पीड़ित व्यक्ति को आधे – आधे घंटे के अन्तराल पर कराए. जहर के प्रभाव से मुक्ति मिलेगी. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Ayurvedic Treatment for Snake Bite
Ayurvedic Treatment for Snake Bite
2.    सांप के काटने के बाद जिस व्यक्ति को सांप ने काटा हैं उसे घी का सेवन कराकर भी जहर के प्रभाव को कम किया जा सकता हैं. इसके लिए उसे 300 ग्राम घी को उसे पिलाए. सांप के जहर से पीड़ित व्यक्ति को घी पिलाने के 10 से 15 मिनट के बाद जितना अधिक वह पानी पी सके उसे पानी पिलाये. पानी को पीने से उल्टियाँ जल्दी होगी तथा जहर का प्रभाव भी खत्म हो जायेगा.

3.    सांप के जहर को दूर करने के लिए घी के साथ फिटकरी का उपयोग करके भी जहर के असर से राहत पाई जा सकती हैं. इसके लिए 60 ग्राम घी लें. 2 ग्राम फिटकरी लेकर उसे पीस लें. अब फिटकरी के चुर्ण को घी में मिला कर जहर से ग्रस्त व्यक्ति को पिलाये. जहर का असर कम हो जाएगा.

सांप के जहर के प्रभाव से बचने के लिए अरहर की जड का भी प्रयोग किया जा सकता हैं. इसके लिए केवल अरहर की जड़ लें और उसे खूब चबा – चबा कर खाए. सांप के जहर का असर नही होगा.

 
Saanp Ya Sarp ke Kaatne ka Upchaar
Saanp Ya Sarp ke Kaatne ka Upchaar


 Saanp Ya Sarp ke Kaatne ka Upchaar, सांप या सर्प के काटने का उपचार, Ayurvedic Treatment for Snake Bite, Naag ke Jahar ka Deshi ilaaj, Sarp ke Khartanaak Vish ka Ayurvedic ilaaj, Snake Poison Remedy, नाग के जहर का इलाज.


YOU MAY ALSO LIKE 

सांप या सर्प के काटने का उपचार
नियम पालन करेंगे उपाय या कार्य सिद्ध
- प्रतिशत कैसे निकाले
- बी ऍम आई नापने का तरीका
- हनुमान जयंती के चमत्कारी टोने टोटके
- मकड़ी काट ले तो क्या उपचार करें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. saap agr kisi colloni me kate aur ghee na ho to tab kya kare aisa koi up char bataye jo ki ghar me asani se mil sake ?

    ya fir koi antibiotic bataye jisse jahar nasat ho jaay .

    ReplyDelete

ALL TIME HOT