इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Chinti Ant ke Kaatne ka Upchar | चींटी के काटने पर क्या करें | Ant Bite Ayurvedic Treatment

चींटी शायद जीवों की जितनी प्रजातियाँ होती हैं उनमे से यह सबसे  छोटी जीव होती हैं. चींटी दिखती भले ही छोटी हैं परन्तु इसके काटने पर दर्द बहुत ज्यादा होता हैं. खासतौर से अगर लाल चींटी ने आपको काट लिया हो. 


चींटी के काटने के कारण

चींटी एक ऐसि जीव होती हैं. जो हमारे घरों में रखी हुई मीठी चीजों को खाने के लिए कहीं भी पहुँच जाती हैं. चींटी अक्सर हमारे घर की दीवारों के किनारों पर या दीवारों पर चढती दिखाई देती हैं. दीवारों पर चढ़ते हुए ही ये हमारे ऊपर भी गिर जाती हैं और हमें काट लेती हैं. चींटी घर में फर्श पर भी इधर – उधर घुमती रहती हैं और हम जैसे ही फर्श पर बैठते हैं हमें काट लेती हैं. 


चींटी के काटने पर लक्षण

चींटी के डंक में फार्मिक अम्ल होता हैं. चींटी के काटने पर यह फार्मिक अम्ल व्यक्ति की त्वचा के अंदर समावेश हो जाता हैं. जिससे चींटी के  काटने के बाद शरीर पर जिस जगह पर चींटी ने काटा हैं वहाँ की त्वचा लाल हो जाती हैं, दर्द होना शुरू हो जाता हैं, खुजली होने लगती हैं तथा त्वचा में सूजन आ जाती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
चींटी के काटने पर क्या करें
चींटी के काटने पर क्या करें

चींटी के काटने पर उपचार

चींटी के काटने पर आप कुछ आसान घरेलू उपचारों का प्रयोग कर सकते हैं. जो की निम्नलिखित हैं –


1.    चींटी के काटने पर आप बर्फ के टुकड़ों का प्रयोग कर सकते हैं. 7 या 8 बर्फ के टुकड़ों को लें. अब एक तौलिया लें और उसमें बर्फ के टुकड़ों को लपेट लें. अब तौलिया को चींटी के काटे हुए स्थान पर करीब 25 मिनट तक रखें. इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी तथा त्वचा को खुजली और दर्द से राहत मिलेगी.


2.    चींटी के काटने के बाद तुलसी के पत्तों का भी उपयोग किया जा सकता हैं. 6 या 7 तुलसी के पत्ते लें. अब इन पत्तों को पीस लें और जिस स्थान पर चींटी ने कटा हैं उस पर इन पत्तों का लेप करें. तुलसी के पत्तो के लेप करने से त्वचा की खुजली, जलन और सूजन में आराम होगा. तुलसी के पत्तों का प्रयोग मच्छर, मधुम्क्खी के काटने पर भी किया जा सकता हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Chinti Ant ke Kaatne ka Upchar
Chinti Ant ke Kaatne ka Upchar

3.    सेंधा नमक और सोआ का लेप भी चींटी के काटने के बाद किया जा सकता हैं. इस लेप को बनाने के लिए सोआ और सेंधा नमक की थोड़ी – थोड़ी मात्रा लें. अब थोडा सा गरम पानी लें. और उसमे सोआ और सेंधा नमक को मिलाकर पीस लें. अब इस लेप को चींटी के काटे हुए स्थान पर लगाये. इस लेप को लगाने से त्वचा को दर्द से राहत मिलेगी.


4.    चींटी के काटने पर आप टूथ पेस्ट का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए टूथ पेस्ट को त्वचा पर लेप की भांति लगा लें. टूथ पेस्ट को लगाने से त्वचा को जलन और दर्द से राहत मिलती हैं क्यूंकि टूथ पेस्ट में मींट की मात्रा अधिक पाई जाती हैं. मींट से  त्वचा को ठंडक मिलती हैं. जिससे दर्द और जलन से त्वचा को आराम मिलता हैं. 


5.    एलोविरा का उपयोग भी चींटी के काटने पर किया जा सकता हैं. एलोविरा के प्रयोग करने से त्वचा की जलन तथा दर्द को दूर किया जा सकता हैं. इसके लिए थोडा - सा एलोविरा लें और उसके दो भाग कर दें. तोड़ने के बाद एलोविरा को चींटी के काटे हुए स्थान पर लगाये. आपकी त्वचा को आराम मिलेगा.     
 
Ant Bite Ayurvedic Treatment
Ant Bite Ayurvedic Treatment

 Chinti Ant ke Kaatne ka Upchar, चींटी के काटने पर क्या करें, Ant Bite Ayurvedic Treatment, Kidi ke Jahaaar ka Deshi Ilaaj, Chinti kaat le to Ayurvedic Ilaaj, चींटी काटने का आयुर्वेदिक इलाज, Ant, Chinti, चींटी.




YOU MAY ALSO LIKE 

सांप या सर्प के काटने का उपचार
हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलीना जोली वॉइट
- प्रतिशत कैसे निकाले
- बी ऍम आई नापने का तरीका
- हनुमान जयंती के चमत्कारी टोने टोटके
- मकड़ी काट ले तो क्या उपचार करें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

  1. sir mene pani piya to mere pet me chinti chali gai to me kya karu koi dikkat to nhi

    ReplyDelete
  2. please say remedy if ant bite on eye

    ReplyDelete

ALL TIME HOT