इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Zip File Kaise Kholen | Zip फाइल कैसे खोलें | How to Open a Zip File

Zip फाइल
Zip फाइल इन्टरनेट के जरिये इस्तेमाल किया जाने वाला एक संग्रह समूह है जिसमे डाटा को इक्कठा करके संचित किया जाता है. इन्हें अभिलेखागार फाइल ( Archived File ) ही कहा जाता है. ये डाटा के साइज़ को छोटा करके उन्हें संचित करती है, जिसे आप जिप ( Zip ) फोर्मेट में डाउनलोड कर सकते हो.

Zip से अर्थ “ Move at High Speed ” से है, इसे रोबर्ट महोनी ( Robert Mahoney ) ने बनाया था. .zip एक फाइल फॉर्मेट है जो विंडो, Mac और Linux सिस्टम में बहुत प्रचलित है. इन्हें एक से अधिक फाइल को छोटे रूप में संचित करने के लिए निर्मित किया गया था ताकि एक ही साथ एक से अधिक फाइल को किसी के भी साथ बांटा जा सके, साथ ही ये फाइल के संचित होने के साइज़ को भी कम कर देता है ताकि वो कंप्यूटर में कम जगह घेरे. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Zip File Kaise Kholen
Zip File Kaise Kholen 
कंप्यूटर में Zip फाइल खोलें :
Zip फाइल को खोलने के लिए आपके कंप्यूटर में ज़िप फाइल खोले का सॉफ्टवेर होना अनिवार्य है, इसके लिए सबसे अधिक WinRAR सॉफ्टवेर का इस्तेमाल किया जाता है जिसे डाउनलोड करने के बाद आप आसानी से अपने कंप्यूटर में ज़िप फाइल को खोल भी सकते हो और चाहो तो उसे बना भी सकते हो. इस सॉफ्टवेर को आप आसानी से कंप्यूटर में इन्टरनेट के जरिये डाउनलोड कर इनस्टॉल कर सकते हो.

Zip फाइल को खोले एक लिए सबसे पहले आपके पास एक ऐसे फोल्डर होना चाहियें जो .zip फोर्मेट में हो. उसके बाद आप नीचे दिए कदमो का अनुसरण करें.

स्टेप 1 : सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करने के बाद आप उसके चिह्न पर क्लिक करके इसे ओपन करें.

स्टेप 2 : आप ऊपर बायीं तरफ दिए ओपन के ओपन पर जाकर अपने उस फोल्डर को खोजें जिसे आप ओपन करना चाहते हो.

स्टेप 3 : आप उस फोल्डर पर क्लिक करें और उसे चाहे तो डेस्कटॉप पर खिंच कर ले आयें ताकि आप आसानी से उसे ओपन कर सको. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Zip फाइल कैसे खोलें
Zip फाइल कैसे खोलें 
स्टेप 4 : अगर आप फोल्डर की सिर्फ एक फाइल को ओपन करना चाहते है तो आप उस पर क्लिक करें और यदि आप चाहते है कि फोल्डर की सारी फाइल ओपन हो जायें तो आप राईट क्लिक करें और “ Extract All ” के आप्शन को चुनें.

इस तरह सॉफ्टवेर आपकी zip फाइल को आसानी से ओपन कर देता है जिसे अब आप अपने कार्य के लिए इस्तेमाल कर सकते हो.

Mac OS में Zip फाइल को ओपन करें :
Mac साधारण कंप्यूटर से बहुत ही एडवांस होता है और उसमे पहले से ही हर तरह के सॉफ्टवेर इनस्टॉल होते है इसलिए Mac में Zip फाइल को ओपन करने के लिए आपको किसी भी तरह की परेशानी नही होती और उसके लिए आपको कुछ साधारण से कदमो का अनुसरण करना होता है जो निम्नलिखित है.

स्टेप 1 : इसके लिए आप अपने Mac कंप्यूटर में उस फाइल को सर्च करें जिसे आप ओपन करना चाहते हो.

स्टेप 2 : आप उसपर जाकर राईट क्लिक करें. आपको कुछ आप्शन दिखयी देंगें, आप उनमे से Open के आप्शन पर क्लिक करें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
How to Open a Zip File
How to Open a Zip File
स्टेप 3 : बस इस तरह आपकी जिप फोल्डर में संचित फाइल ओपन हो जाती है.

ऑनलाइन Zip फाइल ओपन करें :
इसके लिए आप एक ऐसी वेबसाईट का चुनाव करें जो zip फाइल को खोलने की सुविधा देती हो.
स्टेप 1 : आप अपने इन्टरनेट ब्राउज़र से उस वेबसाइट को ओपन करें.

स्टेप 2 : आपको ऊपर “ Upload Your File You want to Compress ” के नीचे “ Choose file ” लिखा दिखाई देगा. आप उस पर क्लिक करके, अपनी उस फाइल को खोजें जिसे आप ओपन करना चाहते हो.
आप चाहे तो किसी फाइल का url भी डाल सकते हो.

स्टेप 3 : इसके बाद आपको नीचे “ Convert File ” का आप्शन मिलता है, आप उस पर क्लिक करें. वो आपको दिखायेगा कि आपकी कन्वर्ट की गई फाइल का साइज़, नाम और आकर क्या होगा.

स्टेप 4 : फिर ये आपको अगले पेज पर ले जाता है जहाँ आपको बताया जाता है कि आपकी फाइल को सफलतापूर्वक .zip फोर्मेट में बदल दिया गया है. साथ ही आपको नीचे आपकी कॉम्प्रेस की गई फाइल को डाउनलोड करने के लिए Direct Download Link का आप्शन मिलता है.
आप इसपर क्लिक करके अपनी कॉम्प्रेस फाइल को डाउनलोड करके हासिल कर सकते हो.
Archived File
Archived File
Zip फाइल को कॉम्प्रेस करें :  
Zip फाइल को कॉम्प्रेस करने के लिए भी आपके कंप्यूटर में सॉफ्टवेर का होना जरुरी है तभी आप कई फाइलों को एक साथ संग्रहित कर सकते हो. इसके लिए भी आपको कुछ आसान से कदमो को अनुसरण करना होता है.

स्टेप 1 : सबसे पहले आप उन सभी फाइल को एक फोल्डर में डाल लो जिन्हें आप कॉम्प्रेस करने .zip फोर्मेट में पाना चाहते हो.

स्टेप 2 : इसके बाद आप उस फोल्डर पर राईट क्लिक करें और “ Send to ” के आप्शन पर जायें.

स्टेप 3 : Send to पर जाने के बाद आप उसे Compressed ( zipped ) फोल्डर पर क्लिक करें.

इस तरह आपको उसी जगह, फोल्डर के उसी नाम से एक ZIP फाइल तैयार मिलती है जिसमे आपके द्वारा चुनी हुई सभी फाइलों को छोटे रूप में संग्रहित कर लिया गया होता है. आप चाहते तो उसे ओपन करके फाइल को जांच भी सकते हो.

.zip फाइल से संबंधी अन्य किसी भी सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
Compress Zip File
Compress Zip File
Zip File Kaise Kholen, Zip फाइल कैसे खोलें, How to Open a Zip File, .zip, Move at High Speed, Archived File, Computer Mac me Zip file Open Karen, Online Zip File Open Karne ke Steps, Compress Zip File, मुफ्त में ज़िप फाइल ओपन करने के तरीके.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT