इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Android mein RAR File Kaise Open Karen | एंड्राइड में RAR फाइल कैसे ओपन करें | How to Open RAR File in Android

स्मार्टफोन में RAR फाइल कैसे खोलें ( How to open RAR file in Smartphone )
RAR (Roshal ARchive ) फाइल वे कंप्रेस्ड अर्चिव ( Compressed Archive ) फाइल है जो आज कंप्यूटर और मोबाइल की दुनिया में बहुत ज्यादा प्रचालन में है. इन फाइल का विस्तार .rar फॉर्मेट में होता है, जिसे ओपन करने के लिए कंप्यूटर या फ़ोन में एक सॉफ्टवेर या एप्लीकेशन का होना जरूरी होता है. .rar फॉर्मेट को किसी भी फाइल या डाटा को कॉम्प्रेस करने के लिए सबसे अच्छा तरीका माना जाता है ताकि एक ही साथ एक से अधिक फाइल का इस्तेमाल किया जा सके. ये चुनी हुई फाइल को कॉम्प्रेस करके उसके साइज़ को भी कम कर देता है. क्योकि इनका इस्तेमाल बड़ी संख्या में होता है तो इनके सॉफ्टवेर और एप्लीकेशन आसानी से इन्टरनेट पर मिल जाते है.

एंड्राइड स्मार्टफोन में RAR फाइल खोलें :
एंड्राइड फ़ोन एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप आसानी से किसी भी फाइल को ओपन कर सकते हो इसके लिए आपको उस फाइल के फॉर्मेट की एप्लीकेशन को डाउनलोड कर उसे इनस्टॉल करना होता है. RAR फाइल को एंड्राइड स्मार्टफोन में इस्तेमाल करने के लिए भी आपको बस यही करना है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Android mein RAR File Kaise Open Karen
Android mein RAR File Kaise Open Karen 
·         Android Zip File Manager : Android Zip File Manager को RAR फाइल को खोलने और कॉम्प्रेस करने के लिए सबसे अच्छी एप्लीकेशन माना जाता है क्योकि ये 6 तरह के अलग अलग कम्प्रेशन फॉर्मेट ( Compression Format ) की सुविधा देता है जिसमे ZIP और RAR भी शामिल है. आप इसे अपने स्मार्टफोन के Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हो.

स्टेप 1 : आप एप्लीकेशन को डाउनलोड कर उसे इनस्टॉल करें.

स्टेप 2 : इसके बाद आप एप्लीकेशन के चिह्न पर जाकर क्लिक करें और उस जगह को खोजें जहाँ आपकी RAR फाइल संचित है.

स्टेप 3 : आप उस फाइल पर क्लिक करें जिसे आप खोलना चाहते हो. आपको “ Choose Action “ पॉप अप बॉक्स दिखाया जाता है, जिसमे आपको 5 आप्शन मिलते है –

-    Extract File Here : इसपर क्लिक करने से आपकी RAR फाइल को उसी फोल्डर में खोल दिया जाता है जहाँ आपकी RAR फाइल संचित है.

-    Extract to… : इसपर क्लिक करने पर आपसे पूछा जाता है कि आप किस जगह पर RAR फाइल को ओपन करना चाहते है. आप जगह को चुने और अपनी फाइल को ओपन कर लें.

-    View Archive : ये आप्शन आपको RAR फाइल को अर्चिव करके दिखता है.

-    Send : अगर आप अपनी RAR फाइल को किसी के साथ बांटना चाहते तो आप इस पर क्लिक करें.

-     Cancel : अगर आप अभी फाइल को ओपन नही करना चाहते तो आप इस पर क्लिक कर बाहार आ जाएँ. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
एंड्राइड में RAR फाइल कैसे ओपन करें
एंड्राइड में RAR फाइल कैसे ओपन करें 
·         Easy Unrar, Unzip and Zip :
इस एप्लीकेशन की मदद से आप हर तरह की RAR और ZIP फाइल को ओपन कर सकते हो. साथ ही ये एप्लीकेशन एकल और सामूहिक ( Single or Multiple ) कम्प्रेशन की सुविधा भी देती है.

स्टेप 1 : आप गूगल प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर इनस्टॉल करें.

स्टेप 2 : अब एप्लीकेशन के चिह्न पर जायें और वहाँ से आप उस RAR फाइल को चुने जिसे आप ओपन करना चाहते हो.

नोट : आप चाहो तो एक से ज्यादा फाइल को भी चुन सकते हो. यही इस एप्लीकेशन की खासियत है.

स्टेप 3 : आपको ऊपर 3 चुनाव दिखायें जाते है आप उनमें से “ Open Archive ” पर क्लिक करें और फाइल को ओपन करके उसके अंदर की डाटा को पढ़े या देखें.

स्टेप 4 : इसके बाद अगर आप फाइल को “Extract ” करना चाहे तो आप दिए गये “ Extract ” के आप्शन को चुन कर ये भी कर सकते हो.
How to Open RAR File in Android
How to Open RAR File in Android
·         Simple Urar :
RAR फाइल को एंड्राइड स्मार्टफोन में ओपन करने का ये तरीका ऊपर दिए बाकी तरीको से थोडा अलग है क्योकि ये एप्लीकेशन RAR फाइल के डाटा को एंड्राइड फ़ोन में ही एक्सट्रेक्ट ( Extract ) करती है. इसका इस्तेमाल आसान है.

स्टेप 1 : इसकी एप्लीकेशन को भी आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते हो.
स्मार्टफोन में RAR फाइल ओपन करें
स्मार्टफोन में RAR फाइल ओपन करें
स्टेप 2 : अब आप एप्लीकेशन के चिह्न पर जाकर इसे ओपन करें. अंदर आपको “ Browse ” का आप्शन मिलता है आप उस पर क्लिक करके उस फाइल को खोजें जिसे आप ओपन करना चाहते हो.

स्टेप 3 : अगर आप एक से ज्यादा फाइल को ओपन करना चाहते है तो आपको नीचे एक अन्य Browse का आप्शन मिलता है, आप उस पर क्लिक करके अन्य फाइल को भी चुन सकते हो.

स्टेप 4 : इसके बाद आपको “ Extract ” के आप्शन पर क्लिक करना है. आपको दिखाया जाता Extracting…  अर्थात आपकी फाइल एक्सट्रेक्ट हो रही है

स्टेप 5 : जब ये पूरा हो जाए तो आप नीचे दिए “ Show Extracted ” के आप्शन पर क्लिक करें.

इस तरह से आप पाने स्मार्टफोन और एंड्राइड फ़ोन में RAR फाइल को ओपन कर उसके अंदर के डाटा को देख सकते हो.
Smartphone mein RAR File Open Karen
Smartphone mein RAR File Open Karen
Android mein RAR File Kaise Open Karen, एंड्राइड में RAR फाइल कैसे ओपन करें, How to Open RAR File in Android, Smartphone mein RAR File Open Karen, How to Archive Compress File in Android Smartphone, Unrar Unzip Zip File Khole, Roshal ARchive, स्मार्टफोन में RAR फाइल ओपन करें.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT