इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Dhumrapan Kaise Chhoden | धुम्रपान कैसे छोड़ें | How to Quit Smoking

धुम्रपान करना कैसे छोड़ें ( How to Quit Smoking )
मनुष्य का जीवन अनमोल होता है किन्तु धुम्रपान या किसी अन्य नशीले पदार्थ का इस्तेमाल करके व्यक्ति न सिर्फ अपने बल्कि अपने परिवार के सदस्यों के साथ भी खिलवाड़ करता है. एक शौध के अनुसार तम्बाकू और तम्बाकू से बने पदार्थो का सेवन करने से 90 प्रतिशत लोगो को कैंसर या टीबी की बीमारी होने का खतरा होता है. इन पदार्थो का सेवन मृत्यु को दावत देने के समान होता है. इसलिए अगर आप एक लम्बा और स्वस्थ जीवन जीना चाहते हो तो आपको धुम्रापान और तम्बाकू से बने नशीले पदार्थो से दूर ही रहना चाहियें.

तम्बाकू में निकोटिन, सल्फरडाई ऑक्साइड, कार्बन ऑक्साइड, कार्बन मोनो ऑक्साइड और हाइड्रो कार्बन पायें जाते है जो मानव शरीर के स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव डालते है. जिसके कारण शरीर में कुपोषण, सीने में दर्द, धड़कन में अनियमितता, सांस फूलना, चक्कार आना आदि बिमारियां शामिल है. साथ ही इससे गले में कैंसर, फेफड़ो में कैंसर, दमा और अस्थमा जैसी भयंकर बिमारियों का भी खतरा बना रहता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Dhumrapan Nishedh Kyon Hai
Dhumrapan Nishedh Kyon Hai
ज्यादातर युवा सिगरेट को एक शौक के रूप में शुरू करते है, धीरे धीर ये एक मौज मस्ती का रूप ले लेती है और उन्हें इसकी आदत हो जाती है. इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हें उनके मित्र इस लत को लगवा देते है, तो कुछ ऐसे लोग भी होते है जिन्हें ये गलतफहमी होती है कि सिगरेट या धुम्रपान से टेंशन कम होती है. धुम्रपान की आदत लगना जितना आसान होता है, उससे कहीं ज्यादा इसे छोड़ना मुस्किल होता है. इस आदत को छोड़ने के लिए आपको मानसिक और शारीरक रूप से तैयार रहना होता है. इसीलिए धुम्रपान की आदत को छोड़ना सबसे बड़ी चुनौती मानी जाती है. किन्तु आप धुम्रपान को छोड़ने की ठान लो और उसे छोड़ने की अच्छी तैयारी कर लेते हो तो इसे छोड़ना इतना भी मुश्किल कार्य नही है और ना ही आपको इसके लिए किसी महंगी दवाओं को खरीदना होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जिनको अपनाकर आप इस बुरी आदत से अपने आप को मुक्त कर अपने परिवार को खुशियाँ दे सकते हो.

·         योजना : योजना तभी बनती है जब आपको ये पता हो कि आप जिस चीज़े की योजना बना रहे हो उस पर आप कितना निर्भर करते हो. इसका पता करने के लिए आप इस बात को देखें कि आप कब कब धुम्रपान करते हो और कितना करते हो. जब आपको इस बात का पता चल जाता है तब आप उसको ध्यान में रख कर एक योजना तैयार करें कि आप रोज कितनी सिगरेट को छोड़ सकते हो, साथ ही आप अपने आप को व्यस्थ रखने की भी कोशिश करें क्योकि शौध में पता चलता है कि धुम्रपान करने वाले व्यक्ति खाली समय में सबसे अधिक धुम्रपान करते है.
How to Quit Smoking
How to Quit Smoking
·         खुद से करे सवाल : अगर आप एक छात्र हो तो जब भी आप सिगरेट खरीदने जाओ तो खुद से एक सवाल पूछे कि क्या मै अपने माता पिता के पैसे से अपने लिए मौत खरीद रहा हूँ?. अगर आप नौकरी करके पैसे कमाते हो तो खुद से पूछे कि क्या आप इसी चीज़ के लिए दिन रात मेहनत करते हो?. अगर आप शादीशुदा है तो पूछे कि अगर मै जल्दी मर गया तो आपकी पत्नी और आपके बच्चो का क्या होगा? ”. इस तरह के सवाल आपको याद दिलाएंगे कि आपकी जिंदगी पर आपके अलावा आपके माँ बाप, पत्नी और बच्चो का भी हक़ है और आपको उनकी  ख़ुशी के लिए इस बुरी आदत को छोड़ना ही होगा. ये सवाल आपको आपके लक्ष्य पर केन्द्रित रहने में मदद करते है.

·         साथियों को लक्ष्य के बारे में बतायें : अगर अपने धुम्रपान छोड़ने का मन बना लिया है तो आप अपने आसपास के लोगो, परिवारजनों और मित्रो को अपने लक्ष्य के बारे में बता दे और उनसे खे कि वे आपकी इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता करें. उन्हें कहे कि वे भी धुम्रपान न करे और करे तो आपके सामने न करें. चाहे तो आप अपने दोस्तों के साथ निर्धारित समय तक धुम्रपान छोड़ने की शर्त भी लगा सकते हो.
धुम्रपान से छुटकारा कैसे पायें
धुम्रपान से छुटकारा कैसे पायें
·         सांगत बदलें : अगर आपकी संगत ऐसी है जिसमे ज्यादातर लोग सिगरेट और धुम्रपान करते है तो आपको अपनी संगत को बदलने की सख्त जरूरत है. इसके लिए आप ऐसे लोगो को चुने जो धुम्रपान नही करते. ये लोग आपको धुम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित करते है.  

·         व्यायाम करें : जब शरीर को निकोटिन की इच्छा होती है तभी व्यक्ति धुम्रापान की तरफ लालायित होता है. किन्तु अगर आप अपने शरीर को व्यस्त रखते हो तो आपके शरीर को निकोटिन की इच्छा होती ही नही. तो अपनी धुम्रपान छोड़ने की योजना में आप शारीरक गतिविधियों को जरुर शामिल करें. जब भी शारीरिक गतिविधियों की बात आती है तो उसके लिए योग और व्यायाम से अच्छा कुछ नही हो सकता क्योकि इनसे न सिर्फ आपको शारीरिक, मानसिक बल्कि बौधिक शक्ति भी प्राप्त होती है.
धुम्रपान कैसे छोड़ें
धुम्रपान कैसे छोड़ें
·         जेब में चिल्लर न रखें : अगर आपकी जेब में खुले पैसे होते है तो आपका उन्हें खर्च करने का मन करता है और धुम्रपान करने वाला व्यक्ति उन पैसे से सिर्फ सिगरेट ही खरीदता है. एक तरह से चिल्लर आपको सिगरेट लेने के लिए प्रेरित करती है. इसलिए आप अपनी जेब में चिल्लर रखने से बचे. आप बड़े नोट रखे ताकि आप उन्हें खर्च करते हुए सोचो और 500 के नोट को देखकर कोई आपको 7 रुपये की सिगरेट वैसे भी नही देगा.

·         एक दिन में छोड़ने की कोशिश न करें : न तो कोई आदत एक दिन में लगती है और न ही किसी आदत को रातो रात छोड़ा जा सकता है अर्थात परिणाम धीरे धीरे ही आता है तो आप एक दिन में धुम्रपान छोड़ने की कोशिश न करे. अन्यथा ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. तो आप अपनी सिगरेट की संख्या को धीरे धीरे कम कर दें. जैसेकि आप इस हफ्ते 10 की जगह सिर्फ 8 सिगरेट पिए, अगले हफ्ते 6 फिर 4, 2 और फिर 0. इस तरह आप आसानी से इससे छुटकारा पा सकते हो.
Nicotine Dhumrapan se Kaise Chukaara Paayen
Nicotine Dhumrapan se Kaise Chukaara Paayen
·         तनाव पर नियंत्रण : हर व्यक्ति को सामान्य जीवन में थोडा या अधिक तनाव का सामना जरुर करना पड़ता है. धुम्रपान से मिलने वाला निकोटिन आपको नशे की हालत में पहुँचा देता है जिससे आप अपनी सामान्य जिन्दगी से कुछ समय के लिए दूर हो जाते हो और लोग इसे तनाव से मुक्त होने के लिए इस्तेमाल करने लगते है. यही इसके इस्तेमाल की बड़ी वजहों में से एक है. इसलिए धुम्रपान को छोड़ने के लिए आपको तनाव मुक्त होना पड़ेगा. जिसके लिए आप संगीत सुने, ध्यान करें, योग करें और अपने सिर की नियमित रूप से मालिश करायें.

·         धुम्रपान से पहले खायें : एक शौध के अनुसार धुम्रपान करने से पहले अगर आप दूध, गाजर और सेलरी खाया जाये तो धुम्रपान का स्वाद कडवा हो जाता है, जो मुहं में भयानक स्वाद को छोड़ता है. ये स्वाद धुम्रपान करने वाले व्यक्ति को इससे दूर जाने के लिए प्रेरित करता है. इसके साथ ही आप निकोटिन की आदत को छोड़ने के लिए दालचीनी को चबायें.  

·         विटामिन सी : सिगरेट व्यक्ति के शरीर विटामिन सी की कमी नही होने देती तो आप विटामिन सी से प्रचुर मात्रा वाले पदार्थ जैसेकि आंवला, नीम्बू, संतरा और अमरुद जरुर खायें ताकि आपके शरीर को विटामिन सी को पूरा करने के लिए सिगरेट को न देखना पड़े.

·         नमकीन खायें : धुम्रपान को छोड़ने के लिए आप नमकीन का चीजो को खाना शुरू कर दें जैसेकि चिप्स, पापड और आचार इत्यादि. इसके अलावा जब भी आपका सिगरेट पीने का मन हो तब आप अपनी जीभ पर थोडा सा नमक भी रख सकते हो. इससे आपकी सिगरेट पीने की इच्छा भी कम हो जाती है.
Dhumrapan Kaise Chhoden
Dhumrapan Kaise Chhoden
·         व्रत रखें : कुछ लोगो का मानना होता है कि अगर वो किसी चीज़े की मन्नत मांगते है और उसके लिए व्रत रखते है तो उनकी वो इच्छा जरुर पूरी होती है. इसलिए आप भी अपने इष्ट देव से सिगरेट छोड़ने की मन्नत मांग कर व्रत रखें. ऐसा इसलिए माना जाता है क्योकि इससे व्यक्ति की श्रद्धा जुडी होती है और यदि आप अपनी श्रद्धा को सिगरेट छोड़ने के लिए इस्तेमाल करो तो ये तो आपके लिए बहुत अच्छा होगा.

·         शराब को छोड़ें : शराब और सिगरेट का गहरा संबंध होता है क्योकि शराब के पीने से आपको सिगरेट की तलब जरुर लगती है और यही तलब आपको आपके लक्ष्य से भटका देती है, जिससे आप धुम्रपान नही छोड़ पाते. इसलिए अगर आप शराब पीते हो तो आप इस आदत को भी छोड़ दें. शराब के स्थान पर आप दुध और जूस पीना शुरू कर दें.

·         बेकिंग सोडा : आप दिन में 3 बार आधा चम्मच बेकिंग सोडा जरुर लें क्योकि बेकिंग सोडा मूत्र में PH की मात्रा को बढाता है, जिससे शरीर में मौजूद निकोटिन कम मात्रा में भर निकलता है और शरीर में इसकी इच्छा की कमी आती है और आपको धुम्रपान की जरूरत नही होती.  
Dhumrapan Kya Hai
Dhumrapan Kya Hai
·         मनी बॉक्स बना लें : ये सिगरेट छोड़ने का फायदेमंद साधन है क्योकि इससे आपकी सिगरेट पीने की आदत भी छुट जाती है साथ ही साथ आपके पास धन भी जुड़ता रहता है. आपका जब भी सिगरेट पीने का मन हो तब आप उस सिगरेट को खरीदने की राशि को इस मनी बॉक्स में डाल दें, ऐसा करने से आपको इस बात का आभास होगा कि आप महीने में कितना अधिक पैसा एक ऐसी आदत पर व्यर्थ करते थे जिससे आपके जीवन में परेशानियों के अलावा कुछ नही आया. महीने के बाद आप इस पैसे को अपने बच्चो के लिए कुछ गिफ्ट खरीद लें, इससे आपको और आपके बच्चो दोनों को ख़ुशी मिलेगी. आप चाहो तो इस पैसे को दान में भी दे सकते हो.

·         ऐशट्रे और लाइटर फेंक दें : अगर आपके घर में ऐशट्रे या लाइटर है तो आप उसे भी जरुर फेंक दें. इन चीजों को देखकर आपका मन सिगरेट पिने के लिए उतावला हो सकता है, जिससे आपकी आपके लक्ष्य से एकाग्रता भंग होती है.


·         स्वयं पर विश्वास रखें : विश्वास आपको आपके हर मुश्किल कार्य में सफलता दिलाता है तो आप खुद पर विश्वास जरुर बनाएं रखें कि आप धुम्रपान को छोड़ सकते हो. अगर आप धुम्रपान को छोड़ने में बहुत ज्यादा दिक्कत महसूस कर रहे हो तो आप अपने जीवन की उन परिस्थितियों को याद करें जब आप सबसे अधिक कठिनाइयों में थे. आप अपने जीवन की उन परिस्थितियों से प्रेरित होकर अपने विश्वास को बनायें रखें.
धुम्रपान करना कैसे छोड़ें
धुम्रपान करना कैसे छोड़ें
Dhumrapan Kaise Chhoden, धुम्रपान कैसे छोड़ें, How to Quit Smoking, Nicotine Dhumrapan se Kaise Chukaara Paayen, Dhumrapan Kya Hai, Dhumrapan Nishedh Kyon Hai, धुम्रपान से छुटकारा कैसे पायें.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT