इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Stanon ki Sujan ke Karan Lakshan Ayurvedic Ilaaj | स्तनों की सूजन के कारण लक्षण आयुर्वेदिक इलाज | Reasons Symptoms Ayurvedic Treatment for Swelling Breasts

स्तनों की सूजन से निजात पाने के लिए आयुर्वेदिक उपचार

स्तनों की सूजन को फाइब्राडिनोसिस के नाम से जाना जाता हैं. स्तनों में सूजन फाइब्रोकाइसटीक बदलाव के कारण हो जाती हैं. यह बदलाव महिलाके शरीर में मासिक धर्म की शुरुआत होने के कारण होता हैं. मासिक धर्म की शुरुआत होने पर महिलाओं को स्तनों में दर्द, सूजन तथा गांठ होने की शिकायत हो जाती हैं. इन्हें मासिक धर्म की शुरुआत होने के सामान्य लक्षण माना जाता हैं. यह समस्या 40 से 45 उम्र की महिलाओं को उमकी बढती उम्र के कारण भी हो जाती हैं.


स्तनों में सूजन आने के कारण

1.    मासिक धर्म के दौरान शरीर में हार्मोन्स की वृद्धि हो जाने के कारण भी महिलाओं के स्तनों में सूजन आ जाती हैं.


2.     महिला की अधिक आयु होने के कारण भी स्तनों में सूजन आ सकती हैं.

3.    महिलाओं के स्तनों में सूजन होने का एक कारण उनके स्तनों में फाइब्रोकाइसटीक परिवर्तन होना हैं.


4.    महिलाओं के स्तनों में सूजन होने का एक कारण स्तन कैंसर भी हो सकता हैं.


5.    स्तनों में गांठ हो जाने के कारण भी महिलाओं के स्तनों में सूजन आ सकती हैं.


6.    गर्भावस्था की शुरुआत होने पर भी महिलाओं के स्तनों में सूजन हो सकती हैं.


7.    प्रसव के बाद भी कई महिलाओं के स्तनों में सूजन की शिकायत हो जाती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Reasons Symptoms Ayurvedic Treatment for Swelling Breasts
Reasons Symptoms Ayurvedic Treatment for Swelling Breasts

स्तनों में सूजन होने के लक्षण

1.    महिलाओं के स्तनों में सूजन हो जाने पर स्तनों में हमेशा दर्द रहता हैं.


2.    महिला के स्तनों में सूजन होने पर स्तनों का आकार बढ़ जाता हैं.


3.     स्तनों में सूजन होने पर स्तन में गर्माहट महसूस होती हैं. 


4.    स्तनों में सूजन आने पर स्तनों में हल्की – हल्की जलन होती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Stanon ki Sujan ke Karan Lakshan Ayurvedic Ilaaj
Stanon ki Sujan ke Karan Lakshan Ayurvedic Ilaaj

स्तनों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए देशी घरेलू उपाए.

1.    स्तनों की सूजन को दूर करने के लिए महिलाएं गेंदे के पत्तों का भी प्रयोग कर सकती हैं. इस उपाए को अपनाने के लिए कुछ गेंदे की पत्तियाँ लें. अब इन पत्तियों को एक पोटली में बांध दें. अब थोड़ी सी गीली मिटटी लें और उसे पोटली पर लगा लें. अब इस पोटली को उस आग की भट्टी में रखें जो ठंडी होने वाली हों. जब पोटली के उपर की मिटटी लाल हो जाये तो इस पोटली को भट्टी से निकल लें. अब पोटली खोलकर उसमे से पत्तियों को अलग कर लें. अब इन पत्तियों को स्तनों पर बांध लें. गेंदे की पत्तियों को बांध ने से महिलाओं को स्तनों की सूजन से छुटकारा मिल जायेगा.


2.    स्तनों की सूजन से राहत पाने के लिए महिलाएं धतूरे के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. स्तनों की सूजन को ठीक करने के लिए 8 या 10 धतूरे के पत्तें लें तथा थोड़ी हल्दी लें. अब इन दोनों को मिलाकर पीस लें. पिसने के बाद इस लेप को अपने स्तनों पर लगायें. इस लेप का प्रयोग करने से महिलाओं के स्तनों की सूजन ठीक हो जाएगी.


3.    स्तनों की सूजन से आराम पाने के लिए महिलाएं अजवायन  के तेल का भी प्रयोग कर सकती हैं. स्तनों की सूजन को ठीक  करने के लिए अजवायन का तेल लें और उसे हल्का सा गर्म कर लें. गर्म करने के बाद इस तेल से स्तनों की मालिश करें. अब अरंड के कुछ पत्तें लें और इन्हें स्तनों पर बांध दें. रोजाना अजवायन के तेल की मालिश करने से तथा अरंड के पत्तों को बाँधने से महिलाओं को जल्द ही स्तनों की सूजन से छुटकारा मिल जायेगा.


4.    स्तनों की सूजन से निजात पाने के लिए महिलाएं इन्द्रायण की जड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. स्तनों की सूजन से राहत पाने के लिए इन्द्रायण की जड लें और उसे अच्छी तरह से पीसकर लेप बना लें. अब इस लेप को थोडा  गरम कर लें. अब इस लेप को स्तनों पर लगायें. आपको सूजन से छुटकारा मिल जायेगा.


5.    धृतकुमारी अर्थार्त ऐलोवेरा के गुदे का भी प्रयोग महिलाएं स्तनों की सूजन से राहत पाने के लिए कर सकती हैं. स्तनों की सूजन से मुक्त होने के लिए ऐलोवेरा के गुदे में हल्दी मिला लें और इसे हल्का गरम कर लें. अब इस लेप को स्तनों पर लगाए. इस लेप का इस्तेमाल करने से जल्द ही महिलाओं के स्तनों की सूजन ठीक हो जाएगी.

 
स्तनों की सूजन के कारण लक्षण आयुर्वेदिक इलाज
स्तनों की सूजन के कारण लक्षण आयुर्वेदिक इलाज

 Stanon ki Sujan ke Karan Lakshan Ayurvedic Ilaaj, स्तनों की सूजन के कारण लक्षण आयुर्वेदिक इलाज, Reasons Symptoms Ayurvedic Treatment for Swelling Breasts, Remedies for Lump in Breasts, Stanon ki Gaanth ka Deshi Upchar, स्तनों की गाँठ का देशी उपचार.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT