इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kad Bdhane mein Jaruri Khanij Tatv | कद बढ़ाने में जरूरी खनिज तत्व | Important Minerals to Grow Height

·         म्बाई बढ़ाने के लिए जरूरी खनिज / पौषक तत्व :
हर व्यक्ति, औरत या बच्चा चाहता है कि उसका कद भी लम्बा हो क्योकि लम्बा कद आत्मविश्वास, व्यक्तित्व और सुंदरता में निखार लाता है. लम्बाई का कम या अधिक होना उस व्यक्ति के जीन्स ( Genes ) पर निर्भर करता है इसीलिए ज्यादातर लोग मानते है कि व्यक्ति की लम्बाई केवल 18 साल की उम्र तक ही बढ़ सकती है. किन्तु आपको बता दें की आप नियमित व्यायाम, पौष्टिक आहार और कुछ नियमो का पालन करके अपनी लम्बाई को कुछ इंच बढ़ा सकते हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Kad Bdhane mein Jaruri Khanij Tatv
Kad Bdhane mein Jaruri Khanij Tatv
-    कैल्शियम ( Calcium ) : कैल्शियम को न सिर्फ लम्बाई बढ़ाने के लिए बल्कि पुरे शरीर के लिए एक जरूरी खनिज तत्व माना जाता है. ये शरीर की हड्डियों को मजबूत करता है. दूध, दही, पनीर और दूध से बनी सभी चीजो में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है तो व्यक्ति को कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध से बनी अधिक से अधिक वस्तुओं का सेवन करना चाहियें.

-    फ़ास्फ़रोस ( Phosphorous ) : कैल्शियम के बाद शरीर के लिए सबसे जरूरी खनिज तत्व फ़ास्फ़रोस को माना जाता है. इसे एक छोटे मिनरल के तौर पर देखा जाता है. ये शरीर की हड्डियों को मजबूत करता है और लम्बाई को बढ़ाने में सहायक होता है. इसके कार्य करने की प्रक्रिया भी कैल्शियम से ही जुडी होती है जिसे Mineralization कहा जाता है. ये शरीर की संरचना का निर्माण करता है और शरीर को मजबूत बनता है. फ़ास्फ़रोस को अपने आहार में शामिल करने के लिए आप अंडे, हरी सब्जियां, आलू, आंवलें और सफ़ेद ब्रेड का चुनाव करें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
खनिज तत्व बढ़ाएंगे शरीर की लम्बाई
खनिज तत्व बढ़ाएंगे शरीर की लम्बाई
-    मिनरल ( Minerals ) : खनिज शरीर में रक्त के प्रवाह, हड्डियों के विकास को सुधारता है. साथ ही ये हड्डियों में ऊतकों का भी निर्माण करता है जो लम्बाई बढ़ाने में सहायक होते है. इसलिए व्यक्ति को अपने आहार में पालक, हरी बीन्स, फलियाँ, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आडू जैसी फल और सब्जियों को शामिल करना चाहियें.

-    जस्ता ( Zinc ) : जस्ता को भी शरीर को स्वस्थ रखने और कद बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी खनिज माना जाता है. कुछ विशेषज्ञ मानते है कि बच्चो को इसका सेवन जरुर करना चाहियें क्योकि उनकी उम्र में जस्ता शरीर के कद को बढ़ाने में अहम स्थान रखता है. जस्ता को अपने आहार में शामिल करने के लिए आप लाल मांस, अंडे, सोयाबीन, गेहूं, नट्स और दूध से बने उत्पादों का अपनायें.

-    प्रोटीन ( Protein ) : प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत कर उन्हें मजबूती देता है इसीलिए ये शरीर के लिए बहुत हेल्थी होता है. प्रोटीन युक्त आहार शरीर को कार्य करने की बेहतर क्षमता प्रदान करता है और शरीर की लम्बाई बढ़ाने में मदद करता है. ये शरीर के वजन को बनावट को भी अच्छा करता है. तो आपको अपने आहार में प्रोटीन को जरुर शामिल करना चाहियें. इसके लिए आप मछली, दूध, पनीर, मीट और वसा वाली चीजो का अधिक सेवन करें.
कद बढ़ाने में जरूरी खनिज तत्व
कद बढ़ाने में जरूरी खनिज तत्व
-    विटामिन ए ( Vitamin A ) : आपके शरीर के सभी अंगो को सही तरह से कार्य करने के लिए विटामिन ए से भरा हुआ भोजन खाने की जरूरत होती है. विटामिन ए व्यक्ति के शरीर को मजबूत बनती है और लम्बाई को बढ़ाने में मदद करती है. गाजर, पालक, चुकंदर, चिकन, दूध, टमाटर आदि में विटामिन की प्रचुर मात्रा होती है. आप चाहो तो प्रतिदिन इनका जूस भी ग्रहण कर सकते हो.

-    विटामिन बी ( Vitamin B ) : विटामिन बी शरीर के निर्माण में सहायक होता है. ये पाचन क्रिया को मजबूत बनता है, साथ ही हृदय और तंत्रिका तंत्र ( Nervous System ) से जुडी समस्याओं को दूर करता है. जिससे शरीर के अंगों में रक्त संचार सही होता है और शरीर को बढ़ने में मदद करता है. विटामिन बी को पाने के लिए आपको चावल, पीनट, पोर्क ( Pork ) और सोयाबीन का सेवन करना चाहियें.

-    विटामिन सी ( Vitamin C ) : विटामिन सी में एस्कॉर्बिक एसिड ( Ascorbic Acid ) अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों का निर्माण होता है. साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट ( Antioxidant ) से भरा होता है जिससे शरीर को बिमारियों से लड़ने की शक्ति प्राप्त होती है. टमाटर, आलू, बेर्री और खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते है.
Important Minerals to Grow Height
Important Minerals to Grow Height
-    विटामिन डी ( Vitamin D ) : शरीर को अच्छी तरह से कैल्शियम को अवशोषित करने, प्रतिरक्षण प्रणाली  के कार्य को बेहतर करने और हड्डियों का विकास करने के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है. इसीलिए विटामिन डी को लम्बाई बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी विटामिन माना जाता है. विटामिन डी को प्राप्त करने के लिए आप मछली, दूध, पनीर, बीन्स, मूंगफली और दालो को अपने आहार में शामिल करें. आपको बता दें कि सूरज की किरणों से भी हमे विटामिन डी की प्राप्ति होती है.

-    विटामिन एफ ( Vitamin F ) : अगर आप लम्बे होना चाहते हो तो आपको विटामिन एफ से भरे खानों को अपनी आहार तालिका में जरुर शामिल करना चाहियें क्योकि विटामिन एफ Polyunsaturated Fat से निर्मित होता है, जिसे  EFA ( Essential Fatty Acid ) कहा जाता है. ये एसिड शरीर में हार्मोन को बढ़ाने में मदद करता है और लम्बाई को बढ़ाता है. EFA मुख्यतः दो प्रकार के होते है – पहला Omega 3 fatty acid और दूसरा Omega 6 fatty acid. विटामिन एफ के लिए आप Sea Food का अधिक सेवन करें जैसेकि Salmon, Herring, Anchovies. इसके साथ ही आप कुछ स्वस्थ सब्जियों के तेल का भी इस्तेमाल कर सके है जैसेकि जैतून ( Olive) का तेल.


इन सब खनिजो को अपने आहार में शामिल करने के साथ आप कुछ अन्य छोटी छोटी बातो को ध्यान में रख कर अपनी लम्बाई को बढ़ा सकते हो जैसेकि झुककर न तो बैठना चाहियें और नही ही चलना चाहियें, जब भी बैठे आप अपनी कमर को सीधा रखें. देर रात तक न जागे और सुबह जल्दी उठकर थोडा व्यायाम जरुर करें. 
Sharir ki Lambai Badhayen
Sharir ki Lambai Badhayen
Kad Bdhane mein Jaruri Khanij Tatv, कद बढ़ाने में जरूरी खनिज तत्व, Important Minerals to Grow Height, Sharir ki Lambai Badhayen, Paushak Tatvo ka Lambai Bhadane me Mahatv, Calcium Phosphorous Vitamin Protein, खनिज तत्व बढ़ाएंगे शरीर की लम्बाई 



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT