इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sharir ki Lambai Kaise Badhayen | शरीर की लम्बाई कैसे बढायें | Ways to Grow Height

·         कद बढ़ाने के उपाय :
-    खूब पानी पियें : लम्बाई बढ़ाने के लिए आप दिन में जितना अधिक हो सके पानी पियें क्योकि पानी शरीर से नुकसानदेह जिवविष को दूर करता है और पाचन तंत्र को मजबूत करता है. इसके साथ ही पानी शरीर के चयापचय को बेहतर बनता है जिससे कद बढ़ने में लाभ मिलता है. अच्छी लम्बाई और सेहत के लिए दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरुर पीना चाहियें. आप चाहे तो ऐसे खाने और फलो को अपने आहार में शामिल कर सकते हो जिनमे पानी की मात्रा अधिक हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
How to increase height
How to increase height
-    अच्छा आहार लें : ज्यादातर लोगो में लम्बाई की कमी का कारण उनके आहार में पौषक तत्वों की कमी पाया गया है. तो अपनी लम्बाई को बढ़ाने के लिए के अपने खाने में सभी तरह के जरूरी खनिजो को ध्यान में रखना चाहियें जैसेकि जस्ता ( Zinc ), मैंगनीज ( Manganese ), विटामिन सी, प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस ( Phosphorus ) इत्यादि. इनके साथ आहार में पत्तेदार हरी सब्जियों, फलो, नट्स, दानों और दूध से बनी चीज़ो को बी जरुर शामिल करना चाहियें.

-    दूध पियें : लम्बाई को बढने के लिए शरीर की हड्डियों का मजबूत और स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है और हड्डियों को मजबूत करने के लिए शरीर को कैल्शियम की जरूरत होती है और दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है तो लम्बाई को बढ़ाने के लिए दूध का सेवन आवश्यक होता है. कैल्शियम के साथ साथ दूध में विटामिन ए की भी प्रचुर मात्रा होती है जो शरीर को मजबूत बनाने में सहायक होती है.

-    सही मुद्रा में बैठे : सही मुद्रा व्यक्ति की लम्बाई को बढ़ाने में अहम भूमिका अदा करती है. इसके लिए आप हमेशा सीधे बैठे नाकि गर्दन को झुकाकर. ऐसे बैठने से रीढ़ की हड्डी और मांसपेशियों को आराम मिलता है, जिससे शरीर की लम्बाई बढती है. अगर आप अच्छी तरह से नही बैठते हो तो आपकी रीढ़ की हड्डी में मुड़ाव आ सकता है जिससे आपकी लम्बाई बढ़नी बंद हो जाती है. इसलिए हमेशा सीधे बैठने की कोशिश करे और अपने कंधो और ठोड़ी को सीधा रखें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Sharir ki Lambai Kaise Badhayen
Sharir ki Lambai Kaise Badhayen
-    अश्वगंधा लें : आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा कद बढाने में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली जड़ी है. इसमें अनेक तरह के मिनरल्स ( Minerals ) पायें जाते है. जो शरीर की हड्डियों के निर्माण के लिए बहुत जरूरी होते है. आपको अश्वगंधा आसानी से मिल जाती है. इसके इस्तेमाल के लिए आप इसका चूर्ण बना लें और इसे गाय के दूध के साथ लें. अगर आप रोज रात को सोने से पहले इसका सेवन करते हो तो ये आपकी लम्बाई को शीघ्र बढ़ाने में सहायक होता है.

-    सूर्य की किरणों : लम्बाई को बढ़ाने के लिए जरूरी खनिज तत्वों में एक तत्व है विटामिन डी और विटामिन डी को पाने का सबसे अच्छा तरीका है सूर्य की किरणें. सूर्य की किरणें प्राकृतिक रूप से विटामिन डी से भरी होती है. इसलिए आपको दिन में कम से कम 30 से 40 मिनट सूर्य की गर्मी में रहना चाहियें. सूर्य की किरणों से विटामिन डी को प्राप्त करने के लिए आप सूर्योदय का समय चुने क्योकि उस वक्त वातावरण में प्रदुषण की मात्रा बहुत कम होती है, साथ ही आपकी प्रातः सैर भी हो जाती है.

-    खेले : बच्चो को अपनी लम्बाई को बढ़ाने के लिए खूब खेलना चाहियें. ताकि शरीर की मांसपेशियों में प्राकृतिक रूप से मजबूती और निर्माण हो सके. इसके लिए बच्चो को कंप्यूटर पर समय बिताने की जगह मैदान में बास्केटबॉल, बैडमिंटन, टेनिस, दौड़, स्विमिंग, क्रिकेट और साइकिलिंग जैसे खेलो को अपनाना चाहियें. साथ ही बच्चो को जमींन से लगभग 7 फीट ऊपर लगे डंडे पर जितनी देर हो सके लटकना चाहियें. इससे इनकी रीढ़ की हड्डी लचीली बनती है और लम्बाई में बढ़ोतरी होती है.
शरीर की लम्बाई कैसे बढायें
शरीर की लम्बाई कैसे बढायें
-    योग : कद को बढ़ाने के लिए आप प्रतिदिन योग करें. कुछ योग आसन ऐसे है जिनसे कद बढ़ाने वाले हार्मोन का निर्माण होता है जैसेकि सूर्य नमस्कार. योग व्यक्ति को चिंता और तनाव को मुक्त करता है. योग के साथ आप अपने पैरो की अंगुली पर खड़े होकर अपने शरीर को ऊपर खिंच कर तनाव पैदा करें. ये एक प्रकार की stretching व्यायाम होता है. इसके अलावा आप Car Stretch, Super Stretch, Cobra Stretch, Bow Down, Twists और Basic Leg Stretch जैसे व्यायामों को भी अपनायें.

-    आराम करें : जब शरीर आराम करता है तब शरीर में ऊतकों ( Tissues ) का निर्माण होता है जो कद को बढ़ाने में सहायक होते है. साथ ही लम्बाई को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार HGH ( Human Growth Hormone ) भी शरीर की आराम की अवस्था में ही बढ़ते है.


जब व्यक्ति रात को सोता है तो मस्तिष्क शांत होकर ग्रोथ होरमोन को छोड़ता है. जबकि एक थका हुआ दिमाग ऐसा करने में असफल होता है इसलिए लम्बाई या कद को बढ़ाने के लिए अच्छे और सम्पूर्ण आराम का होना भी जरूरी होता है.
Ways to Grow Height
Ways to Grow Height
Sharir ki Lambai Kaise Badhayen, शरीर की लम्बाई कैसे बढायें, Ways to Grow Height, How to Increase Height, Kad bdhayen, Lambai Bdhane me Inn Baato ka Dhayan Rakhen, Ashvgandha Yog Dudh Paani Paustik Aahar se Kad Badhayen, कद बढ़ाने के उपाय.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT